scriptइस गांव की निगरानी करते हैं 16 कैमरे, चीन और मलेशिया तक बना चर्चा का विषय | 16 cameras monitor Kapasi village in chhattisgarh | Patrika News

इस गांव की निगरानी करते हैं 16 कैमरे, चीन और मलेशिया तक बना चर्चा का विषय

locationबालोदPublished: Oct 07, 2020 11:17:32 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

बड़ी बात यह है कि गांव में तीसरी आंख से निगरानी के बाद गांव में चोरी, रात में अप्रिय घटना भी नहीं घटी है। इस विशेष प्रयास को देखते हुए दो साल पहले जिला प्रशासन ने इस गांव को उत्कृष्ट ग्राम पंचायत के रूप में पुरस्कृत भी किया था।

इस गांव की निगरानी करते हैं 16 कैमरे, चीन और मलेशिया तक बना चर्चा का विषय

इस गांव की निगरानी करते हैं 16 कैमरे, चीन और मलेशिया तक बना चर्चा का विषय

बालोद. डौंडीलोहारा विकासखंड का ग्राम कापसी बालोद जिले का पहला गांव है, जहां पूरे गांव की निगरानी 24 घंटे तीसरी आंख से की जाती है। पांच साल पहले से गांव में खुले में शौच जाने वालों की निगरानी व गांव में आपराधिक गतिविधियों को रोकने ग्राम पंचायत व ग्रामीणों ने गांव के चौक-चौराहों, प्रवेश द्वार सहित कुल 16 सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं, जिससे पूरे गांव की निगरानी की जा रही है।

पांच साल पहले किए गए प्रयास आज भी सफलतापूर्वक संचालित हो रहे हैं। बड़ी बात यह है कि गांव में तीसरी आंख से निगरानी के बाद गांव में चोरी, रात में अप्रिय घटना भी नहीं घटी है। इस विशेष प्रयास को देखते हुए दो साल पहले जिला प्रशासन ने इस गांव को उत्कृष्ट ग्राम पंचायत के रूप में पुरस्कृत भी किया था।

22 साल से डंडे के सहारे वनकर्मी, पांच बंदूक और 25 कारतूस मिले लेकिन रखने व चलाने की अनुमति नहीं

कैमरा लगने के बाद नहीं हुए अपराध

ग्राम पंचायत सरपंच लेखराज प्रीतम ने बताया कि यह पहल खुले में शौच को रोकने के लिए की गई थी, लेकिन सीसीटीवी लगाने के कई फायदे हो रहे हैं। जबसे कैमरा लगा है, तबसे गांव में कोई चोरी या फिर आपराधिक घटनाएं नहीं घटी हैं और गांव भी सुरक्षित है।

पूरे गांव के गली-मोहल्लों पर नजर

इस गांव में ग्राम पंचायत ने 16 सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। इस सभी कैमरे की मॉनिटरिंग ग्राम पंचायत करती है। हर रोज सुबह 10 बजे सभी फुटेजों की निगरानी की जाती है। गांव की इस बेहतर गतिविधियों की वजह से आज यह गांव पूरे जिले में एक आदर्श के रूप में जाना जाता है।

चीन, मलेशिया तक कापसी की खबर

सरपंच लेखराज प्रीतम ने बताया कि जब गांव में कैमरा लगाया गया था, तब इस हाईटेक गांव की खबर पूरे जिले में हुई। एक न्यूज संस्था ने इस गांव की खबर चलाई तो इस गांव का प्रसारण चीन व मलेशिया में भी हुआ।

खुले में शौच करने पर 500 रुपए दंड

ग्राम पंचायत में लगभग 1500 लोग निवासरत हैं। यही नहीं सभी लोग एकजुट होकर गांव को बेहतर ग्राम बनाने का प्रयास कर रहे हैं। ग्रामीणों का यह प्रयास अभी तक सफल भी रहा है। इस गांव में खुले के शौच करने पर भी प्रतिबंध है। कोई खुले में शौच करते पाया तो उसे 500 रुपए दंड लिया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो