script

फिर मिलने लगी घरेलू गैस पर सब्सिडी, आप भी करलें अपना खाता चेक

locationभोपालPublished: May 23, 2022 10:57:38 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

घरेलू गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी लंबे समय से बंद थी, सरकार द्वारा एक बार फिर से उपभोक्ताओं को सब्सिडी का लाभ देना शुरू कर दिया है.

फिर मिलने लगी घरेलू गैस पर सब्सिडी, आप भी करलें अपना खाता चेक

फिर मिलने लगी घरेलू गैस पर सब्सिडी, आप भी करलें अपना खाता चेक

भोपाल. घरेलू गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी लंबे समय से बंद थी, सरकार द्वारा एक बार फिर से उपभोक्ताओं को सब्सिडी का लाभ देना शुरू कर दिया है, लेकिन ये सब्सिडी फिलहाल उज्जवला योजना के हितग्राहियों को ही मिल रही है, अगर आप भी इस योजना के तहत गैस सिलेंडर लेते हैं, तो अपना खाता चेक कर लें। इससे आपको पता चल जाएगा कि आपके भी खाते में सब्सिडी आई है या नहीं।


200 रुपए की सब्सिडी शुरू
जानकारी के अनुसार सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत दिए जा रहे गैस सिलेंडर पर अब 200 रुपए की सब्सिडी शुरू कर दी है। इससे प्रदेश में लाखों लोगों को लाभ हो रहा है, सब्सिडी मिलने से इस योजना के तहत गैस रिफिलिंग करवाने वालों की संख्या में बढ़ोतरी होगी, इस योजना के तहत प्रदेश के बुरहानपुर जिले में ही करीब 25 हजार से अधिक उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा।

गैस सिलेंडर महंगा होने से परेशान थे लोग
दरअसल लगातार बढ़ रहे गैस के दामों के चलते उज्जवला योजना के पात्र हितग्राही एक दो बार गैस रिफिलिंग करवाने के बाद गैस नहीं भरवा रहे थे, क्योंकि गैस सिलेंडर करीब एक हजार रुपए के पार चला गया है, ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत लोगों को तो सिर्फ लकड़ी ही सस्ती पड़ती थी, क्योंकि उसमें उनको पैसा नहीं देना पड़ता था, लेकिन अब योजना के तहत सब्सिडी मिलने से वे उपभोक्ता भी रिफिलिंग कराने लगेंगे, जो लंबे समय से गैस नहीं भरवा रहे थे।

नि:शुल्क गैस सिलेंडर के बाद नहीं भरवाई गैस
पहले और दूसरे फेस में जो उज्ज्वला के कनेक्शन बांटे उसी में 60 फीसदी कनेक्शनधारी सिलेंडर रिफिल नहीं करा रहे थे, क्योंकि सिलेंडर महंगा होने से सब्सिडी भी बंद कर दी थी। इससे सरकार का पैसा भी अटक गया। क्योंकि उज्ज्वला योजना में गैस सिलेंडर नि:शुल्क दिए गए थे, इसका पैसा सिलेंडर रिफिल कराते समय किस्तों में जमा करना था, लेकिन महंगा सिलेंडर होने के कारण उपभोक्ताओं ने इसे रिफिल कराना लगभग बंद ही कर दिया था।

यह भी पढ़ें : 11 करोड़ की संपत्ति दान कर सराफा व्यापारी ने छोड़ दिया संसार का सुख, अब हमेशा चलेंगे पैदल

27 रुपए सब्सिडी आ रही थी
गैस सिलेंडर के भाव में जो तेजी देखने को मिली इससे सब्सिडी भी 27 रुपए तक सिमित हो गई। इससे सिलेंडर की सप्लाई प्रभावित हुई। 12 माह में 12 सिलेंडर का उपयोग करने वाले परिवार भी 8-9 सिलेंडर पर आ गए। पहले राहत थी कि सिलेंडर की सब्सिडी 250 से 300 रुपए आ जाते थे।

ट्रेंडिंग वीडियो