scriptगांव के खेत में बैठकर शहर से 33 लाख की ठगी करने वाले गिरोह के 3 नाबालिग सहित 7 आरोपी बिहार से गिरफ्तार | Cyber crime: 33 lakh swindle from city to Sit in field, 7 arrested | Patrika News
अंबिकापुर

गांव के खेत में बैठकर शहर से 33 लाख की ठगी करने वाले गिरोह के 3 नाबालिग सहित 7 आरोपी बिहार से गिरफ्तार

Cyber crime: जावा बाइक कंपनी की डीलरशिप देने के नाम पर की थी ठगी, गिरोह (Gang) के मुख्य आरोपी अभी भी पुलिस गिरफ्त से हैं बाहर

अंबिकापुरOct 21, 2020 / 10:11 pm

rampravesh vishwakarma

गांव के खेत में बैठकर शहर से 33 लाख की ठगी करने वाले गिरोह के 3 नाबालिग सहित 7 आरोपी बिहार से गिरफ्तार

Cyber crime accused arrested

अंबिकापुर. जावा बाइक कंपनी (Java bike company) की डीलरशिप दिलाने के नाम पर शहर के एक व्यक्ति से 33 लाख रुपए की ऑनलाइन ठगी की गई थी। इस मामले में पुलिस ने गिरोह बनाकर काम कर रहे 3 नाबालिग सहित 7 आरोपियों को पटना बिहार के आस-पास के क्षेत्रों से गिरफ्तार किया है। सभी आरोपी बैंक खाताधारक हैं।
इनके बैंक खाते ठगी के दौरान रुपए जमा कराने में इस्तेमाल किए गए हैं। ये सभी साइबर ठगी (Cyber crime) के मुख्य आरोपी अभी भी पुलिस गिरफ्त से बाहर हैं। पुलिस मुख्य आरोपियों तक नहीं पहुंच पाई है। एसपी ने इस मामले का खुलासा करते हुए बताया कि सभी आरोपियों के नाम से फर्जी कई बैंक खाते हैं।
इन्हें बैंक खाता खुलवाने के नाम पर 5 हजार रुपए दिए जाते हैं। एटीएम कार्ड व पासबुक तक इन्हें नहीं दिया जाता है। आरोपी खेत व जंगल में बैठकर वारदात को अंजाम देते थे।

एसपी टीआर कोशिमा ने बताया कि 2 अक्टूबर को प्रार्थी बौरीपारा निवासी अजय कुमार सिंह पिता रामबिहारी सिंह कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। अजय के मोबाइल पर 12 सितंबर 2020 को जावा कंपनी की बाइक की डीलरशिप के संबंध में फोन आया था। इच्छुक होने पर ऑनलाइन आवेदन करने की बात कही गई थी।

इस शातिर ने सिर्फ अंबिकापुर ही नहीं बल्कि पूरे देश के लोगों को ऐसे लगाई 6 करोड़ की चपत, गुजरात से गिरफ्तार

इच्छुक होने पर अजय सिंह द्वारा डीलरशिप (Dealership) के लिए दिए गए फर्जी वेबसाइट पर आवेदन किया गया। 24 सितंबर को एनओसी, लाइसेंस, सिक्योरिटी डिपॉजिट एवं बैंक गारंटी के नाम पर दिए गए बैंक खाते में राशि जमा करने के लिए कहा गया। इस दौरान प्रार्थी अजय सिंह द्वारा सिंडीकेट बैंक खाते में 23 लाख व केनरा बैंक खाते में 10 लाख रुपए जमा किया गया।
इसी बीच उसकी संजीव मिश्रा तथा सुधीर पांडेय नामक व्यक्ति से फोन से बातचीत होती रही। काफी दिन बीतने के बाद भी डीलरशिप नहीं मिला तो प्रार्थी ने अपने स्तर से जब पता किया तो जानकारी मिली कि शहर के लिए किसी और व्यक्ति को पहले ही जावा कंपनी की डीलरशिप दी चा चुकी है।
33 लाख रुपए गंवाने के बाद उसने इसकी रिपोर्ट कोतवाली (Kotwali) में दर्ज कराई थी। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ अपराध दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी थी।

कौन बनेगा करोड़पति से युवती के पास 25 लाख की लॉटरी लगने का आया फोन, पहले खुशी में वो कर बैठी कि होना पड़ा दुखी


खेत व जंगल के बीच मोबाइल लोकेशन
एसपी टीआर कोशिमा द्वारा आरोपियों की धरपकड़ हेतु तत्काल निर्देशित किया गया। साइबर सेल व कोतवाली की संयुक्त टीम गठित कर नवादा बिहार रवाना किया गया। जिस नंबर से बात हुई थी उसका मोबाइल लोकेशन पटना बिहार के ग्रामीण क्षेत्र में बताता था। पुलिस वहां पहुंची तो वहां खेत व जंगल था। आरोपी काफी शातिर तरीके से तीन-चार गांवों के बीच से फोन कर घटना को अंजाम दिया करते थे।

फर्जी दस्तावेज से खुलवाते हैं बैंक खाता
एसपी ने बताया कि गिरफ्तार सभी आरोपी बैंक खाताधारक हैं। इनके खाते का इस्तेमाल किया गया है। सभी आरोपियों के चार से पांच बैंक खाते हैं। जो फर्जी फोटो, आधार कार्ड, नाम से खोले गए हैं। हर खाता खुलवाने पर पांच-पांच हजार रुपए दिए जाते हैं। खाता खुलवाने के बाद बैंक का एटीएम, पासबुक ले लिया जाता है।
एसपी ने बताया कि आरोपियों ने पूछताछ के दौरान कई मुख्य आरोपियों के नाम बताए हैं। जल्द ही पुलिस मुख्य आरोपियों तक पहुंच कर गिरफ्तार करेगी।

बदले की आग में सहेली बनी अपराधी: इंस्टाग्राम आईडी हैक कर पोस्ट करती थी गंदे-गंदे मैसेज, पुलिस ने भेजा जेल


दूसरी बार गई टीम तो मिली सफलता
एसपी के निर्देश पर साइबर सेल व कोतवाली पुलिस की संयुक्त टीम बिहार नवादा रवाना की गई। टीम ने संभावित स्थानों पर दबिश दी परंतु पुख्ता जानकारी नहीं होने के अभाव में टीम को सफलता नहीं मिली। इसके बाद टीम पटना बिहार के विभिन्न बैंकों से जानकारी ली गई।
इसके बाद पुन: टीम ने पटना बिहार के संभावित स्थानों से दबिश देकर निशांत कुमार पिता संजय कुमार सिंह उर्फ सौरव ग्राम नकठपुर, नालंदा, बिहार शरीफ, नीरज कुमार पिता रामकृष्ण प्रसाद ग्राम उफवड़ा पोस्ट चोखर, जिला नवादा, रौशन कुमार पिता योगेन्द्र प्रसाद नकठपुर, पकड़ीबरवा नवादा बिहार, निखिल भारती ग्राम सिमली, मालसलामी पटना को गिरफ्तार किया गया। वहीं इनके साथ तीन नाबालिग को भी गिरफ्तार किया गया है।
पुलिस ने सभी आरोपियों को न्यायालय (Court) में पेश कर विशेष पूछताछ के लिए रिमांड पर लेगी। आरोपियों के पास से पुलिस ने एक लैपटॉप जिससे एक आरोपी द्वारा यूट्यूब के माध्यम से सीखकर आधार कार्ड एडिटिंग का कार्य किया जाता था। 9 नग मोबाइल सेट, विभिन्न बैंकों के पासबुक, चेक एवं एटीएम कार्ड, विभिन्न कंपनी के सिम कार्ड जब्त किया गया है।

शहर के नामी डॉक्टर के खाते से 4 लाख 99 हजार की ऑनलाइन ठगी, बैंक अधिकारी ने ऐसे फंसाया जाल में


रामानुजगंज में भी डेढ़ लाख की ठगी
उक्त गिरोह द्वारा कुछ दिन पूर्व रामानंजगंज में भी जावा बाइक कंपनी की डीलरशिप दिलाने के नाम पर फर्जीवाड़ा किया गया है। प्रार्थी से करीब डेढ़ लाख रुपए की ठगी (Swindle) की गई थी। जो कि इसी गिरोह द्वारा घटना को अंजाम दिया गया है। एसपी ने बताया कि आरोपी काफी शातिर हैं।
काफी कम पढ़े लिखे होने के बावजूद भी साइबर जानकारी काफी है। लोगों को बड़ी ही आसानी से अपना शिकार बना लेते हैं। जावा कंपनी की फर्जी सेम वेबसाइट तैयार कर फर्जीवाड़ा किया जा रहा है।

कार्रवाई में ये रहे शामिल
कार्रवाई में मुख्य रूप से निरीक्षक भारद्वाज सिंह, उपनिरीक्षक नरेश गुप्ता, सउनि प्रमोद पांडेय, आरक्षक संजीव चौबे, सत्येंद्र दुबे, विकास सिंह, मनीष सिंह, साइबर सेल से भोजराज पासवान, विरेंद्र पैंकरा, सुयश पैंकरा, स्मिता रागिनी मिंज शामिल रहे।

Home / Ambikapur / गांव के खेत में बैठकर शहर से 33 लाख की ठगी करने वाले गिरोह के 3 नाबालिग सहित 7 आरोपी बिहार से गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो