scriptAjmer News तीन हजार से ज्यादा जायरीन फंसे हैं दरगाह क्षेत्र में | More than three thousand zerines are trapped in the dargah area | Patrika News
अजमेर

Ajmer News तीन हजार से ज्यादा जायरीन फंसे हैं दरगाह क्षेत्र में

ajmer dargah news : लॉकडाउन के कारण अजमेर के दरगाह क्षेत्र में तीन हजार से अधिक जायरीन फंसे हुए हैं। दरगाह कमेटी की ओर से करवाए गए एक सर्वे में यह आंकड़ा सामने आया है।

अजमेरMar 30, 2020 / 02:56 am

युगलेश कुमार शर्मा

Ajmer News तीन हजार से ज्यादा जायरीन फंसे हैं दरगाह क्षेत्र में

Ajmer News तीन हजार से ज्यादा जायरीन फंसे हैं दरगाह क्षेत्र में

अजमेर. लॉकडाउन के कारण अजमेर के दरगाह (dargah) क्षेत्र में तीन हजार से अधिक जायरीन फंसे हुए हैं। दरगाह कमेटी की ओर से करवाए गए एक सर्वे में यह आंकड़ा सामने आया है। कमेटी के अध्यक्ष अमीन पठान ने इस संबंध में प्रधानमंत्री और संबंधित राज्य सरकारों को पत्र लिखा है। उन्होंने रेल व बस से इन जायरीन को उनके स्थान पर भिजवाने की व्यवस्था किए जाने की मांग की है।
दरगाह क्षेत्र में लंगर बांट रहे खादिम एवं स्वयंसेवकों ने एक डेटा शीट तैयार की है। इसमें जायरीन का नाम, मोबाइल नम्बर, मूल स्थान, अजमेर में कहां ठहरे हुए हैं, कितने लोग हैं, आदि का ब्यौरा है। सूची में जहां बड़ी संख्या में जायरीन शामिल हैं वहीं कुछ ऐसे लोग भी हैं जो रोजगार के लिए अजमेर आते हैं। कमेटी का मानना है कि फिलहाल जानकारी जुटाई जा रही है। ऐसे में आंकड़ा चार हजार के पार जा सकता है।
कहां के कितने जायरीन

उत्तर प्रदेश-569, बिहार- 271, प. बंगाल- 744, महाराष्ट्र-255, आंध्रप्रदेश- 601, कर्नाटक-356, गुजरात-75, झारखंड-77, दिल्ली -21 अन्य -99

यह रखी मांग

पठान ने उत्तर प्रदेश, बिहार और प. बंगाल के जायरीन के लिए अजमेर, जयपुर, कोलकाता एवं पटना मार्ग की रेल चलाने व महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक के जायरीन के लिए अजमेर, भोपाल, नागपुर, विजयवाड़ा, चेन्नई मार्ग पर रेल चलाने की मांग की है। वहीं दिल्ली, पंजाब व गुजरात राज्य के जायरीन को बस से भिजवाने की व्यवस्था किए जाने की मांग रखी है।

Home / Ajmer / Ajmer News तीन हजार से ज्यादा जायरीन फंसे हैं दरगाह क्षेत्र में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो