scriptअमरीका: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जारी किया पहला वीटो, मेक्सिको बॉर्डर वॉल पर गहरे हुए मतभेद | US President Donald Trump issues first veto of his presidency | Patrika News

अमरीका: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जारी किया पहला वीटो, मेक्सिको बॉर्डर वॉल पर गहरे हुए मतभेद

locationनई दिल्लीPublished: Mar 16, 2019 02:06:29 pm

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वीटो शक्तियों का किया इस्तेमाल
मेक्सिको बॉर्डर वॉल पर लिया फैसला
सीमा दीवार के लिए धन न जारी करने के कांग्रेस के फैसले से निराश हैं ट्रंप

Donald Trump

अमरीका: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जारी किया पहला वीटो, मेक्सिको बॉर्डर वॉल पर गहरे हुए मतभेद

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपना पहला वीटो जारी कर दिया है। मेक्सिको सीमा दीवार के लिए धन न देने के कांग्रेस के निर्णय के खिलाफ ट्रंप ने यह बड़ा फैसला किया है। राष्ट्रीय आपातकाल और सीमा दीवार के लिए धन न दिए जाने के खिलाफ ट्रंप ने जमकर अपना गुस्सा निकाला। अमरीकी कांग्रेस के निर्णय को लापरवाह और खतरनाक बताते हुए उन्होंने कांग्रेस की अस्वीकृति को खारिज करते हुए शुक्रवार को अपने राष्ट्रपति पद का पहला वीटो जारी किया। उन्होंने दक्षिणी सीमा की ताजा स्थिति पर जोर देते हुए इसे अमरीकियों की सुरक्षा के लिए खतरा बताया।

ट्रंप ने जारी किया पहला वीटो

अपनी घोषणा में ट्रंप ने कहा, “अगर कांग्रेस को यह प्रस्ताव पारित करने की स्वतंत्रता है और मेरा कर्तव्य है कि मैं इसे वीटो कर दूं,।” ट्रंप ने ओवल ऑफिस से आधिकारिक तौर पर उनकी मंजूरी के बिना कांग्रेस को प्रस्ताव वापस भेजने को कहा। दो साल के कार्यकाल में यह पहली बार है जब ट्रंप ने कांग्रेस के कानून को अवरुद्ध करने के लिए अपनी राष्ट्रपति वीटो शक्ति का उपयोग किया है। एक दर्जन रिपब्लिकन सेनेट सदस्यों के डेमोक्रेट्स का साथ देने के बाद ट्रंप के तेवर और भी हमलावर हो गए हैं। ट्रम्प ने कहा कि कांग्रेस का प्रस्ताव अनगिनत अमरीकीयों को खतरे में डाल देगा। ट्रम्प ने शुक्रवार के आयोजन में कस्टम और बॉर्डर प्रोटेक्शन के अधिकारियों के साथ-साथ उन लोगों के परिवार के सदस्यों को भी बुलाया था जो अवैध प्रवासियों द्वारा मारे गए हैं। अटॉर्नी जनरल विलियम बर भी राष्ट्रपति के वीटो कार्यक्रम में उपस्थित थे। ट्रम्प के वीटो ने प्रस्ताव को अमरीकी प्रतिनिधि सभा को वापस भेज दिया है। उम्मीद है कि सप्ताह भर के कांग्रेस के अवकाश के बाद इस पर बहस होगी। सदन को राष्ट्रपति के वीटो को ओवरराइड करने के लिए आवश्यक दो-तिहाई बहुमत की दरकार है जो कि असम्भव है।

मेक्सिको बॉर्डर वॉल पर गहरे हुए मतभेद

कुछ सांसदों और रिपब्लिकन सदस्यों ने राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रीय आपातकालीन शक्तियों के उपयोग के खिलाफ तर्क दिया।न्याय विभाग ने सीनेट के नेता मिच मैककॉनेल के राष्ट्रपति के अधिकार का विरोध करने के बाद मजबूत बचाव पेश किया। सहायक अटॉर्नी जनरल स्टीफन बोयड ने कहा, “राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा करने में अपने विवेक के तहत अच्छा काम किया है। राष्ट्रीय आपातकाल अधिनियम और अतिरिक्त वैधानिक नियमों के तहत उद्घोषणा का कानूनी आधार है।ट्रंप ने कई रिपब्लिकन सीनेटरों के समझौते को स्वीकार करने से इनकार कर दिया, जो उनकी राष्ट्रीय आपातकालीन शक्तियों रोक रहे थे। ट्रंप ने ट्वीट किया कि राजनीतिक लाभ के लिए डेमोक्रेट्स के किसी खराब कदम का समर्थन करना बेहद गलत है। उन्होंने कहा, “मैं सभी महान रिपब्लिकन सीनेटरों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने मजबूत बॉर्डर सिक्योरिटी और डब्ल्यूएएलटी के लिए बहादुरी से मतदान किया। इससे हमारे देश में अपराध, मानव तस्करी और ड्रग्स को रोकने में मदद मिलेगी।”

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

ट्रेंडिंग वीडियो