scriptथाइलैंड: फुटबॉलर बच्चों के रेस्क्यू के लिए बेबी सबमरीन लेकर आए एलन मस्क, देखिए वीडियो | elon musk brought footballer Baby Submarine for Tham Luang cave rescue | Patrika News

थाइलैंड: फुटबॉलर बच्चों के रेस्क्यू के लिए बेबी सबमरीन लेकर आए एलन मस्क, देखिए वीडियो

Published: Jul 09, 2018 10:49:38 am

Submitted by:

Chandra Prakash

एलन मस्क थाइलैंड की गुफा में फंसे फुटबॉलर बच्चों को बचाने के लिए एक बेबी सबमरीन का आइडिया लेकर आए हैं।

Baby Submarin

थाइलैंड: फुटबॉलर बच्चों के रेस्क्यू के लिए बेबी सबमरीन लेकर आए एलन मस्क

वॉशिंगटन। थाईलैंड की थाम लुआंग गुफा में फंसे फुटबॉलर बच्चों के रेस्क्यू के लिए हर कोशिश की जा रही है। इसी बीच स्पेसX के मालिक एलन मस्क ने एकबार फिर मदद का ऑफर दिया है। मस्क ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से दो वीडियो वीडियो पोस्ट किए हैं। जिसमें एक बेबी सबमरीन के जरिए बच्चों की बचाने का तरीका बताया गया है। इस वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे सबमरीन के अंदर लेटकर बच्चों को बाहर सुरक्षित निकाला जा सकता है।
पहले भी दिया था मदद का ऑफर
अमरीकी अरबपति मस्क ने इससे पहले भी इस बचाव काम में अपने स्टार्टअप ‘द बोरिंग कंपनी’ और ‘स्पेसX’ के इंजीनियरों की एक टीम भेजने का फैसला किया था। जिसे थाई सरकार ने खतरनाक बताते हुए मदद से इनकार कर दिया।
ये था मस्क का रेस्क्यू आइडिया
एलन मस्क ने कहा था कि एक पाइप का इस्तेमाल कर बच्चों गुफा से बाहर निकालने में मदद कर मिल सकती है। उन्होंने एक पाइप को गुफा के भीतर डालकर उसमें हवा भरने की सलाह दी है, ताकि फंसी हुई टीम पाइप के रास्ते बाहर निकल सके। हालांकि इसमें इस बात का खतरा है कि बच्चे बाहर निकलने की कोशिश में फंस सकते हैं, जिससे उनपर खतरा और बढ़ सकता है। मस्क ने एयर टनल बनाने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि एक मीटर के डायमीटर वाले ट्यूब को गुफा में डालकर उसमें हवा भर दी जाए ताकि इससे पानी को धकेलते हुए बच्चों को बाहर निकलने का रास्ता बन जाएगा।
यह भी पढ़ें

जापान में बाढ़ से त्राहिमाम: 201 भूस्खलन से सहमे लोग, अबतक 81 की मौत

रविवार को बचाए गए 4 फुटबॉलर
बता दें कि रविवार को बचाव दल ने चार फुटबॉलर बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है। सुबह 10 बजे 13 विदेशी गोताखोरों ने सुरंग में बचाव अभियान शुरू किया था। बच्चों को बचाने के लिए ये गोताखोर खतरनाक माई साई पहाड़ों के नीचे भूमिगत सुरंगों के जरिए टीम तक पहुंचे। बचाव अभियान दल में अमरीका, चीन, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और थाइलैंड के विशेषज्ञ शामिल थे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की खबर के मुताबिक, बचाए गए बच्चों को बच्चों को हेलीकॉप्टर के जरिए थाईलैंड के उत्तरी चियांग राइ प्रांत में गुफा के समीप एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो