scriptराष्ट्रपति पुतिन से मिलने रूस पहुंचे किम जोंग-उन, ट्रंप और जिनपिंग से पहले ही कर चुके हैं मुलाकात | Kim Jong-un arrived in Russia to meet President Putin | Patrika News

राष्ट्रपति पुतिन से मिलने रूस पहुंचे किम जोंग-उन, ट्रंप और जिनपिंग से पहले ही कर चुके हैं मुलाकात

locationनई दिल्लीPublished: Apr 24, 2019 09:11:58 pm

Submitted by:

Anil Kumar

उत्तर कोरिया के शासक हैं किम जोंग उन।
पहली बार राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन से मिलने पहुंचे हैं रूस।
इससे पहले शी जिनपिंग और डोनाल्ड ट्रंप से कर चुके हैं मुलाकात।

ब्लादिमीर पुतिन और किम जोंग उन

राष्ट्रपति पुतिन से मिलने रूस पहुंचे किम जोंग-उन, ट्रंप और जिनपिंग से पहले ही कर चुके हैं मुलाकात

नई दिल्ली। उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन बुधवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ( President Vladimir Putin ) से मिलने के लिए रूस पहुंचे। यह दोनों की पहली मुलाकात है। किम की बख्तरबंद ट्रेन सुबह व्लादिवोस्तोक सिटी रेलवे स्टेशन पर पहुंची जहां रूसी अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। उन्हें रूस में मेहमानों को दिए जाने वाला पारंपरिक ब्रेड एवं नमक पेश किया गया। किम ने रूसी चैनल रोस्सिया 24 से कहा कि मैं अपने लोगों के गर्मजोशी भरे एहसास के साथ रूस आया हूं और जैसा कि मैंने पहले कहा है, मैंसक हगै उम्मीद करता हूं कि यह मुलाकात सफल और उपयोगी होगी। उन्होंने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि राष्ट्रपति पुतिन के साथ वार्ता के दौरान, मैं कोरियाई प्रायद्वीप में स्थिति का समाधान निकालने और हमारे द्विपक्षीय संबंध के विकास से संबंधित मुद्दों पर ठोस वार्ता करने में सक्षम रहूंगा।

चाबहार प्रॉजेक्ट पर नहीं पड़ेगा ईरान पर लगे प्रतिंबधों का असर: अमरीका

ट्रंप और जिनपिंग से कर चुके हैं मुलाकात

आपको बता दें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ( President Vladimir Putin ) से मिलने से पहले किम जोंग-उन अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति से मुलाकात कर चुके हैं। पहली बार अपने देश उत्तर कोरिया से बाहर निकलते हुए किम ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( President Donald Trump ) से बीते वर्ष 2018 में 12 जून को सिंगापुर में मुलाकात की थी। यह पहला मौका था, जब किसी अमरीकी राष्‍ट्रपति ने पद पर रहते हुए उत्‍तर कोरिया के शीर्ष नेता से मुलाकात की। ट्रंप और किम ने सिंगापुर के सेंटोसा द्वीप पर कैपेला होटल में करीब 50 मिनट तक वार्ता की थी। ट्रंप से मुलाकात से पहले किम चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ( President XI Jinping ) से मिलने के लिए चीन पहुंचे थे। 28 मार्च को किम एक विशेष ट्रेन के जरिए चीन पहुंचे थे।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो