script10th board exam 12th board exam mp board cbse exam | सेंटर पर एक घंटा पहले पहुंचना होगा, जानिए परीक्षाओं के लिए बोर्ड के नए निर्देश | Patrika News

सेंटर पर एक घंटा पहले पहुंचना होगा, जानिए परीक्षाओं के लिए बोर्ड के नए निर्देश

locationभोपालPublished: Feb 02, 2024 09:19:39 am

Submitted by:

deepak deewan

एमपी में मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल यानि एमपी बोर्ड की परीक्षाएं 5 फरवरी से प्रारंभ हो रहीं हैं। बोर्ड की 10वीं क्लास की परीक्षा 5 फरवरी से और 12वीं क्लास की परीक्षा 6 फरवरी से शुरू होगी। इस बार बोर्ड परीक्षा में 17 लाख से ज्यादा छ़ात्र—छात्राएं शामिल होंगी।

cbse12.png
एमपी बोर्ड की परीक्षाएं 5 फरवरी से

भोपाल. एमपी में मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल यानि एमपी बोर्ड की परीक्षाएं 5 फरवरी से प्रारंभ हो रहीं हैं। बोर्ड की 10वीं क्लास की परीक्षा 5 फरवरी से और 12वीं क्लास की परीक्षा 6 फरवरी से शुरू होगी। इस बार बोर्ड परीक्षा में 17 लाख से ज्यादा छ़ात्र—छात्राएं शामिल होंगी।

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा इन परीक्षाओं के लिए तैयारियां तेज कर दी गई हैं। प्रदेशभर में बोर्ड परीक्षाओं के लिए कुल 7,501 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। बोर्ड की इन परीक्षाओं में 9 लाख 92 हजार छात्र तथा 7 लाख 48 हजार छात्राएं शामिल होंगी। इस बार बोर्ड परीक्षाओं में कई बंदिशें लगाई गई हैं।

यह भी पढ़ें: एचएसआरपी प्लेट पर बड़ी राहत, कार-बाइक वालों का नहीं कटेगा चालान

परीक्षार्थियों को इस बार ओएमआर सीट दी जाएगी। एमपी में बोर्ड परीक्षाओं में पहली बार यह प्रयोग किया जा रहा है। इस बार परीक्षार्थियों को सेंटर पर हर हाल में एक घंटा पहले पहुंचना होगा। इसके साथ ही उत्तरपुस्तिकाओं की संख्या पर भी बंदिश लगाई गई है। इस बार बोर्ड परीक्षाओं में अलग से यानि सप्लीमेंट्री कॉपी नहीं मिलेगी।

यह भी पढ़ें: पटवारी भर्ती में गड़बड़ी की जांच पूरी, सामने आया बड़ा अपडेट

बोर्ड ने परीक्षाओं के लिए नई गाइडलाइन बनाई है। इसके मुताबिक सप्लीमेंट्री कॉपी नहीं दी जाएगी। परीक्षार्थियों को इस बार दो प्रकार की उत्तर पुस्तिकाएं दी जाएंगी। वोकेशनल और संस्कृत के पेपर के लिए 20 पेज की उत्तरपुस्तिका दी जाएगी। वहीं गणित के पेपर के लिए 32 पन्नों की ग्राफ कॉपी भी दी जाएगी। प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए 12वीं में 12 पन्नों की उत्तर पुस्तिका दी जाएगी जबकि 10वीं में 8 पेज की पुस्तिका देंगे।

यह भी पढ़ें: अब पुराने पैटर्न पर ही होगी 10वीं-12वीं की परीक्षा, बोर्ड ने किया बड़ा बदलाव

परीक्षार्थियों को इस बार ओएमआर सीट दी जाएगी। अभी तक मूल उत्तरपुस्तिका के अलावा सप्लीमेंट्री उत्तरपुस्तिका के रूप में एक्स्ट्रा कॉपी मिलती थी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। अलग से सप्लीमेंट्री कॉपी नहीं मिल सकेगी।

एक नजर
हाई स्कूल परीक्षा में छात्र— 5,15,762 छात्र
हाई स्कूल परीक्षा में छात्राएं— 4,76,339
हायर सेकेंडरी परीक्षा में छात्र— 3,86,878
हायर सेकेंडरी परीक्षा में छात्राएं— 3,61,360

यह भी पढ़ें: बड़े स्कूलों में मुफ्त होगी पूरी पढ़ाई, एडमिशन के लिए फरवरी में परीक्षा

ट्रेंडिंग वीडियो