scriptगुजरातभर में पांच लाख महिलाएं एक साथ करेंगे हैण्ड वॉशिंग | Gujarat, hand wash, women, anganwadi workers, health awarness | Patrika News
अहमदाबाद

गुजरातभर में पांच लाख महिलाएं एक साथ करेंगे हैण्ड वॉशिंग

Gujarat, hand wash, women, anganwadi workers, health awarness: लेंगी स्वच्छता का संकल्प

अहमदाबादOct 01, 2020 / 10:16 pm

Pushpendra Rajput

गुजरातभर में पांच लाख महिलाएं एक साथ करेंगे हैण्ड वॉशिंग

गुजरातभर में पांच लाख महिलाएं एक साथ करेंगे हैण्ड वॉशिंग

गांधीनगर. महात्मा गांधी की जयंती (Mahatma gandhi jayanti) व राष्ट्रीय स्वच्छता दिवस (swachhta diwas) पर शुक्रवार को गुजरात (Gujarat) की पांच लाख (five lakh) से ज्यादा महिलाएं (women) एक साथ हैण्डवॉश (hand wash) करेंगे और स्वच्छता का संकल्प लेंगी। यह नया दृष्टिकोण देश को नई राह दिखाएगा। राज्य के महिला-बाल कल्याण गणपत वसावा ने यह जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि शुक्रवार को स्वच्छता दिन पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए महिला और बाल कल्याण विभाग की ओर से कई कार्यक्रम होंगे, जिसमें मुख्यमंत्री विजय रुपाणी (Chief minister) आंगनवाडी कार्यालय (Anganwadi) और ब्लॉक कार्यालय के नवनिर्मित भवनों का ई-लोकार्पण और ई-भूमिपूजन भी करेंगे। वहीं आंगनवाडी केन्द्रों में बच्चों लाने-ले जाने वाली महिलाओं (तेडागर) और आंगनवाडी कार्यकर्ताओं (anganwadi workers) को बेहतर कार्य के लिए माता यशोदा अवार्ड वितरित किए जाएंगे। इस अवार्ड की घोषणा प्रधानमंत्री ने की थी। यह अवार्ड हर वर्ष इन कार्यकर्ताओं को दिया जाता है।
उन्होंने कहा कि नंदघर में बच्चों के लिए पीने का पानी, शौचालय समेत सुविधाएं विकसित की गई हैं. राज्य सरकार ने नंद घर की बुनियादी सुविधाओं की ट्रेकिंग के लिए एप्लीकेशन भी तैयार किया है। इस एप्लीकेशन का भी मुख्यमंत्री ई-लांचिंग करेंगे।
गुजरात में ‘नल से जल योजनाÓ का होगा प्रारंभ
मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने शुक्रवार को महात्मा गांधी की 151वीं जयंती पर कीर्ति मंदिर पोरबंदर में सुबह आठ बजे होने वाले सर्वधर्म प्रार्थना में विडियो कांफ्रेंस के जरिए गांधीनगर से भाग लेंगे और बापू को भावांजलि अर्पित करेंगे। वहीं राज्य के जल आपूर्ति विभाग की ओर से महात्मा गांधी की जन्मभूमि पोरबंदर के अलावा आणंद, मेहसाणा और गांधीनगर के ग्रामीण इलाकों में जल जीवन मिशन के तहत ‘नल से जलÓ कार्यक्रम 100 फीसदी (सभी घरों) को नल से शुद्ध जल पहुंचाने की अहम योजना सुबह 9.30 बजे मुख्यमंत्री विडियो कांफ्रेंस से प्रारंभ करेंगे। इस कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल व राज्य मंत्रिमंडल के अन्य सदस्य उपस्थित रहेंगे।

Home / Ahmedabad / गुजरातभर में पांच लाख महिलाएं एक साथ करेंगे हैण्ड वॉशिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो