रोगों की रोकथाम के लिए कस्बे में कराई फोगिंग

Fogging: बारिश के सडक़ों, गलियों व गड्ढ़ों में भरे गंदले पानी व कीचड़ से होने वाले मच्छरों से फेलने वाले खतरनाक रोगों की रोकथाम को लेकर बुधवार को कस्बे में मशीन से मच्छर रोधी दवा फोगिंग की गई।

By: pawan sharma

Updated: 05 Sep 2019, 03:46 PM IST

दूनी. सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दूनी के चिकित्साकर्मियों ने कस्बे में बारिश के सडक़ों, गलियों व गड्ढ़ों में भरे गंदले पानी व कीचड़ से होने वाले मच्छरों से फेलने वाले खतरनाक रोगों की रोकथाम को लेकर बुधवार को कस्बे में मशीन से मच्छर रोधी दवा फोगिंग की गई।

चिकित्साकर्मी सत्यनारायण मेहरा ने बताया की कस्बे के सभी मोहल्लों, चौराहे, सार्वजनिक स्थानों व गड्ढ़ों में मशीन से फोगिंग की गई। उन्होंने बताया की स्वास्थ्य केन्द्र से जुड़े सभी गांवों-कस्बों में भी फोगिंग कराई जाएगी तांकी मच्छरों का ना प्रकोप फेले। इस दौरान अन्य चिकित्साकर्मी भी मौजूद थे।

reaed more: आधा घंटे देर से खुला विद्यालय का ताला,प्रधानाचार्य व अध्यापकों को सुनाई खरी-खोटी

चिकित्सा शिविर में 318 रोगियों को परामर्श

देवली. मानव सेवा संकल्प संस्थान देवली व जयपुर के निजी हॉस्पिटल के तत्वावधान में एक दिवसीय नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का श्रीमहावीर दिगम्बर जैन मन्दिर धर्मशाला परिसर में आयोजन हुआ।संस्थान प्रवक्ता घनश्याम गौतम ने बताया कि शिविर की शुरुआत उपखण्ड अधिकारी अशोक कुमार त्यागी व पुलिस उपाधीक्षक नानगराम ने दीप जलाकर की।

read more:बीसलपुर के एक गेट से बनास नदी में प्रति सेकंड 6 हजार 10 क्यूसेक पानी की निकासी जारी

शिविर में चिकित्सकों ने मधुमेह, गठिया, चर्म रोग, नाक, कान, गला, अस्थि रोग, मनोरोग सहित रोगों से ग्रसित 318 रोगियों की जांच कर परामर्श दिया। यहां रोगियों की इसीजी, ब्लड प्रेशर सहित जांचे भी नि:शुल्क की गई। वहीं रोगियों के अधिकतर दवाइयां नि:शुल्क वितरीत की गई।

read more:स्कूल का मुंह तक नहीं देखा टोंक की सईदा ने , अब बच्चों को दे रही नि:शुल्क तालीम, मिल चुका है प्रथम अक्षर मित्र का गौरव

इस दौरान संरक्षक प्रेमंचद शर्मा ने मानव सेवा संस्थान के उद्देश्य व क्रियाकलापों के बारे में बताया। वहीं संस्थान अध्यक्ष भंवरलाल डिडवानिया, महामंत्री अशोक कुमार दुबे व कोषाध्यक्ष इन्द्रप्रकाश पाण्डेता को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया, जिन्होंने शिविर आयोजन में सहयोग किया। इस दौरान संस्थान से जुड़े रमेश जिन्दल, लक्ष्मीकांत पारीक, मनोहरलाल जैन, राजेश कुमार, नेमकुमार, के. आर. कमलेश, कन्हैयालाल सहित उपस्थित थे।

Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned