scriptArmy- BSF to save lives from flood this is the latest situation | MP में बाढ़ः जान बचाने सेना- बीएसएफ ने भी संभाला मोर्चा यह हैं ताजा हालात.. | Patrika News

MP में बाढ़ः जान बचाने सेना- बीएसएफ ने भी संभाला मोर्चा यह हैं ताजा हालात..

मध्य प्रदेश के ग्वालियर चंबल में लगातार बारिश के बाद हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। राहत बचाव कार्य में वायुसेना के बाद बीएसएफ और आर्मी को भी शामिल किया गया है। एनडीआरएफ और एडीआरएफ पहले से रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल हैं।

भोपाल

Updated: August 04, 2021 02:43:48 pm

भोपाल. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को फोन करके ली ग्वालियर चंबल के बाढ़ के हालात की जानकारी। सीएम शिवराज ने पूरी स्थिति की रिपोर्ट देते हुए बताया कि रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है। सीएम शिवराज ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई दौरा किया।

download.jpg
gwalior_1.jpg

ग्वालियरः जिले में 18 महार रेजीमेंट के मेजर महेश कुमार ठाकुर की अगुवाई में 50 जवानों की टीम भितरवार में है। लोहारी गांव और अन्य गांव में रेस्क्यू किया जा रहा है महिला पुरुष बच्चे और पशुओं को निकाला जा रहा है।

army.jpgभितरवार जनपद पंचायत और क्षेत्रीय पंचायतों के सहयोग से प्रशासन ने लखेश्वरी माता मंदिर परिसर में बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए दोपहर के भोजन की व्यवस्था कराई है। देर रात जिले के पवाया भितरवार से 20 लोगों को बीएसएफ की मदद से सुरक्षित जगह पर पहुंचाया गया है जिसमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं।
gwalior.jpg

 

Must See: बाढ़ में घिरे 1200 गांव, डेढ़ हजार लोगों को बचाया, 5 हेलीकाप्टर तैनात, देखें अपडेट्स

श्योपुरः ताजा हालात पर नजर डालें तो श्योपुर जिले में 30 ग्राम प्रभावित हैं और जिले में अब तक लगभग 1500 व्यक्तियों को सुरक्षित निकाला गया। अभी भी लगभग 1000 लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए ऑपरेशन जारी है। जिले के ग्राम जवालापुर, भेरावदा, मेवाडा, जातखेड़ा में बचाव कार्य चल रहा है।

Must See: बारिश ने रोकी ट्रेन की रफ्तार, कहीं पटरियों पर भरा पानी तो कहीं ट्रैक हुआ खराब, देखें वीडियो

ग्वालियरः बीएसएफ की मदद से देर रात ग्वालियर जिले के पवाया भितरवार से 20 लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाया। शिवपुरी में सेना और वायुसेना भी रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल। एसडीआरएफ की 70 और एनडीआरएफ की तीन टीमें भी लगी हैं।

Must See: महुअर नदी उफनी, टापू पर फंस गए लोग

a2_6354744-m.jpg

मुरैनाः जिले में अभी 13 ग्राम प्रभावित है वही प्रशासन ने लगभग 300 लोगों को सुरक्षित निकाला लिया है। वर्तमान में 200 व्यक्तियों को सुरक्षित निकालने के लिए ऑपरेशन जारी है।

Must See: प्रदेश में बारिश का कहर, वायुसेना-रेस्क्यू दलों ने संभाला मोर्चा

भिंडः जिले के 25 ग्राम बाढ़ से प्रभावित बताए जा रहे हैं। वही रेस्क्यू ऑपरेशन द्वारा 800 लोगों को सुरक्षित निकाला जा चुका है। वर्तमान में ग्राम गिरवसा में 7 लगों को सुरक्षित निकालने के लिए ऑपरेशन जारी है। जिले के भारौली थाना अंतर्गत ग्राम मुसावली में सिंध का जलस्तर बढ़ जाने से बाढ़ में फँसे एक व्यक्ति का पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह द्वारा स्वयं बोट से टीम के साथ जाकर सुरक्षित रेस्क्यू किया।

Must See: मूसलाधार बारिश से प्रदेश में हाहाकार, सेना ने संभाला मोर्चा

भिण्ड कलेक्टर सतीश कुमार एस एवं पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने फ़ोन पर चर्चा कर सिंध एवं चंबल के बढ़ रहे जलस्तर से नदियों के आसपास के ग्रामों में बनी बाढ़ की स्थिति की जानकारी ली। कलेक्टर एवं एसपी द्वारा जिले की वर्तमान स्थिति से उन्हें अवगत कराया है।

photo_2021-08-04_08-40-00.jpg

दतियाः रतनगढ़, लांच के बाद सनकुआं का पुल भी बाढ़ में वह गया। सिंध नदी के तेज बहाव में वह गया नदी का पुल। सिंध नदी के बड़े जलस्तर ने वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ा। प्रशासन की रिपोर्ट के मुताबित जिले में 36 ग्राम प्रभावित है और अभी तक 1100 व्यक्ति जिन्हें सुरक्षित निकाला गया है। वर्तमान में ग्राम पाली, कोटरा चौकी में से 45 व्यक्तियों को सुरक्षित निकालने के लिए आप्रेशन जारी है।

Must See: कोटा बैराज के 8 गेट खोले, हर तरफ पानी का शोर

datia.jpgशिवपुरी जिले के करैरा में बीजौर कारेवाह गांव में सिंध नदी के पानी में 11 लोग फंसे हुए हैं, जिसमें 6 बिहार के लोग हैं। 36 घंटे मकान की छत पर खड़े हुए हैं। हाल ही में उनकी रिश्तेदारों से बात हुई है। पानी में फंसे लोगों का कहना है कि यदि शीघ्र राहत दल नहीं पहुंचता है तो 11 लोग भूख व प्यास से ही दम तोड़ सकते हैं।
photo6199476664472283889_6355110_835x547-m.jpg

शिवपुरीः जिले में काली पहाड़ी से एनडीआरएफ ने 20 लोगों को निकाला, 11 लोगों को टपकेश्वर मंदिर, पनघाट गांव से 8 लोगों का रेस्क्यू किया दिनमें से 2 लोगों को वायुसेना के हेलीकॉप्टर से बचाया।इसके साथ ही 19 लोगों को बचाने के लिए ऑपरेशन जारी है। जिले के नवोदय स्कूल से 150 लोगों का रेस्क्यू किया गया है। इस ऑपरेशन में सेना, एनडीआरएफ,एसडीआरएफ, होमगार्ड और पुलिस शामिल थी।

Must See: VIDEO: 36 घंटे से हो रही है बारिश, रेलवे ट्रैक पर भरा पानी, कई ट्रेनें रद्द

ग्वालियरः बीएसएफ की मदद से देर रात जिले के पवाया भितरवार से 24 लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाया। यहां बीएसएफ कलेक्टर और एसपी की मौजूदगी में ऑपरेशन किया गया। भितरवार के लोहड़ी गांव में सेना द्वारा 200 लोगों को बताने के लिए ऑपरेशन जारी है।

a1_6354744_835x547-m_1.jpg

गुनाः बाढ़ से बने हालात में जब प्रशासन की ओर से सहायता नहीं मिल सकी तो बाढ़ में फंसे सभी 9 ग्रामीण खुद ही सकुशल बाहर निकल आए। पहले ग्रामीणो ने एयर फोर्स की रेस्क्यू टीम का इंतजार किया फिर जब टीम नहीं पहुंची बाढ़ से खुद व खुद बाहर निकलकर गांव पहुंच गए।

guna.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमी100-100 बोरी धान लेकर पहुंचे थे 2 किसान, देखते ही कलक्टर ने तहसीलदार से कहा- जब्त करोराजस्थान में यहां JCB से मिलाया 242 क्विंटल चूरमा, 6 क्विंटल काजू बादाम किशमिश डालेShani Parvat: हाथ में मौजूद शनि पर्वत बताता है कि पैसों को लेकर कितने भाग्यशाली हैं आपफरवरी में मकर राशि में ग्रहों का महासंयोग, मेष से लेकर मीन तक इन राशियों को मिलेगा लाभNew Maruti Wagon R : अनोखे अंदाज में आ रही है आपकी फेवरेट कार, फीचर्स होंगे ख़ास और मिलेगा 32Km का माइलेज़2 बच्चों के पिता और 47 साल के मर्द पर फ़िदा है ‘पुष्पा’ की 25 साल की एक्ट्रेस, जाने कौन है वो

बड़ी खबरें

Jammu Kashmir: अनंतनाग के हसनपोरा में आतंकी हमला, पुलिस हेड कांस्टेबल अली मोहम्मद शहीदभरोसा बनाए रखें, प्रिंट मीडिया को कोई खतरा नहींः प्रो. संजय द्विवेदीहम 'जनमन' की बात करते हैं और वे 'गन' की : स्वतंत्र देव सिंहUP Assembly Elections 2022: राजा भैया के खिलाफ कुंडा से समाजवादी के बाद बीजेपी ने घोषित की प्रत्याशी, जाने कौन है सिंधुजा मिश्रा जो राजा को देगी टक्करमहिला आयोग के नोटिस के बाद झुका SBI, विवादित सर्कुलर लिया वापसBeating the Retreat: गणतंत्र दिवस समारोह के समापन पर विजय चौक पर भव्य शो, 300 साल पुरानी है 'बीटिंग द रिट्रीट' परंपराभाजपा MLA की ‘जाति’ पर सवाल,हाईकोर्ट ने कहा- 90 दिन में सरकार करे समाधानराजनीतिक संरक्षण में हुआ है रीट परीक्षा का पेपर आउट,मंत्रिमंडल तक जुड़े हैं तार-राठौड़
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.