scriptभूमिपूजन के लिए अयोध्या रवाना सीएम योगी, दिल्ली से पीएम मोदी जाएंगे रामनगरी, इन प्वाइंट्स में जानें कार्यक्रम की 10 बातें | ayodhya bhoomipujan live updates important points | Patrika News

भूमिपूजन के लिए अयोध्या रवाना सीएम योगी, दिल्ली से पीएम मोदी जाएंगे रामनगरी, इन प्वाइंट्स में जानें कार्यक्रम की 10 बातें

locationअयोध्याPublished: Aug 05, 2020 10:35:00 am

Submitted by:

Karishma Lalwani

भूमिपूजन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिरकत करेंगे। उनके आगमन से लेकर सुरक्षा व्यवस्था तक पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मेहमानों का आना शुरू हो चुका है। इन प्वाइंट्स में जानते हैं आज के कार्यक्रम की 10 बड़ी बातें

भूमिपूजन के लिए अयोध्या रवाना सीएम योगी, दिल्ली से पीएम मोदी जाएंगे रामनगरी, इन प्वाइंट्स में जानें कार्यक्रम की 10 बातें

भूमिपूजन के लिए अयोध्या रवाना सीएम योगी, दिल्ली से पीएम मोदी जाएंगे रामनगरी, इन प्वाइंट्स में जानें कार्यक्रम की 10 बातें

अयोध्या. आज रामनगरी अयोध्या सालों के इंतजार के बाद उस पल की साक्षी बनेगी जिसका करोडों देशवासियों को सदियों से इंतजार था। करीब 500 सालों बाद अयोध्या में आज राम मंदिर की नींव (Ram Mandir Bhoomipujan) रखी जाएगी। भूमिपूजन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) शिरकत करेंगे। उनके आगमन से लेकर सुरक्षा व्यवस्था तक पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मेहमानों का आना शुरू हो चुका है। इन प्वाइंट्स में जानते हैं आज के कार्यक्रम की 10 बड़ी बातें।
भूमि पूजन का शुभ मुहूर्त

1- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या पहुंच चुके हैं। अब से कुछ देर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी यहां पर पहुंचेंगे।दोपहर 12.30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिलापट का अनावरण करेंगे। इसके बाद वह दोपहर को 12 बजकर 44 मिनट और 15 सेकंड पर मंदिर की आधारशिला की स्थापना करेंगे।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भूमि पूजन के कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे।
अलग-अलग ब्रह्मा कराएंगे पूजा

2- 11.30 से 12.30 के बीच मध्य कीर्तन का आयोजन किया जाएगा। पूरे कार्यक्रम में काशी, अयोध्या, दिल्ली, प्रयाग के विद्वानों को बुलाया है। एक वक्त में नहीं होगी बल्कि अलग अलग कालखंड में अलग-अलग ब्राह्मण पूजा कराएंगे।
बाहरी को अयोध्या में प्रवेश नहीं

3- भूमि पूजन कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा। मेहमानों के देखने के लिए वहां बड़ी-बड़ी स्क्रीन लगाई गई हैं। वहीं जिले में बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर रोक है। उधर, राम मंदिर के अगुवा रहे लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जैसे कद्दावर नेता आज इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल होंगे।
सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

4- पूरे अयोध्या में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सीआईएसएफ के डॉग स्क्वॉयड सक्रिय हो गए हैं। कई टुकड़ियां चप्पे-चप्पे पर निगरानी कर रही हैं। एयरपोर्ट आने वाले वाहनों की भी चेकिंग की जा रही है। इसके अलावा सभी कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट भी कराया गया है।
दुल्हन की तरह सजी अयोध्या

5- राम मंदिर के शिलान्यास के लिए दुल्हन की तरह सजी अयोध्या में आज की तारीख स्वर्णिम अक्षरों से अंकित की जाएगी। अयोध्या नगरी को दुल्हन की तरह सजाया गया है। पीताम्बरी व भगवा पताकाओं से पूरे नगर को सजाया गया है। अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए हो रहे भूमिपूजन के पहले राम मंदिर ट्रस्ट ने मंदिर की प्रस्तावित तस्वीरें जारी की हैं।
रत्न जड़ित वस्त्र पहनेंगे रामलला

6- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर कमलों से होने वाले राम मंदिर पूजन लिए अयोध्या सज-धजकर तैयार है। कुछ ही घंटों में पीएम नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंचेंगे। इससे पहले भगवान रामलला को रत्न जड़ित हरे रंग के वस्त्र पहनाकर तैयार किया गया है। सप्ताह के सातों दिन के लिए अलग-अलग रंगों के वस्त्र रामलला को पहनाए जाते हैं। आज बुधवार है, लिहाजा रामलला को आज हरे रंग के वस्त्र पहनाए गए हैं। भगवान रामलला के अलावा उनके सबसे बड़े भक्त हनुमानजी को भी आज नए वस्त्र पहनाए जाएंगे।
शिलान्यास में इस्तेमाल होंगी पवित्रधामों की मिट्टियां

7- मंदिर के लिए कई पवित्रधामों की मिट्टियां और नदियों का पानी लाया जा रहा है। पिछले दिनों विश्व हिंदू परिषद (VHP) का एक प्रतिनिधिमंडल उत्तराखंड के बद्रीनाथ धाम की मिट्टी (Soil from Badrinath) और अलकनंदा नदी का पानी (Water from Alakananda River) लेकर पहुंचा था। इसके अलावा भी कई पवित्रधामों की मिट्टियां और नदियों के पानी का इस्तेमाल भूमिपूजन के लिए किया जाएगा।
पूरा शहर बैनर और पोस्टर से पटा

8- अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण एक लंबी सियासी और अदालती लड़ाई के बाद शुरू हो पा रहा है। ऐसे में पीएम मोदी के आगमन से पहले पूरा अयोध्या पोस्टरों और बैनरों से पटा हुआ है। जिस रास्ते से पीएम मोदी, राम मंदिर तक पहुंचेगे, उस पूरे रास्ते पर उन्हें बधाई देने वालों के पोस्टर दिखाई दे रहे हैं।
200 लोगों के बैठने का इंतजाम

9- कार्यक्रम में करीब 200 लोगों के बैठने को सोशल डिस्टेसिंग के साथ बैठाने के पंडाल का क्षेत्रफल बढ़ा कर दो गुना कर दिया गया है। इसके साथ दो अलग-अलग मंच भी तैयार किया जा रहा है। मुख्य मंच पर पीएम मोदी व संघ प्रमुख मोहन भागवत, प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन व मुख्यमंत्री योगी समेत रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपालदास विराजमान होंगे।
अतिथि को भेंट किए जाएंगे चांदी के सिक्के

10- श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट आज अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के भूमि पूजन तथा शिला पूजन में शामिल होने वाले अतिथि को चांदी का सिक्का प्रदान करेगा। यह विशिष्ट सिक्का है जिसका महत्व उस पर बने चित्र से है। सिक्के के एक तरफ भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण की तस्वीर होगी तो दूसरी तरफ ट्रस्ट का प्रतीक चिन्ह है।चांदी के सिक्के के अलावा कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले मेहमानों को ट्रस्ट की तरफ से राम दरबार की तस्वीर और लड्डू का डिब्बा भी दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो