scriptखरबो रुपए खर्च करने के बाद राज्य के 709 गांव बिजली अभी भी दूर,’नहीं मिली अंधेरे से आजादीÓ | After spending trillions of rupees, electricity is still far away in 7 | Patrika News

खरबो रुपए खर्च करने के बाद राज्य के 709 गांव बिजली अभी भी दूर,’नहीं मिली अंधेरे से आजादीÓ

locationअजमेरPublished: Jun 14, 2021 08:45:28 pm

Submitted by:

bhupendra singh

अजमेर डिस्कॉम के पांच जिलों के 107 गांव में भी बिजली से अछूतेआरजीजीवाई, डीडीयूजेजी, सौभाग्य,आरएपीडीआर योनाएं भी काम नहीं आईऑडिट रिपोर्ट में हुआ खुलासा

ajmer discom

ajmer discom

भूपेन्द्र सिंह

अजमेर. आज बिजली कितनी जरूरी है इसका अहसास हम सभी को है लेकिन आजादी के बाद भी राज्य के 709 गांव villages अभी भी बिजली की रोशनी से दूर हैं। इन्हें अब तक अंधेरे से आजादी नहीं मिली freedom from darkness। ऐसा हम नहीं एजी ऑडिट की रिपोर्ट कह रही है। राजस्थान में 44 हजार 672 गांवों में से 43 हजार 963 गांवों villages में बिजली पहुंच चुकी है जबकि 709 गांवों के हजारों लोग अभी भी बिजली electricity की राह देख रहे हैं। कई पार्टियों की सरकारें आई और गई। इन गांवो तक केंद्र सरकार की राजीव गांधी ग्रामीण विद्युत योजना ,12 प्लान, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण विद्युतीकरण योजना,आरएपीडीआरपी और सौभाग्य योजना में खरबों रुपए trillions of rupees की राशि खर्च करने के बावजूद भी बिजली नहीं पहुंची।
एजी ऑडिट की रिपोर्ट के अनुसार इनमें अजमेर डिस्कॉम के वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार 107 गांव के विद्युतीकरण से वंचित हैं इनमें करीब 8 हजार लोगों तक बिजली नहीं पहुंची है। हांलाकि कि अजमेर विद्युत वितरण निगम का दावा है एक निगम के तहत आने वाले सभी जिलों में एक भी गांव बिजली से अछूता नहीं है। एजी ऑडिट का जवाब दे दिया गया है।
प्रमुख सचिव ने जताई नाराजगी
राज्य के प्रमुख सचिव (ऊर्जा) ने बिजली कम्पनियों के अधिकारियों की वीसी में राज्य के 709 गांवों में बिजली नहीं पहुंचने पर नाराजगी जताई है। इसके बाद बिजली कम्पनियों में इसको लेकर हलचल है। अधीक्षण अभियंता (ग्रामीण विद्युतीकरण) ने अजमेर डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता (प्रोजेक्ट) को अविद्युतीकृत गावों की जानकारी दी है।
अजमेर डिस्कॉम
अजमेर डिस्कॉम में 15 हजार 379 गांवों में से 15 हजार 272 गांव विद्युतीकत हो चुके हैं तथा 107 गांव अभी भी बाकी है।
जयपुर डिस्कॉम
जयपुर डिस्कॉम में 15 हजार 143 गांव में से तक 14 हजार 774 गांव विद्युतीकृत थे तथा 371 गांव अभी भी बिजली की पहुंच से दूर है।
जोधपुर डिस्कॉम
जोधपुर डिस्कॉम में 14 हजार 148 गांवों में से 13 हजार 917 गांव में बिजली पहुंच चुकी है तथा 231 गांव अभी भी बिजली की बाट जोह रहे हैं।
एसई ने मांगा विद्युतीकरण का एक्शन प्लान
अजमेर डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता (प्रोजेक्ट) ने सभी जिलों के अधीक्षण अभियंता से अविद्युतिकृत गांवों में बिजली नहीं पहुंचने के कारण तथा उनके विद्युतीकरण का एक्शन प्लान और अनुमानित तारीख मांगी है। अजमेर डिस्काम में कुल 66 कस्बे व 15 हजार 379 गांव हैं। इनमें से अजमेर संभाग में 25 कस्बे व 4534 गांव,उदयपुर जोन में 21 कस्बे व 8751 गांव तथा झुंझुनू जोन में 20 कस्बे 2094 गांव हैं।
अजमेर डिस्कॉम में इन योजनाओं पर खर्च
अजमेर डिस्कॉम के 11 जिलों के 12 सर्किलों राज्य एवं केंद्र सरकार की कई योजनाओं के बावजूद भीलवाड़ा जिले के 2 गांवों में बांसवाड़ा जिले के 21 गांवों में चित्तौडगढ़़ के 52 गांव प्रतापगढ़ जिले में 27 गांव और नागौर में 5 गांव आज भी बिजली से दूर है। गौरतलब है कि केन्द्र सरकार की सौभाग्य योजना के दौरान सभी गांवों के प्रत्येक घर को विद्युतीकरण करना था जिसके लिए अरबों रुपए की राशि केंद्र सरकार के द्वारा दी गई थी। राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण विद्युतीकरण योजना तथा 12 वां प्लान के तहत कुल 1246 करोड़, सौभाग्य योजना में 1104 करोड़, आरएपीडीआरपी व आईपीडीएस योजना में 400 करोड़ रूपए के कुल खर्च के बावजूद 107 गांव अभी भी बिजली से दूर हैं।
क्या है विद्युतीकरण की परिभाषा
विद्युत मंत्रालय की परिभाषा के अनुसार अक्टूबर 2004 के बाद उन गांवों को विद्युतीकरण माना जाता है जहां आबादी वाली बस्तियों ,दलित बस्तियों, कच्ची बस्तियों में विद्युत तंत्र के सामान्य इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे डिसट्रीब्यूशन ट्रांसफॉर्मर डिस्ट्रीब्यूशन लाइनें मौजूद हो अथवा सार्वजनिक स्थानों जैसे अस्पताल,स्कूल सरकारी,हॉस्पिटल विद्यालयों, पंचायतों आदि में विद्युत कनेक्शन हो तथा गांव के कम से कम 10 प्रतिशत घरों में विद्युत कनेक्शन हो तो ऐसे गांवों को विद्युतीकृत माना जाता है।
इनका कहना है
हमारे हिसाब से डिस्कॉम के सभी गांव इलेक्ट्रीफाइड है। फिर भी सभी जिलों से रिपोर्ट मांगी गई है। अभी तक रिपोर्ट नहीं आई है। सरकार को जवाब भेजा जाएगा।
आर.एल.जैन, एसई (प्रोजेक्ट),अजमेर डिस्कॉम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो