scriptRPSC की नई रणनीति: परीक्षा और फॉर्म के लिए थंब इंप्रेशन अनिवार्य | RPSC new exam rules Candidates Must Provide Thumb Impression in Forms and Exams | Patrika News
अजमेर

RPSC की नई रणनीति: परीक्षा और फॉर्म के लिए थंब इंप्रेशन अनिवार्य

RPSC new exam rules : राजस्थान लोक सेवा आयोग ने डमी कैंडिडेट एवं अयोग्य आवेदकों को रोकने के लिए ऑनलाइन फॉर्म प्रक्रिया में अहम बदलाव किया है।

अजमेरJun 15, 2024 / 12:48 pm

Manoj Kumar

RPSC new exam rules

RPSC new exam rules

अजमेर. राजस्थान लोक सेवा आयोग ने डमी कैंडिडेट एवं अयोग्य आवेदकों को रोकने के लिए ऑनलाइन फॉर्म प्रक्रिया में अहम बदलाव किया है। अभ्यर्थियों को फॉर्म और परीक्षा में बाएं हाथ का थम्ब इम्प्रेशन देना जरूरी होगा। इसके अलावा फॉर्म में तिथि के साथ फोटो अपलोड करने और वैसी ही समान फोटो परीक्षा केन्द्र में उपस्थिति-पत्रक पर चस्पा करने के लिए साथ लानी होगी। सचिव रामनिवास मेहता ने बताया कि पिछले दिनों भर्ती परीक्षाओं के लिए आयोजित पात्रता-दस्तावेज की जांच के दौरान डमी कैंडिडेट के कई प्रकरण सामने आए हैं।

अब ओएमआर शीट पर होगा अभ्यर्थियों का थम्ब इम्प्रेशन

खासतौर पर प्रवेश-पत्र में हेराफेरी कर मूल अभ्यर्थी के स्थान पर डमी कैंडिडेट ने परीक्षाएं दी। इसे रोकने के लिए आयोग ने अभ्यर्थी के फोटो एवं अंगूठा निशान अपलोड करने जैसे नवाचार शुरू करने का फैसला किया है। उल्लेखनीय है कि राजस्थान पत्रिका ने 15 मार्च को ‘अब ओएमआर शीट पर होगा अभ्यर्थियों का थम्ब इम्प्रेशन’ शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी।
ऑनलाइन फॉर्म अभ्यर्थी को खुद के हस्ताक्षर के साथ ही बाएं हाथ की अंगूठा निशानी को स्कैन कर अपलोड करना जरूरी होगा। परीक्षा केंद्र में भी अभ्यर्थी का दोबारा थम्ब इम्प्रेशन लिया जाएगा। इससे वास्तविक अथवा फर्जी अभ्यर्थी की पहचान हो सकेगी।

Hindi News/ Ajmer / RPSC की नई रणनीति: परीक्षा और फॉर्म के लिए थंब इंप्रेशन अनिवार्य

ट्रेंडिंग वीडियो