scriptRajasthan Rain Alert: IMD alert for rain in 4 districts of Rajasthan | Rajasthan Rain Alert: बस 3 घंटे के भीतर यहां शुरू होने वाला है बारिश का दौर, IMD ने जारी किया अलर्ट | Patrika News

Rajasthan Rain Alert: बस 3 घंटे के भीतर यहां शुरू होने वाला है बारिश का दौर, IMD ने जारी किया अलर्ट

locationभरतपुरPublished: Dec 04, 2023 09:25:35 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

Rajasthan Rain Alert: राजस्थान में अभी भी पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल रहा है। जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार आगामी तीन घंटों के भीतर प्रदेश के भरतपुर, धौलपुर, करौली और सवाईमाधोपुर में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

imd_heavy_rain_alert01.jpg
Rajasthan Rain Alert: राजस्थान में अभी भी पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल रहा है। जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार आगामी तीन घंटों के भीतर प्रदेश के भरतपुर, धौलपुर, करौली और सवाईमाधोपुर में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है।
वहीं दूसरी तरफ भरतपुर शहर सहित जिलेभर में रविवार को मौसम ने करवट ली और दिनभर बादलों के छाए रहने से सर्दी का जोर देखने को मिला। इस दौरान दोपहर बाद हुई बारिश के चलते जहां एक ओर सर्दी बढ़ी है, वहीं दूसरी ओर रबी की फसलों को फायदा हुआ है। जिसके चलते किसानों के चेहरे पर खुशी देखने को मिली। पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम ने करवट ली है। रविवार को दिनभर बादल छाए रहे। शहर सहित भरतपुर एवं डीग जिले में रविवार को दोपहर बाद रिमझिम शुरू हो गई, जो दिनभर जारी रही।
रात को भी बूंदाबांदी का दौर जारी रहने से सर्दी भी बढ़ी है। जिसके कारण लोगों को घरों से निकलना भी मुश्किल हो गया। भरतपुर शहर की बात करें तो यहां पर दोपहर बाद रिमझिम शुरू हो गई जो दिनभर जारी है। रुक-रुककर हुई बारिश के चलते रविवार को सर्दी का असर देखने को मिला। जिससे राहत पाने के लिए लोगों ने अलाव का सहारा लिया। दिन व रात का पारा गिरादिनभर बादल छाए रहने के कारण रविवार को दिन का तापमान गिरकर 22.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। वहीं दूसरी ओर रात का तापमान भी 16.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है।
यह भी पढ़ें

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का असर, आज इस संभाग में होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

रबी फसल को गुणवत्तापूर्ण सिंचाई
कृषि विभाग के अतिरिक्त निदेशक देशराज सिंह के अनुसार दिसम्बर का प्रारंभ में हो रही बारिश के चलते रबी की फसलों को फायदा होगा। इस मौसम में होने वाली बारिश को गुणवत्ता पूर्ण माना जाता है, जिससे फसलों को बहुत सहारा लगता है। इसके कारण सरसों व गेहूं को ज्यादा फायदा होगा। किसानों को भी पानी व विद्युत खर्चा की बचत होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो