भोज मेट्रो के लिए 1600 करोड़ मंजूर, पहला स्टेशन बनाने खोले गए टेंडर

मेट्रो प्रोजेक्ट में आई तेजी: दिसंबर 2020 तक पर्पल रूट पर मेट्रो ट्रेन दौड़ाने का है टारगेट

भोपाल. राजधानी में भोज मेट्रो के निर्माण कार्यों की रफ्तार में अब तेजी आ जाएगी। पहले चरण में 1600 करोड़ के फंड को मंजूरी मिल गई है। दस दिनों के भीतर एम्स की तरफ से मेट्रो स्टेशन का कार्य शुरू होने की संभावना जताई जा रही है। मालूम हो कि प्रोजेक्ट की कुल लागत 6 हजार 941 करोड़ 40 लाख है। 1600 करोड़ का फंड एशियन डवलपमेंट बैंक (एडीबी) की तरफ से मंजूर हुआ है। दूसरे चरण में 3300 करोड़ एआईबी से मिलेंगे।

बुधवार को नगरीय प्रशासन विभाग के पीएस संजय दुबे ने वल्लभ भवन में मेट्रो रूट में आ रही बाधाओं की समीक्षा की। इसके बाद एम्स की तरफ से स्टेशन निर्माण के लिए टेंडर खोले गए। शासन की मंशा है कि हर हाल में दिसंबर 2020 तक पर्पल रूट पर सुभाष नगर स्टेशन तक मेट्रो दौडऩे लगे। इसके बाद आगे के रूट का काम शुरू होगा। जिला प्रशासन एडीबी फंड में से ही राशि भू-अर्जन और झुग्गियों की शिफ्टिंग पर खर्च करेगा। बैठक में संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव, एडीजी व आईजी आदर्श कटियार, कलेक्टर तरुण पिथोड़े, डीआईजी इरशाद वली, मेट्रो के इंजीनियर इन चीफ जितेंद्र दुबे व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

पहले छह किमी के रूट में ये हैं बाधाएं
पहले एम्स से सुभाष नगर का रूट तैयार होगा। एम्स स्टेशन के पास 250 वाहनों की पार्किंग के लिए भू-अर्जन करना है। अलकापुरी स्टेशन की पार्किंग के लिए जमीन आरक्षित होगी। रूट पर 184 झुग्गियां हैं। 3 जगह निजी जमीनों का अधिग्रहण होगा। दुर्गा नगर में 100 से ज्यादा झुग्गी हंै। साकेत नगर के ग्रीन बेल्ट 170 पेड़ कटेंगे। हबीबगंज नाके पर 3 दुकानों का अर्जन करना है। यहां से दो स्टील गर्डर की मदद से मेट्रो रेलवे पटरी क्रॉस करते हुए गणेश मंदिर जाएगी। सज्जाद हुसैन का पेट्रोल पंप, आठ दुकानें, मानसरोवर कॉम्प्लेक्स व डीबी मॉल के सामने निगम शौचालय को शिफ्ट करना है। दो मंदिर और गौशाला भी हटेंगी।

मेट्रो 2.375 किमी अंडरग्राउंड जाएगी
सुभाष नगर अंडरपास के बाद ऐशबाग क्रॉसिंग से 20 मीटर आगे जाकर मेट्रो अंडरग्राउंड जाएगी। इसके लिए कंपनी बड़ी मशीन की मदद से खुदाई करेगी। नादरा बस स्टैंड का स्टेशन अंडरग्राउंड रहेगा। इसके बाद अगला स्टेशन सिंधी कॉलोनी, डीआईजी बंगला, कृषि उपज मंडी और करोंद है।

पुल बोगदा पर मेट्रो का जंक्शन
पुल बोगदा के पास मेट्रो का जंक्शन रहेगा। यहां पर पर्पल और रेड लाइनें मिलेंगी। पर्पल लाइन के स्टेशनों में सुभाष नगर, ऐशबाग व रेड लाइन के लिली टॉकीज और गोविंदपुरा हैं। सबसे ज्यादा मकान भदाभदा से राजभवन के रूट में हैं। मिटो हॉल के सामने से दुकानें शिफ्ट करेंगे।

मेट्रो को लेकर कहां, क्या दिक्कत आ रही, इसको लेकर समीक्षा की गई है। जिले के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। काम तेजी से चल रहा है।
संजय दुबे, पीएस, नगरीय प्रशासन

Sumeet Pandey
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned