नौकरी में चल रही उलझन और परेशानी को दूर करने के लिए अपनाएं कोई भी एक उपाय

नौकरी में तरक्‍की से लेकर समस्‍याओं से राहत के लिए ज्योतिषीय सुझाव...

नौकरी में अक्‍सर ही तमाम प्रयासों के बावजूद भी कई तरह की दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है। कभी प्रमोशन नहीं मिलता तो कभी मेहनत के अनुसार उच्‍चाधिकारियों का सहयोग नहीं मिलता या फिर बार-बार नौकरी बदलनी पड़ती है या कई बार तो कई कोशिशों के बावजूद नौकरी ही नहीं मिलती...

नौकरी में आने वाली इन्हीं परेशानियों को लेकर कई बार तनाव बढ़ जाता है। इस तरह की परेशानियों से निपटने को लेकर ज्योतिष में कई तरह के उपाय भी बताए गए हैं।पंडित सुनील शर्मा के अनुसार आजकल के युग में कम्पीटिशन काफी बढ़ गया है। इसीलिए हर कोई ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई करता है, ताकि अच्छी नौकरी मिल सके। लेकिन कई बार काफी पढ़ाई और डिग्री हासिल करने के बाद भी नौकरी नहीं मिलती।

ऐसे में समय नहीं बर्बाद करने के चलते युवा स्कूल खत्म होते ही नौकरी की तलाश करने लगते हैं। ऐसे में जहां कुछ खुद को मजबूत बनाने के लिए, तो कुछ अपनी मजबूरियों के कारण जल्द से जल्द नौकरी करना चाहते हैं। लेकिन जब जॉब नहीं मिलती तो लगता है की किस्मत ही खराब है।

MUST READ : सावन माह में पार्थिव पूजा - रोगों व भय से मुक्ति के साथ ही देती है मोक्ष

https://www.patrika.com/festivals/sawan-2020-relation-between-savan-month-and-parthiv-shivaling-pujan-6240651/

अगर आपके साथ ऐसा ही हो रहा है और कई प्रयासों के बाद भी जॉब नहीं लग रही है, तो इस परेशान से निकलने के कुछ उपायों का जिक्र समाने आता है। जिसके अनुसार शास्त्रों में कुछ ऐसे खास व्रत और पूजा बताई गयी हैं जिनके प्रभाव से शीघ्र नौकरी मिल जाती है।

पंडित शर्मा के अनुसार अगर आपको भी इन परेशानियों से दो-चार होना पड़ रहा है तो माना जाता है कि ज्‍योतिष के कुछ खास उपायों को अपनाकर आप अपनी नौकरी में चल रही उलझनों और परेशानियों से राहत पा सकते हैं। इसके अलावा कुछ ऐसे व्रत और पूजा भी हैं, जो आपको शीघ्र नौकरी प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

सप्ताह के वार अनुसार : नौकरी के लिए व्रत...
- अगर नौकरी नहीं मिल रही है तो शनिवार का व्रत करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके तहत शनिवार व्रत के दिन केवल जलाहार का सेवन करना चाहिए। नौकरी के लिए शनिवार का व्रत 7 शनिवार के लिए रखना चाहिए। इस दिन सबसे पहले सुबह उठकर सरसों के तेल में अपनी छाया देखकर छायादान करना शुभ माना गया है। वहीं शाम के समय पीपल के पेड़ का पूजन कर सरसों तेल का दीया जरूर जलाएं।

- इसके अलावा भगवान शिव को भी हर मनोकामना पूर्ति के लिए पूजा जाता है। माना जाता है सोमवार के दिन शिव जी का व्रत रखने से नौकरी जल्दी मिल जाती है। इसके लिए जब तक जॉब न लग जाएं हर सोमवार शिव मंदिर में जाकर कच्चा दूध, साबुत चावल (जो टूटे हुए ना हो) अर्पित करें और भगवान शिव से मनोकामना कहें। माना जाता है कि ऐसा करने से शीघ्र ही नौकरी मिल जाएगी।

- इसके साथ ही नौकरी पाने के लिए हनुमान जी की पूजा और व्रत करना भी शुभ बताया गया है। नौकरी पाने के लिए कमरे में हनुमान जी की हवा में उड़ती हुई तस्वीर लगाएं। साथ ही मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें और व्रत करें। किसी भी महीने के मंगलवार से शुरू करके 40 दिनों तक रोजाना नंगे पैर बजरंगबली के मंदिर में जाएं और लाल गुलाब अर्पित करें। माना जाता है कि ऐसा करने से जल्द नौकरी मिल जाएगी।

MUST READ : नौकरी की है टेंशन तो अपनाएं...

https://www.patrika.com/bhopal-news/astrology-remedies-for-good-job-and-career-news-in-hindi-1-2472839/

नौकरी पाने के अचूक टोटके/उपाय (मान्यता के अनुसार) : व्रत और पूजा के साथ के ये भी...

- इंटरव्यू देने जाते समय अगर रास्ते में कोई गाय नजर आ जाए तो उसे आटा-गुड़ खिलाएं। इंटरव्यू में सफलता मिलेगी।

- एक नींबू के ऊपर चार लौंग गाड़ दें और ‘ॐ श्री हनुमते नमः’ मंत्र का 108 बार जाप करें। नींबू को अपने साथ ले जाएं। काम बन जाएगा।

- सात प्रकार के अनाजों को मिलाकर रोज सुबह पक्षिओं को खिलाएं और मंदिर में जाकर भगवान के दर्शन जरूर करें। जॉब जल्दी मिल जाएगी।

- जॉब के लिए जाते समय घर से निकलने से पहले दही और चीनी खाकर निकलें। घर से निकलते समय पहले अपना दायां पैर आगे रखें। ऐसा करने से सब मंगल होगा।

- इंटरव्यू वाले दिन सूर्योदय से पहले स्नान कर लें और पानी में थोड़ी सी पीसी हल्दी मिला लें। इसके बाद भगवान के आगे 11 अगरबत्ती जलाएं। नौकरी पाने का ये खास उपाय है।

- अच्छी जॉब के लिए शुक्ल पक्ष के शनिवार को एक बांसुरी में चीनी भरकर उसे चुपचाप किसी एकांत स्थान में दबा दें। जल्द ही जॉब मिलेगी।

- शनिवार के दिन शनिदेव की पूजा करते हुए “ॐ शं शनैश्चराय नमः” मंत्र का 108 बार जप करें। नौकरी मिलने की अवसर बढ़ जाएंगे।

ये हैं खास उपाय : नौकरी में चल रही उलझनों और परेशानियों से राहत...
: अगर आपको नौकरी में स्‍थायित्‍व की कमी के चलते बार-बार नौकरी बदलनी पड़ रही है। तो ऐसे में आपको श्री हरि की उपासना करनी चाहिए।

ज्‍योतिष शास्‍त्र के मुताबिक शुक्‍ल पक्ष के गुरुवार से भगवान विष्‍णु की पूजा करना शुरू करें। श्री हरि को केसर का तिलक लगाएं। इसके बाद अपने माथे पर भी वही तिलक लगाएं। फिर भगवान विष्‍णु को तीन केले अर्पित करें।

इसके बाद केले के पौधे में जल चढ़ाएं और वह तीन केले जो आपने भगवान विष्‍णु को चढ़ाए हैं, उनका दान कर दें। ध्‍यान रखें कि यह उपाय आपको 43 दिन तक नियमित रूप से करना है। ऐसा करने से नौकरी में स्‍थायित्‍व आएगा।

: नौकरी में आ रही परेशानियों से निजात पाने के लिए अगर आप हमेशा किसी उपाय को करने में सक्षम नहीं है, तो विशेष समय में भी कर सकते हैं। ज्‍योतिष शास्‍त्र के मुताबिक जिस महीने में आपका जन्‍म हुआ हो उस महीने के गुरुवार को गाय मीठी रोटी या फिर केला खिलाएं। ऐसा जन्‍म माह में पड़ने वाले सभी गुरुवार को करें। इस उपाय से नौकरी में आ रही दिक्‍कतें धीरे-धीरे खत्‍म होने लगती हैं।

MUST READ : शुक्रवार यानि मां लक्ष्मी का दिन: जानें इस दिन व्रत के फायदे

https://www.patrika.com/astrology-and-spirituality/benifits-of-friday-religious-fast-shukrawar-vrat-ke-fayde-and-pooja-6239847/

: यदि आपको बार-बार नौकरी बदलनी पड़ रही है तो आप शनिवार के दिन एक खास उपाय कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी ऐसी जगह पर जाना होगा जहां पर कोई आता-जाता न हो। इसके बाद उस जगह पर जमीन में सूरमां दबा दें। ज्‍योतिष शास्‍त्र के मुताबिक ऐसा करने से आपको नौकरी में तरक्‍की मिलेगी। साथ ही आने वाली सारी परेशानियां भी धीरे-धीरे खत्‍म होती नजर आएंगी।

: ज्‍योतिष शास्‍त्र के मुताबिक नौकरी में जब स्‍थायित्‍व की कमी हो तो जातक को नियमित रूप से सूर्य देव को जल में सिंदूर और गुड़ मिलाकर अर्घ्‍य देना चाहिए। ऐसा करने से सूर्य भगवान प्रसन्‍न होते हैं। साथ ही नौकरी में स्थिरता भी आती है। लेकिन ध्‍यान रखें कि जिस समय पर आप सूर्य भगवान को अर्घ्‍य देना शुरू करें उसी समय पर ही रोजाना जल अर्पित करें।

: नौकरी में आ रही समस्‍याओं या तकलीफों को दूर करने के लिए तुलसी में जल चढ़ाना बेहद आसान उपाय है। ज्‍योतिष शास्‍त्र के मुताबिक नियमित रूप से मां तुलसी को जल अर्पित करें।

लेकिन ख्‍याल रखें कि इस जल में थोड़ा सा गंगाजल और शक्‍कर मिला लें। इसके बाद यह जल तुलसी में चढ़ा दें। इसके बाद मां तुलसी को अपनी समस्‍या बताएं। साथ ही उसे अतिशीघ्र दूर करने की प्रार्थना करें।

मान्‍यता है कि यदि कोई व्‍यक्ति एक महीने तक नियमित रूप से ऐसा करता है तो उसकी नौकरी में आ रही सारी दिक्‍कतें खत्‍म हो जाती हैं और मां तुलसी की कृपा से उसे नौकरी में तरक्‍की मिलती है।

नौकरी के लिए पूजा : गणेश जी की पूजा
जल्द से जल्द नौकरी पाने के लिए भगवान गणेश की आराधना करें। इसके लिए किसी भी चतुर्थी को गणेश जी का ऐसा चित्र घर में लगाएं जिसमें गणेश जी की सूंड दायीं ओर मुड़ी हुई हो। रोजाना गणेश जी का पूजन करें और उन्हें लौंग-सुपारी चढ़ाएं। इंटरव्यू पर जाते समय लौंग और सुपारी अपने साथ लेकर जाएं। नौकरी अवश्य मिलेगी।

पीपल पेड़ की पूजा
नौकरी पाने के लिए जातक को पीपल के पेड़ की पूजा करनी चाहिए। पीपल पर देवताओं और पितरों का वास माना जाता है। रविवार को छोड़कर बाकी सभी दिन सुबह पीपल पर जल चढ़ाने से लाभ होता है। शनिवार को दूध मिलाकर पीपल पर जल चढ़ाएं और शाम को प्रदोषकाल में पीपल के पेड़ पर तेल का दीपक जलाएं। माना जाता है कि ऐसा करने से जल्द ही नौकरी मिल जाती है।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned