scriptउत्पादन शुरू करने रीको से लिए भूखंड, बंद कर बैठे | Patrika News
भिवाड़ी

उत्पादन शुरू करने रीको से लिए भूखंड, बंद कर बैठे

रीको ने 250 फैक्ट्री चिन्हित कर उत्पादन शुरू कराने दिए नोटिस

भिवाड़ीJul 05, 2024 / 07:55 pm

Dharmendra dixit

भिवाड़ी. रीको ने उद्योग लगाने के लिए भूखंड आवंटित किया लेकिन आवंटी ने एक बार उद्योग संचालन दिखाकर ताला लटका दिया। ऐसे ही करीब 250 उद्यमियों को रीको ने नोटिस जारी किए हैं। रीको ने नोटिस जारी कर औद्योगिक भूखंड पर ताला लटकाकर बैठे उद्यमियों को दोबारा से निर्माण शुरू करने के लिए निर्देशित किया है। अगर उक्त भूखंड स्वामी रीको के नोटिस के बाद निर्माण नहीं करते हैं तो आगे सख्त कार्रवाई की जा सकती है।

उद्योग क्षेत्र में बीते तीन साल में अच्छा निवेश आया है। बड़े निवेशकों ने यहां पर फैक्ट्री लगाकर उत्पादन शुरू किया है। बड़े निवेशकों के आने से क्षेत्र में औद्योगिक भूखंड के भाव भी तेजी से बढ़े हैं। जिसकी वजह से दूसरी तरफ एजेंट भी सक्रिय हो गए हैं। ऐसे एजेंट रीको से भूखंड खरीदकर उसमें फौरी तौर पर कुछ समय के लिए निम्न उत्पादन दिखाकर रीको से प्रमाण पत्र ले लेते हैं। रीको से आवंटन संबंधी नियम पूरे करने के बाद भूखंड में उत्पादन बंद कर देते हैं। जब क्षेत्र में भाव ऊंचे हो जाते हैं तब बेचान कर देते हैं। इस तरह इस प्रकार के लोगों का उद्देश्य औद्योगिक क्षेत्र में उत्पादन को बढ़ावा न देकर जमीनों की खरीद-बिक्री करना होता है।

बेतहाशा भाव बढ़े

दलालों ने बीते कुछ सालों में रीको के भूखंड में अच्छा निवेश किया है। उन्हें विभागीय कार्यशैली का भी अच्छी तरह अंदाजा है। ऐसे दलालों ने बड़ी संख्या में भूखंड खरीदे हैं। औद्योगिक भूखंड की खरीद-बिक्री में दलालों की सक्रियता से तीन साल में भाव पांच हजार रुपए वर्गमीटर से बढक़र 35 हजार तक पहुंच गए हैं। बढ़े हुए भाव पर दलाल औद्योगिक भूखंड को बेच रहे हैं, जिससे एक तरफ रीको क्षेत्र में उत्पादन का उद्देश्य प्रभावित हो रहा है, दूसरी तरफ दलाल संस्कृति हावी होती जा रही है।

पहली बार नोटिस

रीको ने भी इस दलाल संस्कृति के प्रभाव को शायद पहली बार महसूस किया है। पहली बार ऐसे भूखंड का सर्वे कराया गया जो कि आवंटन होने, उत्पादन शुरू होने के बाद बंद पड़े हैं। रीको इन्हें नोटिस देकर उत्पादन शुरू करने के लिए फिलहाल प्रोत्साहित करती दिख रही है। अगर ऐसे उद्यमी जो उत्पादन बंद कर भूखंड के भाव बढऩे के इंतजार में बैठे हैं, उन पर सख्त कार्रवाई के लिए भी मुख्यालय से निर्देश मांगे जा रहे हैं।

हमारा उद्देश्य उद्योग क्षेत्र में उत्पादन कराना है। अगर कोई फैक्ट्री बंद है, तो वह किस वजह से उत्पादन नहीं कर रही है, हमें परेशानी बता सकती है। रीको उद्योग लगाने में हर तरह से मदद को तैयार है।
जीके शर्मा, यूनिट हेड, रीको

Hindi News/ Bhiwadi / उत्पादन शुरू करने रीको से लिए भूखंड, बंद कर बैठे

ट्रेंडिंग वीडियो