scriptBooster dose starts from today, know how the vaccine will be administe | कोरोना से बचने बूस्टर डोज आज से शुरू, जानें किसको और कैसे लगेगी वैक्सीन | Patrika News

कोरोना से बचने बूस्टर डोज आज से शुरू, जानें किसको और कैसे लगेगी वैक्सीन

बूस्टर डोज के लिए नया रजिस्ट्रेशन नहीं करना होगा। सेंटर पर ही अपॉइंटमेंट लेकर बूस्टर डोज लगवा सकते हैं। मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों में भी कई सेंटर बनाए गए हैं, जहां पहुंचकर आप बूस्टर डोज लगवा सकते हैं।

भोपाल

Updated: January 10, 2022 09:40:50 am

भोपाल. तीसरी लहर से मुकाबले के लिए बूस्टर डोज की शुरुआत सोमवार से हो रही है। इसके लिए 92 सेंटर सरकारी अस्पताल और स्कूलों में बनाए गए हैं। 17 सेंटर पुलिस हॉस्पिटल, 25वीं बटालियन, सीआरपीएफ कैंप, नगर निगम के आठ जोन, कलेक्टोरेट, एसडीएम कोलार, जनपद पंचायत बैरसिया और फंदा में बनाए गए हैं। बूस्टर डोज के लिए नया रजिस्ट्रेशन नहीं करना होगा। सेंटर पर ही अपॉइंटमेंट लेकर बूस्टर डोज लगवा सकते हैं। मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों में भी कई सेंटर बनाए गए हैं, जहां पहुंचकर आप बुस्टर डोज लगवा सकते हैं।

Booster dose
Booster dose


इन्हें लगेगी वैक्सीन
सोमवार से हेल्थ केयर व फ्रंटलाइन वर्कर्स तथा 60 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे वरिष्ठ नागरिक जो को-मोर्बिड कंडीशन्स से पीडि़त हैं, उनको बूस्टर डोज लगेगा। ३9 सप्ताह पूरे कर चुके हेल्थ केयर व फ्रंटलाईन वर्कर्स तथा 60 वर्ष से अधिक के को-मॉर्बिड नागरिक बूस्टर डोज के लिए पात्र होंगे।

बुजुर्ग डॉक्टर की सलाह लें, बच्चों के लिए भी 81 सेंटर
60 साल और उससे अधिक आयु के नागरिकों को बूस्टर डोज के लिए डॉक्टर से सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं है। परामर्श लेने की सलाह जरूर दी गई है। वैक्सीनेशन सेंटरों पर ही ऑनसाइट अपॉइंटमेंट भी किया जाएगा। वरिष्ठ नागरिक ३8 केंद्रों पर कोविन पोर्टल पर प्री बुकिंग करवाकर टीकाकरण करा सकते हैं। इधर 15 से 18 वर्ष के 15 हजार छात्र-छात्राओं को 81 शालाओं में सोमवार को कोवैक्सीन टीका लगेगा।

यह भी पढ़ें : ऑनलाइन ठगी की तत्काल दें इन नंबरों पर सूचना, वापस मिल जाएगा पैसा

बुस्टर डोज के लिए करें एप्लाय
बुस्टर डोज लगवाने के लिए आप सबसे पहले कोविन एप की सहायता ले सकते हैं, इसमें उसी मोबाइल नंबर का उपयोग करें, जिस नंबर पर आप पहली और दूसरी डोज ले चुके हैं, ऐसे में पात्र लोगों के नाम के आगे लिखा नजर आएगा कि आपको कितने दिनों बाद बूस्टर डोज मिल सकती है, अगर फ्रंट लाइन वर्कर हैं तो उनके नाम के आगे भी यह लिखा हुआ आएगा। इसी के आधार पर आप वैक्सीन लगवाने की तारीख तय कर ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

SSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगानिलंबित एडीजी जीपी सिंह के मोबाइल, पेन ड्राइव और टैब को भेजा जाएगा लैब, खुल सकते हैं कई राजएसईसीएल ने प्रभावित गांवों को मूलभूत सुविधा देना किया बंद, कोल डस्ट मिले पानी से बर्बाद हो रहे हैं खेततीसरी लहर का खतरनाक ट्रेंड, डाक्टर्स ने बताए संक्रमण के ये खास लक्षणInd vs SA: चेतेश्वर पुजारा कर बैठे बड़ी भूल, कीगन पीटरसन को दिया जीवनदान; हुए ट्रोल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.