scriptChinese and Bangladeshi मजदूरों के बीच ढाका पावर प्लांट के पास हिंसक झड़प, एक की मौत | Chinese and Bangladeshi laborers fight in Dhaka | Patrika News

Chinese and Bangladeshi मजदूरों के बीच ढाका पावर प्लांट के पास हिंसक झड़प, एक की मौत

locationनई दिल्लीPublished: Jun 20, 2019 08:46:45 am

Submitted by:

Anil Kumar

बांग्लादेश ( Bangladesh ) की राजधानी ढाका के पास चीन समर्थित Power Plant के पास चीनी व बांग्लादेशी मजदूरों में हिंसक झड़प
हिंसक झड़प में एक चीनी मजदूर की मौत

बांग्लादेश में मजदूरों के बीच झड़प

ढाका में पावर प्लांट के पास सैकड़ों चीनी और बांग्लादेशी मजदूरों में हिंसक झड़प, एक की मौत

ढाका। बांग्लादेश ( Bangladesh ) की राजधानी ढाका के दक्षिणी इलाके में बनाए जा रहे बिजली संयंत्र ( power plant ) के पास सैंकड़ों चीनी और बांग्लादेशी मजदूर आपस मे भिड़ गए। दोनों गुटों में जमकर मारपीट हुई। इस घटना के दौरान एक चीनी मजदूर ( chinese worker ) की मौत हो गई, जबकि दर्जनों घायल हो गए।

बुधवार को पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि चीन द्वारा 1,320-मेगावॉट संयंत्र का निर्माण कराया जा रहा है। बिजली संयंत्र में एक बांग्लादेशी मजदूर ( Bangladeshi labourers ) की मौत के बाद हिंसा भड़क गई। स्थानीय लोगों ने चीनी कंपनी पर इस घटना को छुपाने का आरोप लगाया।

राजधानी से लगभग 200 किमी दूर बिजली संयंत्र के करीब एक जगह पर सैकड़ों बांग्लादेशी और चीनी मजदूर इस घटना को लेकर आपस में भिड़ गए। इस घटना में 6 चीनी लोगों सहित एक दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए। सभी घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

स्थानीय पुलिस प्रमुख मोनिरुल इस्लाम ने कहा कि चीनी श्रमिकों में से एक की बाद में अस्पताल में मौत हो गई। उनके सिर पर गंभीर चोटें थीं। दोनों गुटों के बीच मामला शांत करने के लिए 1,000 से अधिक पुलिस कर्मियों को इलाके में तैनात कर दिया गया है।

पश्चिमी देशों और चीन पर इमरान खान का भरोसा खत्म? रूसी हथियारों में बढ़ी पाक की दिलचस्पी

बांग्लादेश का करीबी सहयोगी है चीन

चीन बांग्लादेश का एक करीबी सहयोगी है। चीन द्वारा संचालित निजी फर्मों व कंपनियों ने दक्षिण एशियाई देशों में बुनियादी ढांचा के निर्माण के लिए अरबों डॉलर का निवेश किया है। इसमें सबसे अधिक बिजली, ऊर्जा और परिवहन के क्षेत्र में परियोजनाएं चलाई जा रही है।

बता दें कि बांग्लादेश में बड़ी संख्या में चीनी श्रमिक काम करते हैं। जिस देश में भी बीजिंग भारी निवेश कर रहा है वहां पर भारी संख्या में चीन मजदूर काम करते हैं। ऐसे में स्थानीय लोगों के साथ कुछ तनाव पैदा हो जाता है। अधिकारियों ने कहा कि एक साल पहले भी इसी तरह की झड़पें हुई थीं।

Bangladesh: Ex-Prime Minister Khaleda Zia को मानहानि के दो मामलों में मिली 6 महीने की जमानत

बिजली संयंत्र में 2000 चीन श्रमिक करते हैं काम

अधिकारियों का कहना है कि बांग्लादेश के बिजली संयंत्र में 6000 से अधिक श्रमिक काम करते हैं, जिसमें 2000 के करीब चीनी मजदूर भी शामिल हैं।

क्षेत्रीय प्रशासक राम चंद्र दास ने कहा कि अधिकारियों ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं। अभी स्थिति शांत है। उन्होंने कहा इस मामले में कोई गिरफ्तारी नहीं की गई है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो