scriptछात्रा की आत्महत्या मामला: दूसरे दिन भी शहर में आक्रोश, फफक कर रो पड़ा बेटी को कंधा दे रहा पिता, सबकी आंखें हुईं नम | Outrage in the city on the second day of girl students suicide case | Patrika News
अंबिकापुर

छात्रा की आत्महत्या मामला: दूसरे दिन भी शहर में आक्रोश, फफक कर रो पड़ा बेटी को कंधा दे रहा पिता, सबकी आंखें हुईं नम

Girl students suicide case: कार्मेल स्कूल की शिक्षिका की प्रताडऩा से तंग छात्रा ने की थी आत्महत्या, बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने स्कूल के पास किया हनुमान चालीसा का पाठ, अभिभावक संघ के साथ ही अधिवक्ता संघ ने भी की दोषियों पर कार्रवाई की मांग

अंबिकापुरFeb 08, 2024 / 07:14 pm

rampravesh vishwakarma

Girl students suicide case

Girl student funeral procession

अंबिकापुर. Girl students suicide case: शहर के निजी स्कूल के कक्षा ६वीं की छात्रा द्वारा शिक्षिका पर प्रताडऩा का आरोप लगाकर आत्महत्या किए जाने के दूसरे दिन भी लोगों में आक्रोश रहा। कार्मेल स्कूल गुरुवार को भी बंद रहा। वहीं आक्रोश को देखते हुए स्कूल के बाहर पुलिस बल तैनात किए गए थे। कड़ी सुरक्षा के बाद भी बजरंग दल द्वारा स्कूल के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ कर विरोध जताया गया। वहीं गुरुवार की सुबह छात्रा का गमगीन माहौल में अंतिम संस्कार किया गया। इसमें बड़ी संख्या में बच्चों के अभिभावक एवं नागरिक शामिल हुए। बेटी को कंधा दे रहे पिता फफक कर रो पड़ा। वहीं मां का रो-रोकर बुरा हाल था। यह नजारा जिस किसने भी देखा, उनकी आंखें नम हो गईं।

शहर के दर्रीपारा निवासी इंजीनियर आलोक कुमार सिन्हा की 12 वर्षीय बेटी अर्चिशा सिन्हा ने मंगलवर की रात के फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। वह शहर के कार्मेल स्कूल में कक्षा 6वीं की छात्रा थी। आत्महत्या करने से पूर्व छात्रा ने एक सुसाइड नोट भी छोड़ा था।
इसमें उसने स्कूल की शिक्षिका पर कई दिनों से प्रताडि़त व कक्षा में दोस्तों के सामने अपमानित करने का आरोप लगाया था। इसके बाद से पूरे शहर में कार्मेल स्कूल प्रबंधन व शिक्षिका के खिलाफ आक्रोश फैल गया।
लोग विरोध प्रदर्शन करने लगे। घटना के बाद कार्मेल स्कूल के बाहर भाजयुमो ने टायर जलाकर विरोध-प्रदर्शन किया था। आक्रोश को देखते हुए पुलिस ने पीएम रिपोर्ट व सुसाइड नोट के आधार पर धारा 305 के तहत शिक्षिका सिस्टर मर्सी को गिरफ्तार कर जेल दाखिल कर दिया था।
छात्रा की आत्महत्या मामला: दूसरे दिन भी शहर में आक्रोश, फफक कर रो पड़ा बेटी को कंधा दे रहा पिता, सबकी आंखें हुईं नम
आक्रोश को देखते हुए प्रबंधन ने दूसरे दिन गुरुवार को भी स्कूल पूरी तरह बंद रखा। वहीं कार्मेल स्कूल के सभी गेटों के बाहर काफी संख्या में पुलिस बल तैनात किए गए हैं।

अंतिम संस्कार में अभिभावक व बच्चे भी हुए शामिल
छात्रा अर्चिशा सिन्हा ने आत्महत्या करने से पूर्व सुसाइड नोट भी लिखा था, जिसमें शिक्षिका सिस्टर मर्सी पर प्रताडऩा का आरोप लगाया था। अंतिम संस्कार में उसके सारे दोस्तों को बुलाने की बात भी उसने लिखी थी।
अर्चिशा सिन्हा का अंतिम संस्कार गुरुवार को किया गया। अंतिम यात्रा उसके निवास से निकली तो लोगों के आंसू छलक गए। मेधावी अर्चिशा के सहपाठी भी उसके घर पहुंचे थे।

छात्रा की आत्महत्या मामला: दूसरे दिन भी शहर में आक्रोश, फफक कर रो पड़ा बेटी को कंधा दे रहा पिता, सबकी आंखें हुईं नम
अर्चिशा कक्षा 5वीं के टॉपर बच्चों में शामिल थी। वह नासा जाना चाहती थी। इस घटना ने सभी को गमगीन कर दिया है। बड़ी संख्या में बच्चों के अभिभावक एवं नागरिक अंतिम संस्कार में शामिल हुए। बेटी को कंधा दे रहे पिता फफक कर रो पड़े।

6वीं की छात्रा की आत्महत्या मामला: शिक्षिका को भेजा गया जेल, स्कूल प्रबंधन व प्राचार्य को भी नोटिस

बजरंग दल ने किया हनुमान चालीसा का पाठ
आक्रोश को देखते हुए पुलिस ने बुधवार को ही तत्काल कार्रवाई करते हुए शिक्षिका मर्सी को गिरफ्तार कर जेल दाखिल कर दिया था। वहीं दूसरे दिन भी घटना को लेकर लोगों में आक्रोश देखा गया। बजरंग दल ने स्कूल के पास हनुमान चालीसा का पाठकर विरोध जताया।
वहीं अभिभावक संघ ने संबंधित शिक्षिका पर ही कार्रवाई को अपर्याप्त बताया है। छात्रा की मौत के बाद कई अभिभावक मुखर हो गए हैं। अभिभावक संघ के अध्यक्ष निलेश सिंह ने कहा कि अभिभावकों की दर्जनों शिकायतों के बाद भी उन्हें नहीं हटाया गया।
प्राचार्य भी इसके लिए जिम्मेदार हैं। छात्रा के पिता ने शिकायत करने पर बच्चों को प्रताडि़त करने का आरोप लगाया है। यदि संबंधितों पर कार्रवाई नहीं होती है तो अभिभावक संघ आंदोलन करेगा।

लापता होटल व्यवसायी की जंगल में मिली अधजली लाश, साथी जुआरियों पर हत्या कर शव जलाने की आशंका


स्कूल प्रबंधन की नीतियों पर रखी जाए नजर
कार्मेल स्कूल की शिक्षिका की प्रताडऩा से तंग छात्रा द्वारा खुदकुशी किए जाने के मामले में विधायक राजेश अग्रवाल ने कड़ी निंदा की है। उन्होंने घटना से संबंधित दोषियों पर तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।
उन्होंने संबंधित अधिकारियों से चर्चा की और कहा कि स्कूल प्रबंधन की नीतियों पर नजर रखी जानी चाहिए, और दोबारा ऐसी घटना न हो, संबंधित अधिकारी वर्ग यह सुनिश्चित करें। उन्होंने पीडि़त परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि बच्ची मेधावी छात्रा थी, यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना है, परिजन को निश्चित रूप से न्याय मिलेगा।

शिक्षिका की प्रताडऩा से तंग 6वीं की छात्रा ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखा- डेंजरस हैं मर्सी मैम, करती है टॉर्चर

दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की मांग
कार्मेल स्कूल के शिक्षिका केप्रताडऩा से छात्रा द्वारा खुदकुशी किए जाने के मामले में अधिवक्ता संघ भी आगे आया है। अधिवक्ता संघ ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर शैक्षणिक संस्थाओं पर कड़ाई से निगरानी एवं जांच किए जाने की मांग की है।
अधिवक्ता संघ ने ज्ञापन के माध्यम बताया है कि मृतका अर्चिशा सिन्हा अधिवक्ता अनिल सिन्हा की पोती थी। छात्रा द्वारा आत्महत्या किए जाने के संबंध में अधिवक्ता संघ के सदस्यों में संस्था के प्रति रोष व्याप्त है।
उक्त घटना के संबंध में जिला अधिवक्ता संघ सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास कर कार्मेल स्कूल में हुई उक्त घटना की विस्तृत जांच करते हुए संस्था तथा दोषियों के विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है।
ज्ञापन सौंपने के दौरान जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष हेमन्त तिवारी, विजय तिवारी, मनोज अम्बष्ट, मिथलेश सिंह, राकेश सिन्हा, आनन्द शर्मा, अशोक सिंह, सीडी कुमार राजवाड़े, अशोक दुबे, अनिल दुबे, सत्येन्द्र तिवारी व उमंग दुबे उपस्थित थे।

Hindi News/ Ambikapur / छात्रा की आत्महत्या मामला: दूसरे दिन भी शहर में आक्रोश, फफक कर रो पड़ा बेटी को कंधा दे रहा पिता, सबकी आंखें हुईं नम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो