scriptScrub typhus: नेकावाला में स्क्रब टायफस से युवक की मौत | Youth dies from scrub typhus in Nekawala | Patrika News
बगरू

Scrub typhus: नेकावाला में स्क्रब टायफस से युवक की मौत

Third case of fever death in Jamwaramgarh…. जमवारामगढ़ में बुखार से मौत का तीसरा मामला

बगरूOct 08, 2019 / 11:15 pm

Teekam saini

Scrub typhus: नेकावाला में स्क्रब टायफस से युवक की मौत

Scrub typhus: नेकावाला में स्क्रब टायफस से युवक की मौत

गठवाड़ी (Scrub typhus). प्रदेश में बुखार (fever) से लगातार हो रही मौत का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। जमवारामगढ़ उपखण्ड में बुखार (fever) से मंगलवार को एक ओर युवक की मौत हो गई। चिकित्सकों ने युवक की मौत स्क्रब टायफस (Scrub typhus) से होने की पुष्टी की है, जबकि जमवारामगढ़ उपखण्ड में चिकित्सा महकमे के अधिकारियों को मामले की भनक तक नहीं है। जमवारामगढ़ में स्क्रब टायफस (Scrub typhus) से मौत का यह पहला मामला है।
जानकारी के अनुसार नेकावाला निवासी कालू गुर्जर उर्फ भूपेन्द्र (27) पुत्र साधुराम गुर्जर को तीन दिन पहले हल्का बुखार (fever) आया था। मनोहरपुर निजी अस्पताल में भर्ती करवाया, जहां चिकित्सकों ने उसे चंदवाजी स्थित निजी अस्पताल के लिए रैफर कर दिया। यहां से जयपुर निजी अस्पताल में चिकित्सकों ने स्क्रब टायफस (Scrub typhus) की पुष्टी की। यहां युवक की मंगलवार को उपचार के दौरान मौत हो गई। मृतक युवक चार बहन-भाइयों में सबसे बड़ा था। युवक के 15 माह का एक पुत्र व 20 दिन की पुत्री है। युवक की मौत के बाद गांव में गमनीन माहौल है। इधर, जयचंदपुरा के लाडीपुरा गांव में दर्जनों लोग बुखार (fever) से पीडि़त है।
जमवारामगढ़ में तीसरी मौत
जानकारी के अनुसार जमवारामगढ़ उपखण्ड क्षेत्र में बुखार (fever) से मौत होने का यह तीसरा मामला है। इससे पहले उपखण्ड के चावण्डिया गांव में करीब एक माह पहले 6 वर्षीय बालिका की मौत हो गई थी। वहीं जयचंदपुरा गांव निवासी रोहिताश मीणा (28) की मौत हो गई थी। ग्रामीणों ने प्रभावित गांवों में फोगिंग (Fogging) करवाने व बुखार (fever) पीडि़त लोगों के रक्त नमूने लेने की मांग की है।
इनका कहना है
…..मुझे सुबह डेंगू (Dengue) से युवक की मौत होने की सूचना मिली थी। कल मौके पर चिकित्सा टीम को भेजकर बुखार (fever) पीडि़त व अन्य परिजनों रक्त सेम्पल लेकर अन्य प्रक्रिया करवाई जाएगी।
डॉ. नरोत्तम शर्मा, सीएमएचओ, जयपुर प्रथम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो