scriptMarriage in Railway Station : रेलवे स्टेशन पर महिला कुली की शादी, भाजपा सांसद भी बने मेहमान, देखें वीडियो | Coolie Woman Marriage Betul Railway Station Kuli Durga Wedding Haldi Ceremony | Patrika News
बेतुल

Marriage in Railway Station : रेलवे स्टेशन पर महिला कुली की शादी, भाजपा सांसद भी बने मेहमान, देखें वीडियो

रेलवे स्टेशन की एकलौती महिला कुली की शादी में सहारा बने रेलकर्मी, वेटिंग रूमें हुईं हल्दी और मेहंदी की रस्में…

बेतुलFeb 29, 2024 / 06:22 pm

Shailendra Sharma

marriage_in_railway_station.jpg

Betul Railway Station Female Porter Marriage : हमारे समाज में कभी कभी ऐसी तस्वीरें भी सामने आती हैं जो बताती हैं कि अभी भी इंसानियत लोगों में जिंदा है। ऐसा ही एक मामला बैतूल से सामने आया है जहां रेलवे स्टेशन की एकलौती महिला कुली की शादी में रेलवेकर्मी सहारा बने। महिला कुली की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है जिसके कारण आरपीएफ स्टाफ उसकी शादी का पूरा खर्च उठा रहा है।

 


बैतूल रेलवे स्टेशन पर 13 साल काम करने वाली महिला कुली दुर्गा बोरकर की शादी में भले ही दूसरी महंगी शादियों की तरह चमक धमक और ढोल ढमाका न हुआ हो लेकिन ये शादी फिर भी काफी अनोखी है। दुर्गा की शादी में बैतूल रेलवे स्टेशन के स्टाफ की सहायता से हो रही है। बुधवार को रेलवे स्टेशन पर बने वेटिंग रूम में ही दुर्गा की हल्दी और मेहंदी की रस्म निभाई गई। इस दौरान स्टेशन पर काम करने वाले रेलवे का स्टाफ और उनका परिवार इसमें शामिल हुआ।

देखें वीडियो-

https://youtu.be/j_-tAGhgMlo

 


महिला कुली दुर्गा की शादी में बैतूल सांसद दुर्गादास उइके भी मेहमान बने और स्टेशन पर हुई दुर्गा की मेहंदी व हल्दी की रस्म में शामिल होकर उसे आशीर्वाद दिया। इस दौरान सांसद उइके ने कहा कि ऐसी बेटियां हमारे देश के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं। यह दायित्व के साथ-साथ काम भी कर रही है। दुर्गा महिला सशक्तिकरण की एक मिसाल है। बता दें कि 29 फरवरी यानी आज दुर्गा की शादी हो रही है।

 

यह भी पढ़ें

REEL बनाने के लिए मासूम बेटे को बनाया खिलौना, जोखिम में डाल दी जान, देखें वीडियो




betul_coolie_marriage_2.jpg

 


दुर्गा की जिंदगी की कहानी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। दुर्गा के पिता मुन्नालाल बोरकर स्टेशन पर कुली का काम करते थे। लेकिन बीमारी के कारण उनका चलना फिरना बंद हो गया। मुन्नालाल की सिर्फ तीन बेटियां हैं जिनमें से दुर्गा ने फिर परिवार की जिम्मेदारी उठाई और खुद कुली का काम करने का फैसला लिया। करीब दो साल की मेहनत के बाद दुर्गा को 2011 में पिता का बिल्ला मिला और तब से दुर्गा कुली का काम कर परिवार चला रही है।
यह भी पढ़ें

Karan Singh Grover: फाइटर फेम एक्टर करण सिंह ग्रोवर पहुंचे महाकाल, फिल्म के लिए मांगी मन्नत

betul_coolie_marriage.jpg
दुर्गा का स्वभाव काफी अच्छा है इसके कारण कई रेलकर्मी उसके अच्छे दोस्त हैं। दुर्गा की गहरी दोस्ती आरपीएफ कॉन्स्टेबल फराह खान से है जिससे दुर्गा अपनी हर बात शेयर करती थी। एक दिन फराह ने दुर्गा की शादी की बात एएसआई दीपक देशमुख से की। उन्होंने आठनेर के जामठी गांव में रहने वाले अपने दोस्त सुरेश भूमरकर से दुर्गा से शादी को लेकर बात की। किसान सुरेश ने शादी के लिए हां कर दी और अब 29 फरवरी को दोनों की शादी हो रही है। इस शादी का खर्च भी आरपीएफ स्टाफ उठा रहा है।
देखें वीडियो-
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8tknhq

Home / Betul / Marriage in Railway Station : रेलवे स्टेशन पर महिला कुली की शादी, भाजपा सांसद भी बने मेहमान, देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो