scriptभीषण गर्मी के बीच आज से खुलेंगे स्कूल,नहीं बढ़ी छुट्टी | Schools will reopen from 10th june in Gujarat | Patrika News

भीषण गर्मी के बीच आज से खुलेंगे स्कूल,नहीं बढ़ी छुट्टी

locationअहमदाबादPublished: Jun 09, 2019 09:59:46 pm

अंतिम दिन खरीददारी को बाजारों में उमड़े अभिभावक, नहीं मिलेगा नवरात्रि वेकेशन, बोर्ड परीक्षाएं होंगी पांच मार्च २०१९ से

laldarwaja

भीषण गर्मी के बीच आज से खुलेंगे स्कूल,नहीं बढ़ी छुट्टी

अहमदाबाद. गुजरात भर में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच सोमवार 10 जून से एक बार फिर से राज्यभर के प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में शैक्षणिक कार्य शुरू हो जाएगा।
अभिभावकों, स्कूल संचालकों की ओर से की गई गर्मियों की छुट्टियों को एक सप्ताह बढ़ाने की मांग को राज्य सरकार ने स्वीकार नहीं किया है। जिसके चलते गर्मी की छुट्टियों के अंतिम दिन रविवार को कॉपी-किताब, बस्ते, स्कूल ड्रेस खरीदने के लिए बाजारों में अभिभावकों की भीड़ देखने को मिली।
जीएसईबी की ओर से घोषित वर्ष २०१९-२० के शैक्षणिक गतिविधि कलेन्डर के तहत 10 जून से स्कूलों में शैक्षणिक सत्र का शुभारंभ होगा। पहला शैक्षणिक सत्र २४ अक्टूबर तक चलेगा। द्वितीय सत्र का शुभारंभ ७ नवंबर से होगा, जो तीन मई २०२० तक चलेगा। 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं पांच मार्च २०२० से शुरू होंगीं, जो 21 मार्च २०२० तक चलेंगीं। नौवीं कक्षा से लेकर 11वीं कक्षा तक की स्कूलों की वार्षिक परीक्षाएं सात अप्रेल से 18 अप्रेल २०२० के दौरान ली जाएंगीं।
बीते कई दिनों से अहमदाबाद सहित राज्य के ज्यादातर शहरों में पारा ४४ डिग्री से पार रहने के चलते गुजरात राज्य शाला संचालक मंडल एवं अन्य कई अभिभावक संगठनों की ओर से मांग की गई थी, कि स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों को 10 जून से 16 जून तक बढ़ा दिया जाए। स्कूल 17 जून से खुलें। लेकिन राज्य सरकार ने इस मांग को नहीं स्वीकारा है। स्कूल 10 जून से ही खुलेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो