scriptNaini Central Jail Prayagraj Prisoners Navratri fast Roza Ramzan | सेंट्रल जेल नैनी में 516 कैदियों ने रखे नवरात्र व्रत तो 450 ने रोजे, जेल प्रशासन की है खास व्यवस्था | Patrika News

सेंट्रल जेल नैनी में 516 कैदियों ने रखे नवरात्र व्रत तो 450 ने रोजे, जेल प्रशासन की है खास व्यवस्था

Naini Central Jail सेंट्रल जेल नैनी प्रयागराज में एक तरफ नवरात्र के भजन चल रहे हैं तो दूसरी तरफ अजान की आवाजें। जेल का पूरा माहौल भक्तिमय हो गया है। चैत नवरात्रि को लेकर कैदियों ने नौ दिन के व्रत रखें है तो रमजान के पाक माह में मुस्लिम कैदी खुदा की इबादत कर रहे हैं। और रोजा रखें हुए है। उस पर जेल प्रशासन इन कैदियों को खास सुविधा दे रहा है।

इलाहाबाद

Published: April 07, 2022 09:46:51 am

आजकल एक तरफ नवरात्र के व्रत रखे जा रहे हैं तो दूसरी तरफ रमजान के पाक माह में रोजे रखे जा रहे हैं। प्रयागराज का नैनी जेल लोगों के बीच धर्मनिरपेक्षता की मिसाल पेश कर रहा है। नैनी जेल में अलसुबह भजन-कीर्तन के साथ अजान की आवाजें गूंजने लगती है। इस वक्त नैनी जेल का पूरा माहौल भक्तिमय हो गया है। जेल अफसर कैदी की धार्मिक भावनाओं का आदर करते हुए उन्हें नियमानुसार सभी वह सुविधाएं उपलब्ध करा रहे हैं, जो नवरात्र व्रत और रोजे में जरूरी होता है।
Central Jail Naini Prayagraj
Central Jail Naini Prayagraj
व्रती कैदियों के लिए अलग इंतजाम

जेल अफसरों ने बताया कि, जेल में 516 पुरुष व महिला बंदियों ने नवरात्र में नौ दिन का उपवास रखा है। 450 कैदी ऐसे हैं जिन्होंने रोजे रखेे हैं। जेल प्रशासन ने इन बंदियों के लिए आम बंदियों से अलग विशेष इंतजाम किए हैं।
यह भी प्रक्रिया : रेलवे की नई सुविधा, नवरात्र में ट्रेन में मिलेगी व्रत की थाली, जानें कैसे करें ऑर्डर

व्रती कैदियों के लिए फलाहार की व्यवस्था

सेंट्रल जेल नैनी भी की आबोहवा में पूरी तरह बदल गई है। भजन और इबादत की आवाज एक साथ गूंज रही है। जेल प्रशासन ने बताया कि, नवरात्र के प्रथम दिन 1532 बंदियों ने व्रत रखा था। व्रती कैदियों को आधा किलो आलू, तीन केले, 250 ग्राम दूध व सौ ग्राम चीनी उपलब्ध कराई गई। फिर जिन कैदियों ने नवरात्र के पूरे व्रत रखें है उन्हें यह फलाहार रोजाना उपलब्ध कराया जा रहा है।
यह भी प्रक्रिया : 70 साल में पहली बार नवरात्र में नहीं खुला दक्षिणमुखी देवी का कपाट

रोजे के लिए मिल रहा सामान

वहीं मुस्लिम कैदियों को रोजे के लिए शाम को 200 ग्राम दूध, तीन ग्राम खजूर, तीन केला, नींबू, पावरोटी व बिस्किट दिया जा रहा है। व्रती कैदी जेल परिसर में जहां भजन, कीर्तन और देवी आराधना में लीन रहते हैं वहीं रोजे रखने वाले कैदी इबादत में।
सबका रखा जा रहा है पूरा ख्याल - वरिष्ठ जेल अधीक्षक

नैनी सेंट्रल जेल के वरिष्ठ जेल अधीक्षक पीएन पांडे ने बताया कि, नवरात्रि के पहले दिन करीब 1,532 कैदियों ने उपवास रखा। अष्टमी को भी इतने ही लोगों के उपवास रखने की उम्मीद है। कुल मिलाकर 1,532 कैदियों में से 516 नौ दिनों के उपवास पर हैं। इसके साथ ही रोजा रखने वाले कैदियों का भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.