कोरोना में Oxygen आपूर्ति के लिए कारोबारी Vinod Khosla ने खोली अपनी तिजोरी, करेंगे इतने करोड़ रुपए दान

भारतीय मूल के अमरीकी कारोबारी Vinod Khosla ने ऑक्सीजीन आपूर्ति के लिए खोला अपना खजाना, 1 करोड़ डॉलर करेंगे दान

By: धीरज शर्मा

Published: 03 May 2021, 01:01 PM IST

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस ( Coronavirus In India ) का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। कई राज्यों में रोजाना हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। कहीं दवाईयों की दिक्कत है तो कहीं अस्पताल में बेड की सबसे ज्यादा परेशानी ऑक्सीजन ( Oxygen ) को लेकर सामने आ रही है। हालांकि केंद्र से लेकर राज्य सरकारों तक तमाम जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं, लेकिन इसके साथ ही कई बड़े कारोबारियों ने भी मदद का हाथ आगे बढ़ाया है।

इसी कड़ी में भारतीय मूल के अमरीकी अरबपति कारोबारी विनोद खोसला ( Vinod Khosla ) ने भारत में अस्पतालों को चिकित्सकीय ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए एक करोड़ डॉलर की राशि दान करने का वादा किया है।

यह भी पढ़ेंः Coronavirus In India: देश में नहीं थम रहा कोविड का कहर, जानिए बीते 24 घंटे में नए केस और क्या रहा मौत का आंकड़ा

भारत में कोविड-19 के मामलों में लगातार बढ़ोतरी के चलते सन माइक्रोसिस्टम्स के सह-संस्थापक खोसला भारतीय अस्पतालों में ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए लगातार मदद कर रहे हैं।

इस मदद के बीच उन्होंने एक और बड़ा कदम उठाया है। खोसला ने 1 करोड़ डॉलर दान करने की बात कही है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि- लोगों के जीवन को बचाने की आवश्यकता है क्योंकि और देरी करने से अब और लोगों की मौत होगी।

खोसला ने कहा, ‘भारत को देने के लिए यह पर्याप्त नहीं है। उन्हें हर दिन देशभर के गैर लाभकारी एवं अस्पतालों से 20 हजार ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर, 15 हजार सिलेंडर, 500 आईसीयू बिस्तर, 100 वेंटिलेटर, 10 हजार बिस्तर के कोविड सेंटर के लिए अनुरोध मिल रहा है। ऐसे में हमें तत्काल बहुत कुछ करने की जरूरत है।’

उन्होंने बताया कि खोसला परिवार ‘गिव इंडिया’ पहल के तहत एक करोड़ डॉलर की राशि देगा और वह अन्य लोगों से भी तत्काल मदद करने की आशा करता है।

यह भी पढ़ेंः नर्स नीलम ने बनाया रिकॉर्ड, एक दिन में इतने लोगों को लगाई Corona Vaccine

आपको बता दें कि भारत कोरोना वायरस की दूसरी लहर से जंग लड़ रहा है। देश में रोजाना साढ़े तीन लाख से ज्यादा नए केस सामने आ रहे हैं। ये नए केस भी पिछले 12 दिन से लगातार 3 लाख से ऊपर आ रहे हैं।

देशभर के कई शहरों में ना तो अस्पताल में बेड मिल रहे हैं, ना लोगों को दवाइयां मिल रही हैं और ना ही ऑक्सीजन मिल पा रहा है। राजधानी दिल्ली तक भी हालात काफी बुरे हैं। ऐसे में उद्योगपतियों के इस तरह मदद के लिए आगे आने से ही कुछ राहत जरूर मिलेगी।

Coronavirus in india
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned