scriptसेंट्रल जेल नैनी में 516 कैदियों ने रखे नवरात्र व्रत तो 450 ने रोजे, जेल प्रशासन की है खास व्यवस्था | Naini Central Jail Prayagraj Prisoners Navratri fast Roza Ramzan | Patrika News
प्रयागराज

सेंट्रल जेल नैनी में 516 कैदियों ने रखे नवरात्र व्रत तो 450 ने रोजे, जेल प्रशासन की है खास व्यवस्था

Naini Central Jail सेंट्रल जेल नैनी प्रयागराज में एक तरफ नवरात्र के भजन चल रहे हैं तो दूसरी तरफ अजान की आवाजें। जेल का पूरा माहौल भक्तिमय हो गया है। चैत नवरात्रि को लेकर कैदियों ने नौ दिन के व्रत रखें है तो रमजान के पाक माह में मुस्लिम कैदी खुदा की इबादत कर रहे हैं। और रोजा रखें हुए है। उस पर जेल प्रशासन इन कैदियों को खास सुविधा दे रहा है।

प्रयागराजApr 07, 2022 / 09:46 am

Sanjay Kumar Srivastava

jail-crime.jpg

Central Jail Naini Prayagraj

आजकल एक तरफ नवरात्र के व्रत रखे जा रहे हैं तो दूसरी तरफ रमजान के पाक माह में रोजे रखे जा रहे हैं। प्रयागराज का नैनी जेल लोगों के बीच धर्मनिरपेक्षता की मिसाल पेश कर रहा है। नैनी जेल में अलसुबह भजन-कीर्तन के साथ अजान की आवाजें गूंजने लगती है। इस वक्त नैनी जेल का पूरा माहौल भक्तिमय हो गया है। जेल अफसर कैदी की धार्मिक भावनाओं का आदर करते हुए उन्हें नियमानुसार सभी वह सुविधाएं उपलब्ध करा रहे हैं, जो नवरात्र व्रत और रोजे में जरूरी होता है।
व्रती कैदियों के लिए अलग इंतजाम

जेल अफसरों ने बताया कि, जेल में 516 पुरुष व महिला बंदियों ने नवरात्र में नौ दिन का उपवास रखा है। 450 कैदी ऐसे हैं जिन्होंने रोजे रखेे हैं। जेल प्रशासन ने इन बंदियों के लिए आम बंदियों से अलग विशेष इंतजाम किए हैं।
यह भी प्रक्रिया : रेलवे की नई सुविधा, नवरात्र में ट्रेन में मिलेगी व्रत की थाली, जानें कैसे करें ऑर्डर

व्रती कैदियों के लिए फलाहार की व्यवस्था

सेंट्रल जेल नैनी भी की आबोहवा में पूरी तरह बदल गई है। भजन और इबादत की आवाज एक साथ गूंज रही है। जेल प्रशासन ने बताया कि, नवरात्र के प्रथम दिन 1532 बंदियों ने व्रत रखा था। व्रती कैदियों को आधा किलो आलू, तीन केले, 250 ग्राम दूध व सौ ग्राम चीनी उपलब्ध कराई गई। फिर जिन कैदियों ने नवरात्र के पूरे व्रत रखें है उन्हें यह फलाहार रोजाना उपलब्ध कराया जा रहा है।
यह भी प्रक्रिया : 70 साल में पहली बार नवरात्र में नहीं खुला दक्षिणमुखी देवी का कपाट

रोजे के लिए मिल रहा सामान

वहीं मुस्लिम कैदियों को रोजे के लिए शाम को 200 ग्राम दूध, तीन ग्राम खजूर, तीन केला, नींबू, पावरोटी व बिस्किट दिया जा रहा है। व्रती कैदी जेल परिसर में जहां भजन, कीर्तन और देवी आराधना में लीन रहते हैं वहीं रोजे रखने वाले कैदी इबादत में।
सबका रखा जा रहा है पूरा ख्याल – वरिष्ठ जेल अधीक्षक

नैनी सेंट्रल जेल के वरिष्ठ जेल अधीक्षक पीएन पांडे ने बताया कि, नवरात्रि के पहले दिन करीब 1,532 कैदियों ने उपवास रखा। अष्टमी को भी इतने ही लोगों के उपवास रखने की उम्मीद है। कुल मिलाकर 1,532 कैदियों में से 516 नौ दिनों के उपवास पर हैं। इसके साथ ही रोजा रखने वाले कैदियों का भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है।

Home / Prayagraj / सेंट्रल जेल नैनी में 516 कैदियों ने रखे नवरात्र व्रत तो 450 ने रोजे, जेल प्रशासन की है खास व्यवस्था

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो