scriptपांच छात्र नहीं रहते वंचित तो शत-प्रतिशत को मिलती छात्रवृत्ति- | If five students do not remain deprived, then 100 scholarship will be | Patrika News
बाड़मेर

पांच छात्र नहीं रहते वंचित तो शत-प्रतिशत को मिलती छात्रवृत्ति-

संबंधित संस्था प्रधान को मिला नोटिस

बाड़मेरOct 28, 2021 / 01:01 am

Dilip dave

पांच छात्र नहीं रहते वंचित तो शत-प्रतिशत को मिलती छात्रवृत्ति-

पांच छात्र नहीं रहते वंचित तो शत-प्रतिशत को मिलती छात्रवृत्ति-

बाड़मेर. पूर्व मैट्रिक व उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में एक मात्र स्कू ल धने की ढाणी के पांच छात्रों के आवेदन जमा ( ऑनलाइन पोर्टल पर लॉक) हो जाते तो बाड़मेर की उपलब्धि शत प्रतिशत होती। पांच छात्रों को छोड़ जिले के करीब ६४ हजार विद्यार्थी उक्त छात्रवृत्तियों का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
प्रदेश में विभिन्न वर्गों के अध्ययनरत विद्यार्थियों कोछात्रवृत्ति मिलती है। इसके पीछे सरकार की मंशा शिक्षा को बढ़ावा देने के साथ ही आर्थिक स्थिति के चलते विद्यार्थियों को ड्राप आउट नहीं हो है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, सफाई व अन्य जोखिम कार्य से जुड़े परिवार जिनकी वार्षिक आय ढाई लाख से कम है के विद्यार्थियों को पूर्व मैट्रिक छात्रवृत्ति के तहत दसवीं तक की कक्षाओं में पांच सौ रुपए से तीन हजार रुपए की छात्रवृत्ति मिलती है। वहीं अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को ग्यारहवीं-बारहवीं में उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति के तहत पच्चीस सौ, अनुसूचित जनजाति व पिछड़ा वर्ग के छात्रों को तेईस सौ तथा अन्य पिछड़ी जाति के विद्यार्थियों को सौलह सौ रुपए मिलते हैं। इसमें आय सीमा अन्य पिछड़ा वर्ग के परिवार की आय सीमा डेढ़ लाख व अन्य वर्ग में ढाई लाख सालाना से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। उक्त योजना के तहत जिले में इस बार लगभग शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया है।
यह मिलता है फायदा- अनुसूचित जाति, जनजाति की बालिकाओं को पूर्व मैट्रिक छात्रवृत्ति के तहत आठवीं तक 1250 रुपए व बालकों को 750 रुपए, नवीं, दसवीं में तीन-तीन हजार रुपए मिलते हैं। अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को पूर्व मैट्रिक छात्रवृत्ति के तहत एक हजार रुपए, विशेष अन्य पिछड़ा वर्ग में छठीं से आठवीं तक छात्राओं को एक हजार रुपए, छात्रों को पांच सौ रुपए, नवीं-दसवीं में छात्रों को छह सौ व छात्राओं को बारह सौ रुपए मिलते हैं।
पांच को छोड़ शेष पाएंगे फायदा- जिले में उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत 10498 का लक्ष्य था जिसके मुकाबले 10493 के आवेदन जमा हुए हैं। वहीं, पूर्व मैट्रिक छात्रवृत्ति के तहत 25397 आवेदन जमा हुए जबकि लक्ष्य भी इतना ही था। एेसे में पांच विद्यार्थियों को छोड़ शेष सभी को इसका फायदा मिलेगा। धने की ढाणी ने रोका शत-प्रतिशत लक्ष्य- जिले में उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति के तहत 10493 विद्याथर््िायों के आवेदन मा हुए हैं जबकि लक्ष्य 10498था।
मात्र पांच विद्यार्थी इससे वंचित हुए हैं जो कि राउमावि धने की ढाणी के है। यहां अजा वर्ग के चार व अन्य पिछड़ा वर्ग के एक छात्र का आवेदन जमा नहीं हुआ। हालांकि संबंधित विद्यालय के संस्था प्रधान व कनिष्ठ सहायक को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।
पांच विद्यार्थी के आवेदन नहीं हुए लॉक- विभिन्न छात्रवृत्ति योजना के तहत जिले में जो लक्ष्य था उसमें से मात्र पांच विद्याथर््िायों के आवेदन लॉक होने से रह गए जो कि धने की ढाणी स्कू ल के है। बाकी आवेदन लॉक हुए हैं। जिला प्रदेश में अव्वल जिलों में सुमार है। संस्था प्रधानों के साथ विद्यालय स्टाफ के सहयोग से एेसा हो पाया है।- जेतमालसिंह राठौड, एडीईओ माध्यमिक शिक्षा बाड़मेर

Home / Barmer / पांच छात्र नहीं रहते वंचित तो शत-प्रतिशत को मिलती छात्रवृत्ति-

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो