video -आप भी पढ़ कर चौंक जाएंगे, पाईप लाईन की खुदाई से ईंट या पत्थर नहीं बल्कि निकल रहे चांदी के सिक्के

जी हां बिल्कुल ठीक सुना आपने प्रकाश रोड नगरा स्थित क्षेत्र में एक गली में सड़क पर पाइप लाइन की खुदाई में चांदी के सिक्कों से भरी मटकी मिली।

By: सोनम

Published: 23 Sep 2017, 02:10 PM IST

Ajmer, Rajasthan, India

जी हां बिल्कुल ठीक सुना आपने प्रकाश रोड नगरा स्थित अशोक नगर भट्टा क्षेत्र में एक गली में सड़क पर पाइप लाइन की खुदाई में चांदी के सिक्कों से भरी मटकी मिली। जेसीबी मशीन का पंजा मटकी में लगते ही सिक्कों की खनक से खलबली मच गई। शनिवार को भी जब पाइप लाइन की खुदाई हुई तो ब्रिटिशकालिक चांदी के सिक्के निकलने का सिलसिला जारी रहा । मौके पर पुलिस प्रशासन व क्षेत्रवासियों की भीड़ लग गई। मालूम हो कि शुक्रवार को भी इसी तरह का वाकिया इस क्षेत्र में हुआ था। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। हांलाकि असली मालिक का पता अ भी तक नहीं लग पा रहा है। लेकिन जांच में यह भी साफ हो जाएगा की किमत कितनी होगी इन सिक्कों की ।

 

 

शुक्रवार को जब खुदाई मेंबाहर निकली मटकी से गिरे सिक्के लेकर यहां काम कर रहे श्रमिकों व क्षेत्रवासियों में लूट मच गई। मिनटों में मटके से निकले चांदी के सिक्के साफ हो गए। देर शाम पुलिस व प्रशासन की मौजूदगी में फिर शुरू हुई खुदाई में चांदी के सिक्के मिलने का सिलसिला जारी रहा।

 

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक जेसीबी मशीन से खुदाई के दौरान चांदी के सिक्कों से भरी मटकी निकलते ही यहां काम कर रहे मजदूर और क्षेत्रवासियों ने मिट्टी के साथ गिरे चांदी के सिक्के उठा लिए और चलते बने। सिक्के मिलने की घटना पर क्षेत्रवासियों ने भी चुप्पी साध ली। देर शाम जेसीबी चालक ने सिक्के से भरा मटका मिलने की सूचना पर अलवर गेट थानाप्रभारी हरिपाल सिंह को दी। पलिस की प्रारंभिक जांच में सिक्के मिलने और लूट की बात सामने आई। पुलिस की मौजूदगी में देर रात फिर से खुदाई का काम शुरू हुआ। इसमें सिक्के मिलने का सिलसिला जारी रहा। पुलिस देर रात तक क्षेत्रवासियों से पूछताछ में जुटी हुई थी।

 

 

फिर शुरू हुई खुदाई
देर रात पुलिस की मौजूदगी में फिर से खुदाई का काम शुरू हुआ। सूचना पर प्रशासनिक अधिकारी भी पहुंच गए। पुलिस व प्रशासन में हलचल मचते ही क्षेत्रवासियों की भीड़ जुट गई। पुलिस की मौजूदगी में हुई खुदाई में भी चांदी के सिक्के मिलने का सिलसिला जारी था।

 

 

ब्रिटिश कालीन सिक्के

मटके में मिले सिक्के ब्रिटिशकालीन है। सन 1905 के चांदी के सिक्के किंग जॉर्ज द्वितीय का चित्र है। पुलिस को भी आसपास रहने वालों ने सिक्के की जानकारी दी है। देर रात हुई खुदाई में 1906 के चांदी के सिक्के मिले। पुलिस जांच में जुटी है।

 

 

जेसीबी से पाइप लाइन डालने के लिए खुदाई काम चल रहा था। खुदाई के दौरान एक मटकी मिली थी। जिसमें चांदी के सिक्के मिले थे। कुछ सिक्के लोगों के पास देखे गए हैं। देर रात हुई खुदाई में भी सिक्के मिले है। मामले की पड़ताल की जा रही है।

-हरिपाल सिंह, थानाप्रभारी अलवर गेट

आप भी खुदाई

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned