scriptCBSE: सीबीएसई का टाइम टेबल इसी महीने या जनवरी में | CBSE: 10-12TH Class time table release soon | Patrika News
अजमेर

CBSE: सीबीएसई का टाइम टेबल इसी महीने या जनवरी में

वार्षिक परीक्षाएं फरवरी के दूसरे पखवाड़े अथवा मार्च में प्रारंभ होगी।

अजमेरDec 03, 2019 / 09:06 am

raktim tiwari

cbse exam

cbse exam

अजमेर. सीबीएसई (cbse) दसवीं और बारहवीं परीक्षा के टाइम टेबल और प्रायोगिक परीक्षा की तैयारी में जुट गया है। टाइम टेबल दिसम्बर अंत या जनवरी में जारी होगा। वार्षिक परीक्षाएं फरवरी के दूसरे पखवाड़े अथवा मार्च में प्रारंभ होगी।
यह भी पढ़ें

पुलिस जीपों पर पथराव मामले में चार आरोपी दबोचे

सीबीएसई के अजमेर, नई दिल्ली, पंचकुला, गुवाहाटी, प्रयागराज (इलाहाबाद), देहरादून, पटना, भुवनेश्वर, चेन्नई, तिरुवंतपुरम, बेंगलूरू, चंडीगढ़, भोपाल, नोएडा, पुणे एवं दिल्ली वेस्ट रीजन में दसवीं और बारहवीं के करीब 32 लाख नियमित (regular) और स्वयंपाठी (private) विद्यार्थी 2020 की परीक्षा देंगे। विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं जनवरी में होंगी।
यह भी पढ़ें

शादी का झांसा देकर टीटीई ने किया चार साल तक देहशोषण

इसके बाद फरवरी के दूसरे पखवाड़े अथवा मार्च में विषयवार सालाना परीक्षाएं (annual exam) कराई जाएंगी। बोर्ड टाइम टेबल, परीक्षकों की नियुक्ति, प्रश्न पत्र निर्माण, कॉपियों के मुद्रण में जुटा है।

यह भी पढ़ें

रेलवे में 13 हजार से अधिक जेइएन को नियुक्ति जल्द ही

तिथियों पर विशेष नजरें
वर्ष 2020 में देश के कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव (assembly election)होंगे। खासतौर पर मार्च से अप्रेल दौरान यह चुनाव कराए जा सकते हैं। ऐसे में सीबीएसई को टाइम टेबल (time table) में तिथियों का विशेष ध्यान रखना होगा। साल 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान सीबीएसई को कुछ परीक्षाओं की तिथियां बदलनी पड़ी थी।
यह भी पढ़ें

परिन्दों पर कहर : आनासागर झील किनारे 6 और कौए मृत मिले

अजमेर का दायरा हुआ छोटा
अजमेर रीजन में अब तक राजस्थान (rajasthan), गुजरात (gujrat), मध्यप्रदेश (madhya pradesh ) सहित दादर नागर हवेली (dadar nagar havelli) क्षेत्र के स्कूल शामिल थे। बोर्ड ने मध्यप्रदेश के स्कूल को नवसृजित भोपाल रीजन से जोड़ दिया है। साथ ही दादर नागर हवेली को नवसृजित पुणे रीजन से जोड़ा गया है। अजमेर रीजन में अब केवल राजस्थान और गुजरात के स्कूल ही रह गए हैं।

Home / Ajmer / CBSE: सीबीएसई का टाइम टेबल इसी महीने या जनवरी में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो