scriptआगरा में बनेगी यूपी की पहली फ्लैटेड फैक्ट्री, सीएम योगी 30 जून को करेंगे शिलान्यास, जानें खास बातें | cm yogi will lay foundation stone of flatted factory on 30 june | Patrika News
आगरा

आगरा में बनेगी यूपी की पहली फ्लैटेड फैक्ट्री, सीएम योगी 30 जून को करेंगे शिलान्यास, जानें खास बातें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आगरा को दो बड़े तोहफे देने जा रहे हैं। 30 जून को सीएम योगी फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्पलेक्स और कॉमन फैसिलिटी सेंटर का शिलान्यास करेंगे। फ्लैटेड फैक्ट्री उत्तर प्रदेश में पहली बार बनाई जा रही है, जहां विभिन्न फर्मों को फैक्ट्री खाेलने की सुविधा मिलेगी।

आगराJun 23, 2022 / 03:22 pm

lokesh verma

cm-yogi-will-lay-foundation-stone-of-flatted-factory-on-30-june.jpg

आगरा में बनेगी यूपी की पहली फ्लैटेड फैक्ट्री, सीएम योगी 30 जून को करेंगे शिलान्यास।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आगरा को इसी महीने दो बड़े तोहफे देने जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि 30 जून को सीएम योगी इन दोनों योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इनमें फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्पलेक्स और कॉमन फैसिलिटी सेंटर शामिल है। बताया जा रहा है कि बहुमंजिला फ्लैटेड फैक्ट्री बिल्डिंग का निर्माण फाउंड्री नगर में किया जाएगा। यह प्रदेश की पहली फ्लैटेड फैक्ट्री होगी, जहां विभिन्न फर्मों को फैक्ट्री खाेलने की सुविधा मिलेगी। अपर मुख्य सचिव सूक्ष्म एवं लघु उद्यम डॉ. नवनीत सहगल ने बताया कि 30 जून को इंदिरा गांधी भवन में ऋण मेला आयोजित होगा। उसी दौरान सीएम योगी दोनों योजनाओं का शिलान्यास करेंगे।
डॉ. नवनीत सहगल ने बुधवार को लखनऊ के निर्यात प्रोत्साहन भवन में ऋण वितरण मेले की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि एक जनपद, एक उत्पाद योजना के अनुसार 30 जून को ऋण वितरण मेला लगेगा, जिसमें विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को ऋण बांटा जाएगा। इसी समारोह में सीएम योगी आगरा को कॉमन फैसिलिटी सेंटर और फ्लैटेड फैक्ट्री की सौगात देंगे। आगरा के अलावा आजमगढ़, अंबेडकर नगर, सीतापुर और सिद्धार्थ नगर के लिए भी विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा। मुख्यमंत्री उस दौरान करीब तीन लाख करोड़ रुपये का वार्षिक ऋण वितरण प्लान को भी लांच करेंगे।
यह भी पढ़ें – भाजपा एमएलसी ऋषि पाल समेत 9 के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी

पर्यावरण के अनुकूल होगी बिल्डिंग

फाउंड्री नगर में हाथरस रोड पर करीब 125 करोड़ की लागत से बनने वाले बहुमंजिला फैक्ट्री कॉम्पलेक्स को साढ़े 21 हजार वर्ग मीटर में बनाया जाएगा। इस बहुमंजिला कॉम्प्लेक्स में विभिन्न औद्योगिक इकाइयों की स्थापना की जा सकेगी। एक ही स्थान पर करीब 240 यूनिट लगाई जा सकेंगी। इस पूरी इमारत को पर्यावरण के अनुकूल बनाया जाएगा।
यह भी पढ़ें – नगर निकायों को अब वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर बनाएगी यूपी सरकार

फ्लैटेड फैक्टरी की खास बातें

– औद्योगिक इकाइयों को चार मंजिला कॉम्पलेक्स में स्थापित किया जाएगा।

– ग्राउंड फ्लोर पर उद्योग संबंधी आपूर्ति के लिए सपोर्ट फैसिलिटी एरिया भी बनेगा।
– हर फ्लोर पर एक लाख वर्ग फीट क्षेत्रफल उपयोग के लिए मिलेगा।

– सामान और कर्मचारियों के लिए 9 लिफ्ट लगेंगी।

– बिजली के लिए अलग से सबस्टेशन बनाया जाएगा।

– कर्मचारियों के लिए खान-पान के लिए कैंटीन की सुविधा।
– रेन वाटर हार्वेस्टिंग, सोलर पैनल, एसटीपी लगाया जाएगा।

– कॉम्पलेक्स में दोनों ओर 18 मीटर चौड़ी सड़क बनाई जाएंगी।

Home / Agra / आगरा में बनेगी यूपी की पहली फ्लैटेड फैक्ट्री, सीएम योगी 30 जून को करेंगे शिलान्यास, जानें खास बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो