scriptपाल बीसला नई सड़क के निर्माण में भूमि अवाप्ति की बाधा | Land acquisition hindrance in construction of Pal Beasla new road | Patrika News
अजमेर

पाल बीसला नई सड़क के निर्माण में भूमि अवाप्ति की बाधा

सड़क के रास्ते में आ रहे हैं तालाब, नाले व पाल की भूमिअवाप्ति कौन करेगा, मुआवजा कौन देगा यह भी तय नहीं
स्मार्ट सिटी के तहत होना है निर्माण
एडीए ने सरकार से मांगा मार्गदर्शन

अजमेरFeb 07, 2020 / 09:10 pm

bhupendra singh

पाल बीसला नई सड़क के निर्माण में भूमि अवाप्ति की बाधा

ada,ada,ada,ada,ada

अजमेर. शहर को स्टेशन रोड के समानान्तर वैकल्पिक मार्ग उपलब्ध करवाने के लिए स्मार्ट सिटी के तहत मार्टिंडल ब्रिज से तोपदड़ा स्कूल तक नई सड़क new roadके निर्माण constructionकी योजना में भूमि अवाप्ति Land acquisition की बाधा सामने आ रही है। इसके साथ ही अभी यह भी तय नहीं है कि अवाप्ति कौन सा विभाग करेगा और 10 करोड़ का मुआवजे को कौन देगा। स्मार्ट सिटी के पत्र और संयुक्त निरीक्षण के बाद अजमेर विकास प्राधिकरण आयुक्त गौरव अग्रवाल ने नगरीय विकास विभाग के प्रमुख शासन सचिव को पत्र लिख कर यह पूछा है कि तालाब, पाल व नाले की जमीन को अवाप्त किया जा सकता है या नहीं, भूमि का मुआवजा नकद अथवा भूमि के बदले भूमि में दिया जा सकता है अथवा नहीं, भूमि अवाप्त अधिकारी कौन होगा इस सम्बन्ध में स्पष्ट मार्गदर्शन मांगा है। गौरतलब है कि पिछले माह यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने वैकल्पिक मार्ग का निरीक्षण करते हुए अधिकारियों को इसका प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए थे।
29 आवासों का हुआ निर्माण
सड़क के लिए 3.928 हैक्टेयर भूमि खातेदारी व 3389 वर्गमीटर आवासीय भूमि स्मार्ट सिटी के तहत अवाप्त किया जाना है। भूमि के बदले भूमि दिए जाने के संबन्ध में अवाप्ताधीन भूमि के बदले भूमि कहां दी जाए। प्राधिकरण की विकसित योजना में इसके बदले भूमि दी जा सकती है या नहीं यह स्पष्ट किया जाए। 29 आवासों का निर्माण निजी भूमि पर है। खातेदारी भूमि एवं भूमि पर बने मकानों का मुआवजा वर्तमान डीएलसी दर से 10 करोड़ रुपए है।
यह भूमि होनी है आवाप्त
सड़क निर्माण के लिए राजस्व ग्राम थोक मालियान प्रथम के खसरा नम्बर 4121, 4120, 4217, 4218, 4353, 4355, 4356, 4358, 4360, 4361, 4131, 4140, 4139, 4305 तथा 4306 की किस्म तालाबी है। खसरा नम्बर 4336, 4330, 4301 तथा 4312 की किस्म नाला है। सड़क निर्माण के लिए 29 खातेदारों की 3.21 हैक्टेयर भूमि व 0.807 हैक्टेयर भूमि सरकारी विभागों की है।
वैकल्पिक सड़क बनने से यह होगा फायदा
पाल बीसला Pal Beasla वैकल्पिक सड़क बनने से शहर के लोगों को स्टेशन रोड के समानान्तर नया मार्ग मिलेगा। गुलाबबाड़ी, मदार, धोलाभाटा, आदर्श नगर, श्रीनगर रोड के लोगों को रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड की ओर जाने के लिए स्टेशन रोड पर नहीं जाना पड़ेगा। इस मार्ग के बनने से रेलवे के सैकंड एंट्री गेट का भी लाभ मिलेगा। लोगों को आवागमन के साधन सैकंड एंट्री गेट पर ही मिले जाएंगे। स्टेशन रोड यातायात का दबाव कम होगा।
बनता भी है तो उपयोगिता खास नहीं

वैकल्पिक सड़क निर्माण के लिए पहले एनजीटी की अनुमति लेनी होगी। अब्दुल रहमान बनाम सरकार का निर्णय भी आड़े आएगा। यह झील का हिस्सा है और नो कंस्ट्रक्शन जोन है। झील व तालाब की जमीन को कैसे अवाप्त कर सकते हैं। इसके बावजूद यदि सड़क निर्माण होता तो भी उपयोगिता खास नहीं होगी, श्रीनगर रोड का मार्गाधिकार कम है।
हरनाम सिंह आजाद, पूर्व वरिष्ठ नगर नियोजक, अजमेर

Home / Ajmer / पाल बीसला नई सड़क के निर्माण में भूमि अवाप्ति की बाधा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो