आर्च ब्रिज पर शुरू हुआ आर्च बनाने का काम

आर्च ब्रिज पर शुरू हुआ आर्च बनाने का काम

Sunil Mishra | Publish: Mar, 30 2019 08:34:49 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

स्मार्ट सिटी कॉर्पोरेशन दिसंबर 2019 तक पूरा करेगी काम

छोटे तालाब पर बनने वाले आर्च ब्रिज पर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कार्पोरेशन ने स्लैब कास्टिंग के बाद आर्च बनाने का काम शुरू कर दिया है। आर्च ब्रिज के बनने से कमलापति पार्क से गिन्नोरी तक वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। इससे नए और पुराने शहर के बीच दो किमी दूरी कम होगी। ब्रिज का काम दिसंबर 2019 तक पूरा करने की तैयारी है।उल्लेखनीय है कि यह मध्यप्रदेश में बनने वाला पहला आर्च ब्रिज है।

तालाब में नहीं बनेगा कॉलम

छोटे तालाब के जलीय जीवों के संरक्षण के लिए आर्च ब्रिज को सपोर्ट देने के लिए तालाब के बीच कॉलम खड़ा नहीं किया जाएगा। स्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए पहले सिविल इंजीनियर ने इस कॉलम की जरूरत बताई थी लेकिन आपत्ति के बाद इस प्रावधान का विकल्प खोजा गया। ब्रिज के सपोर्ट के लिए दो कॉलम पर लोहे के लंबे गर्डर रखे गए जिस पर 5-5 मीटर की दो सड़कें बनेंगी। इस ब्रिज से भारी वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा जबकि छोटे चार पहिया वाहन गुजर सकेंगे। इस ब्रिज के निर्माण में तालाब के ईकोसिस्टम का खास ध्यान रखा गया है। इसलिए बीच में कोई पिलर नहीं बनाया गया है ताकि इसके पानी में रहने वाले जीवों को कोई नुकसान नहीं पहुंचे।

इन क्षेत्रों को मिलेगा लाभ

आर्च ब्रिज पर ट्रेफिक शुरू होने से इतवारा, बुधवारा, पातरा से पॉलीटेक्निक चौराहे तक आने के लिए वाहनों को कमलापति पार्क का चक्कर काटने से मुक्ति मिल जाएगी। आर्च ब्रिज के जरिए ये वाहन काली मंदिर पातरा और गिन्नौरी से होते हुए पॉलीटेक्निक चौराहे के बेहद नजदीक फिरदौस पार्क तक पहुंच सकेंगे। इससे दो किमी की दूरी कम होगी और कमलापति पार्क के सामने बनने वाले बॉटल नेक की समस्या से हमेशा के लिए मुक्ति मिल जाएगी।

फैक्ट फाइल-----

ब्रिज की लंबाई-210 मीटर

आर्च की लंबाई-150 मीटर
ब्रिज रूट की चौड़ाई- 10 मीटर

फुटपाथ की चौड़ाई- 2 मीटर

कुल लागत- 39 करोड़ 80 लाख

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned