scriptअलवर में मछलियों पर दान-पुण्य पड़ रहा भारी, नटनी का बारां में मर गई सैकड़ों मछलियां | Fishes dying in natni ka baran in alwar | Patrika News

अलवर में मछलियों पर दान-पुण्य पड़ रहा भारी, नटनी का बारां में मर गई सैकड़ों मछलियां

locationअलवरPublished: Jun 12, 2018 03:44:02 pm

Submitted by:

Prem Pathak

अलवर की रूपारेल नदी में नटनी का बारा पर सैकड़ों मछलियां मर गई।

Fishes dying in natni ka baran in alwar

अलवर में मछलियों पर दान-पुण्य पड़ रहा भारी, नटनी का बारां में मर गई सैकड़ों मछलियां

अलवर में रूपारेल नदी में नटनी का बारां पर मछलियों के मरने का सिलसिला जारी है। रविवार को भी नटनी का बारां पर सैकड़ों मृत मछलियां मिली है। इन मछलियों की वजह से नटनी का बारां के आस-पास बदबू फैल रही है। हर साल इन दिनों नटनी का बारां में मछलियां मरती है।
इन दिनों इसलिए मरती है ज्यादा मछलियां

नटनी का बारां में इन महिनों में अधिक मछलियां मरती है। यह महिना अधिकमास कहलाता है। इस महिने में लोग दान-पुण्य अधिक करते है। इन दिनों लोग पुण्य कमाने के लिए नटनी का बारां में बेहद अधिक मात्रा में मछलियों को आटा डालते हैं। पानी में आटे की मात्रा अधिक होने के कारण ऑक्सिजन की कमी हो जाती है, इस वजह से मछलियों को सांस लेने में दिक्कत आती है, और मछलियां मर जाती है।
अधिक मात्रा में कचरा भी है प्रमुख कारण

नटनी का बारां में मछलियों के मरने का प्रमुख कारण पानी में कचरा डालना है। कचरा डालने के बाद पानी में प्रदूषण बढ़ रहा है जो मछलियों के लिए जानलेवा सबित हो रहा है। इन दिनों नटनी का बारां में पॉलिथिन, पुराने कपड़े फटे जूते आदि डाले जा रहे हैं जो पानी को प्रदूषित कर रहे हैं। इस वजह से भी मछलियां मर रही है।
देखरेख की है भारी कमी

नटनी का बारां में किसी समय काफी पानी रहता था। लेकिन देखरेख की कमी के कारण अब लोग यहां भारी मात्रा में कचरा फेंक रहे हैं। प्रशासन भी नटनी का बारां पर ध्यान नहीं दे रहा है। इस वजह से इसकी हालत खराब हो रही है।
पर्यटक भी कम आ रहे

नटनी का बारां में कुछ साल पहले तक काफी मात्रा में पानी रहता था, यहां कई बच्चे नहाते हुए दिख जाते थे। पानी भी साफ होता था, लेकिन अब नटनी का बारां की हालत खराब होने के कारण यहां पर्यटकों ने भी आना बंद कर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो