रूस में 4 गोल्ड जीतने वाली भावना टोकेकर की खूबसूरत तस्वीरें, 47 की उम्र में प्रैक्टिस देख उड़ जाएंगे होश

रूस में 4 गोल्ड जीतने वाली भावना टोकेकर की खूबसूरत तस्वीरें, 47 की उम्र में प्रैक्टिस देख उड़ जाएंगे होश

Muneshwar Kumar | Publish: Jul, 21 2019 03:47:30 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

ओपन एशियन पावरलिफ्टिंग चैम्पियनशिप चार गोल्ड जीतने वाली भावना टोकेकर की ऐसी है कहानी, यूट्यूब वीडियो देख करती थी प्रैक्टिस

भोपाल. पति ने कारगिल युद्व के दौरान दुश्मनों के छक्के छुड़ाए थे, पत्नी भावना टोकेकर ( bhavna tokekar ) ने रूस ( Russia ) में आयोजित ओपन एशियन पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में चार गोल्ड जीतकर भारत का मान बढ़ाया है। भावना टोकेकर मध्यप्रदेश की राजधानी में भोपाल में रहती हैं। उनके दो बच्चे हैं। भावना ने उपलब्धि 47 साल ( 47 years old mother ) की उम्र में हासिल की है। ऐसा नहीं है कि भावना शुरू से वेट लिफ्टिंग क रही थीं। दो बच्चों की मां भावना ने छह साल पहले ही पावरलिफ्टिंग की प्रैक्टिस शुरू की थी।

 

भावना को स्किन को लेकर कुछ समस्या शुरू हुई थी। उसके बाद वह जिम जाना शुरू की थी। जिम के ट्रेनर ने ही उन्हें पावरलिफ्टिंग करने की सलाह दी थी। उसके बाद 41 साल की उम्र में भावना टोकेकर ने पावरलिफ्टिंग की प्रैक्टिस जिम में ही शुरू की। भावना इंस्टाग्राम पर भी काफी सक्रिय रहती हैं। साथ में वह प्रैक्टिस का वीडियो भी और फोटो भी इंस्टाग्राम पर डालती हैं।

View this post on Instagram

Won 2 GOLD MEDALS in Asian Powerlifting championship held Chelyabinsk Russia......hopefully.more to come today...😍😍😍😍😍

A post shared by Bhavana Bhave Tokekar (@bhavnatokekar) on

 

47 साल की उम्र में जहां लोग खुद को थका मानने लगते हैं, वहीं भावना की फूर्ति को देखकर अच्छे लोग दांतों तले चना चबा लेते हैं। इस उम्र में भावना सौ किलो तक वेट उठा लेती है। खुद को फीट रखने के लिए वह घंटों जिम में पसीना बहाती हैं।

 

भावना के प्रैक्टिस का वीडियो और फोटो दिखाएं, उससे पहले उनकी उपलब्धि की बात कर लें, जिस पर पूरा देश गर्व कर रहा है। एयरफोर्स के नागपुर पीआरओ ने भी ट्वीट कर भावना की उपलब्धि पर बधाई दी है।

 

पावरलिफ्टिंग में भावना टोकेकर ने रूस में आयोजित ओपन एशियन पावरलिफ्टिंग चैम्पियनशिप में चार गोल्ड जीता है। चैम्पियनशिप में अपने प्रदर्शन का वीडियो भी उन्होंने इंस्टाग्राम पर डाला है। जिस पर आप देख सकते हैं कि इस उम्र में यह सफर इतना आसान भी नहीं था। वो भी जिस खेल में पांच सौ प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया हो।

 

एयरफोर्स में फाइटर पायलट हैं पति
दरअसल, भावना टोकेकर के पति श्रीपद टोकेकर एयरफोर्स में फाइटर पायलट हैं। अभी वह ग्रुप कैप्टन के तौर पर कार्यरत है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार श्रीपद टोकेकर ने कारगिल युद्ध के दौरान अहम भूमिक निभाई थी। इसके लिए उन्हें एयरफोर्स ने मेडल से नवाजा भी था। वर्तमान में वह एयरफोर्स स्टेशन भोपाल के स्टेशन कमांडर हैं।

इसे भी पढ़ें: बुलेट का है शौक, यूट्यूब में वीडियो देखकर की तैयारी, 47 साल की उम्र में भारत को दिलाया 4 गोल्ड मेडल

 

दो बच्चों की मां हैं भावना
भावना टोकेकर ये सब कुछ अपने घर के कामकाज को संभालते हुए करती हैं। घर में उनके अलावे पति और दो बच्चे हैं। उन दोनों को संभालते हुए, उन्होंने सब कुछ किया है। साथ ही अपने बच्चों के साथ भी भावना कभी-कभी जिम में नजर आती हैं।

 

डेडलिफ्ट्स में 102 किलो के वजन उठाए
इस प्रतियोगित में भावना टोकेकर ने शानदार पावरलिफ्टिंग कीं। वह स्क्वाट श्रेणी में 85 किलो, बेंच -62.5 किलो और डेडलिफ्ट्स 120 किलो उठाए। इस प्रतियोगिता में भारत के 14 खिलाड़ियों ने भाग लिए थे।

इसे भी पढ़ें: बच्ची को बगल में बैठा आरोपी पिता से बोले SP- इसकी आखों के सामने तुमने डेढ़ साल की रूपाली को मार दिया

 

क्या कहा भावना टोकेकर ने
भावना ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि खुद को फिट रखने के लिए 2011 में मैंने साइकिलिंग शुरू की थी। उसके बाद 2012 में जिम जाना शुरू किया। फिर वहीं से पावरलिफ्टिंग की भी शुरूआत हुई। इस दौरान मैंने अपनी स्टेमिना और क्षमता बढ़ाया। इसके साथ ही प्रैक्टिस के लिए यूट्यूब वीडियो देखती थीं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned