BS4 वाहनों पर बंपर डिस्काउंट के बाद भी नहीं मिल रहे ग्राहक, कोरोना वायरस का है असर

1 अप्रैल से देश भर में से नये BS6 नॉर्म्स वाले वाहन ही बिकेंगे। आपको बता दें कि नये BS6 नॉर्म्स को देखते हुए ग्राहकों ने BS4 वाहनों को खरीदना बंद कर दिया है।

By: Vineet Singh

Published: 18 Mar 2020, 04:45 PM IST

नई दिल्ली: BS4 वाहनों को बेचने और खरीदने की आखिरी तारीख 31 मार्च है। 31 मार्च को ऑटोमोबाइल कंपनियां आखिरी बार BS4 वाहन बेच सकती हैं। 1 अप्रैल से देश भर में से नये BS6 नॉर्म्स वाले वाहन ही बिकेंगे। आपको बता दें कि नये BS6 नॉर्म्स को देखते हुए ग्राहकों ने BS4 वाहनों को खरीदना बंद कर दिया है ( BS4 Vehicles Selling Stops ) जिससे ऑटोमोबाइल कंपनियों ( Automobile Companies ) के वाहन बिक नहीं पा रहे हैं और पास BS4 वाहनों का स्टॉक बढ़ता जा रहा है। ऐसे में कंपनियां इन वाहनों को बेचने के लिए बंपर डिस्काउंट ऑफर कर रही हैं।

Volkswagen T-Roc Launched in India : 19.99 लाख है शुरुआती कीमत

कार से लेकर बाइक्स तक पर कंपनियां 10,000 से 2 लाख तक का डिस्काउंट दे रही हैं जिनका फ़ायदा लेने के लिए अब महज दो हफ्ते से भी कम का समय बचा हुआ है और अगर कंपनियां इस स्टॉक को क्लियर नहीं करती हैं तो उन्हें भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है। अप्रैल से इन्हें बेचना गैरकानूनी होगा।

अब घर बैठे बेचें अपनी पुरानी से पुरानी कार Maruti Suzuki ने शुरू किया बेहतरीन ऑफर

ऑटोमोबाइल कंपनियों को तकरीबन एक साल का समय दिया गया था जिससे वो अपने सभी प्रोडक्ट्स को BS6 नॉर्म्स वाले इंजन से अपडेट कर सकें। खैर कंपनियों ने अपने ज्यादातर वाहनों को BS6 इंजन से अपडेट तो कर दिया है, लेकिन BS4 वाहनों का स्टॉक अभी भी क्लियर नहीं हो सका है क्योंकि साल 2019 पूरी तरह से मंदी की भेंट चढ़ चुका है। इसके साथ ही कोरोना वायरस की वजह से भी इन वाहनों की बिक्री प्रभावित हुई है ( Corona Virus Affects BS4 Vehicles Sale )। कोरोना वायरस की वजह से लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं जिसका नुकसान कंपनियों को हो रहा है।

लॉन्चिंग से पहले सामने आए TVS NTorq 125 BS6 के स्पेसिफिकेशन्स, बेहतरीन फीचर्स से होगी लैस

ऐसे अपने वाहन बेच रही हैं कंपनियां

एक्सटेंडेड वारंटी: ज्यादातर कार कंपनियां जहां पहले अपनी कारों की खरीद पर 3 साल की वारंटी ऑफर किया करती थीं वहीं अब ये कंपनियां BS4 कार पर 5 साल की वारंटी ऑफर कर रही हैं। इस वारंटी का सीधा फायदा ग्राहकों को मिलेगा और इसके लिए ग्राहकों को अलग से कोई रकम नहीं चुकानी पड़ेगी।

Bajaj Dominar 400 BS6 : मस्क्यूलर डिजाइन और बेहतरीन फीचर्स से लैस है, जानें कितनी होगी कीमत

एक्सेसरीज़: जहां पहले आपको कार की खरीद पर 15000 से 20000 रुपये की एक्सेसरीज़ कंपनी से परचेज करनी पड़ती थी, अब वही एक्सेसरीज़ कंपनी कार के साथ फ्री में दे रही है जो कि ग्राहकों के लिए बड़ा फायदा है। इन एक्सेसरीज़ में कार सीट कर कुशन्स ऐसी एक्सेसरीज़ शामिल हैं जो अब BS4 वाहनों की खरीद पर कंपनी की तरफ से फ्री में दी जाएंगी।

Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned