scriptबाड़मेर कलक्टर ने कलक्ट्रेट परिसर में निकाला झाड़ू, स्वच्छता को अपनाने का आह्वान | barmer collector | Patrika News
बाड़मेर

बाड़मेर कलक्टर ने कलक्ट्रेट परिसर में निकाला झाड़ू, स्वच्छता को अपनाने का आह्वान

कलक्ट्रेट से स्वच्छता पखवाड़े की शुरूआत, पूरे शहर में 15 दिन चलेगा अभियान
-जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक ने दिया स्वच्छता का संदेश

बाड़मेरNov 30, 2022 / 10:35 pm

Mahendra Trivedi

बाड़मेर कलक्टर ने कलक्ट्रेट परिसर में निकाला झाड़ू, स्वच्छता को अपनाने का आह्वान

बाड़मेर कलक्टर ने कलक्ट्रेट परिसर में निकाला झाड़ू, स्वच्छता को अपनाने का आह्वान

नगर परिषद की ओर से बुधवार सुबह जिला कलक्ट्रेट परिसर से स्वच्छता पखवाड़े का आगाज किया गया। जिला कलक्टर लोक बंधु, पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव, उपखंड अधिकारी समुन्द्रसिंह, नगर परिषद आयुक्त योगेश आचार्य, नगर परिषद के कार्मिको तथा इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के श्रमिकों के साथ श्रमदान कर स्वच्छता का संदेश दिया।
नगर परिषद आयुक्त ने बताया कि 15 दिनों तक चलने वाले अभियान के तहत सार्वजनिक जगहों पर पड़े कचरे को हटाकर सफाई की जाएगी। जिसके लिए कार्य योजना भी बनाई गई है। स्वच्छता अभियान बुधवार को शुरू किया गया है, जो आने वाली 15 दिसंबर तक चलेगा। इस स्वच्छता अभियान के तहत शहर के लगभग सभी क्षेत्रों में स्वच्छता के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए जाएंगे।
सड़कों और गलियों से हटाया जाएगा कचरा

स्वच्छता अभियान को सही तरीके से चलाने के लिए नोडल अधिकारियों की नियुक्ति भी की गई है। सड़कों, गलियों, कचरा सामग्री, कबाड़, मलबा, सड़कों के किनारों और सार्वजनिक जगहों पर पड़े कचरे की सफाई की जाएगी। जहां से कचरे के ढेर को हटाया जाएगा और कीटनाशकों का छिड़काव किया जाएगा।
स्वच्छता रैली के साथ कई कार्यक्रम

आयुक्त ने बताया कि स्वच्छता पखवाड़े के अन्तर्गत कार्यक्रमों के आयोजन के साथ ही अभियान में युवा कौशल दिवस, शौचालय सफाई, श्रमदान, प्लास्टिक का उपयोग न कर कपड़े के थैलों का उपयोग करने के साथ स्वच्छता रैली आदि विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। यह भी पखवाड़े की कार्ययोजना का हिस्सा है।
स्वच्छता एक अच्छी आदत

जिला कलक्टर लोक बन्धु ने कलेक्टर परिसर में स्वयं ने श्रमदान कर आमजन को संदेश दिया की स्वच्छता ही सुखद जीवन का मूल मंत्र है। यह एक अच्छी आदत है जिसको व्यवहार में लाने पर व्यक्ति का जीवन परिवर्तित हो जाता है। स्वच्छता जीवन की गुणवत्ता व व्यक्तित्व का प्रभाव बढ़ाती है। शहर को साफ सुथरा रखने में नगर परिषद का आमजन सहयोग करें, यह शहर आपका है इसे स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी नगर परिषद के साथ आमजन की भी है।
आमजन करें सहयोग तो निखरेगा शहर का सौंदर्य

-कचरे को गली में आने वाले वाहन में ही डाले

-गीला और सूखा कचरा अलग-अलग एकत्रित करें

-डंपिंग स्टेशन पर कचरा डालने की आदत को बदलें
-नालियों और नालों में कचरा नहीं डालें

-सफाई को लेकर जागरूकता बढ़ाएं

-प्रतिबंधित प्लास्टिक का उपयोग नहीं करें

Home / Barmer / बाड़मेर कलक्टर ने कलक्ट्रेट परिसर में निकाला झाड़ू, स्वच्छता को अपनाने का आह्वान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो