scriptराजस्थान में यहां पहली बार किसी दिगंबर जिनालय में लगेगा 20 किलो स्वर्ण रजत का आभामंडल | For the first time in Rajasthan, a Digambar Jain temple will have an aura of 20 kg silver, gold carving will be done. Aura of 20 kg gold and silver, For the first time in Rajasthan, a Digambar Jain temple will have an aura of 20 kg silver, gold carving will be done. | Patrika News
भीलवाड़ा

राजस्थान में यहां पहली बार किसी दिगंबर जिनालय में लगेगा 20 किलो स्वर्ण रजत का आभामंडल

Bhilwara News : यदि हम भगवान के मस्तक पर आभामंडल लगाते हैं तो निश्चित ही हमारे जीवन में यश, कीर्ति और वैभव की प्राप्ति होती है।

भीलवाड़ाMay 16, 2024 / 09:55 am

Supriya Rani

प्रतीकात्मक फोटो

भीलवाड़ा. यदि हम भगवान के मस्तक पर आभामंडल लगाते हैं तो निश्चित ही हमारे जीवन में यश, कीर्ति और वैभव की प्राप्ति होती है। शास्त्रीनगर के दिगंबर जैन मंदिर में मुनि समत्व सागर ने यह विचार जताए। श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष प्रवीण चौधरी ने बताया कि मुनि समत्व सागर की प्रेरणा से पार्श्वनाथ दिगंबर मंदिर शास्त्रीनगर में 20 किलो चांदी से भगवान की वेदी पर आभामंडल बनाया जाएगा जिसमें 100 ग्राम सोने से नक्काशी भी होगी।

चांदी से बनने वाले 180 फीट के इस आभामंडल पर सोने से डिजाइन बनाई जाएगी। तकरीबन तीन महीने में जयपुर के कारीगर इसे बनाकर तैयार कर देंगे। इसकी शुरूआत बुधवार सुबह मंदिर में दिगंबर जैन मुनि समत्वसागर महाराज की धर्मसभा से हुई। इसे बनाने के तकरीबन 21 लाख रुपए की लागत आएगी।

भीलवाड़ा में पहली बार किसी दिगंबर जिनालय में चांदी का आभामंडल लगेगा। इस पर स्वर्ण नक्काशी होगी। इस मौके पर कई श्रावकों ने चांदी दान की। इससे चांदी के आभामंडल का निर्माण होगा।

यह भी पढ़ें

IAS BB Mohanty Rape Case : एमबीए छात्रा से बलात्कार के मामले में पूर्व IAS मोहंती बरी

Hindi News/ Bhilwara / राजस्थान में यहां पहली बार किसी दिगंबर जिनालय में लगेगा 20 किलो स्वर्ण रजत का आभामंडल

ट्रेंडिंग वीडियो