scriptकोरोना से बचने बूस्टर डोज आज से शुरू, जानें किसको और कैसे लगेगी वैक्सीन | Booster dose starts from today, know how the vaccine will be administe | Patrika News

कोरोना से बचने बूस्टर डोज आज से शुरू, जानें किसको और कैसे लगेगी वैक्सीन

locationभोपालPublished: Jan 10, 2022 09:40:50 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

बूस्टर डोज के लिए नया रजिस्ट्रेशन नहीं करना होगा। सेंटर पर ही अपॉइंटमेंट लेकर बूस्टर डोज लगवा सकते हैं। मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों में भी कई सेंटर बनाए गए हैं, जहां पहुंचकर आप बूस्टर डोज लगवा सकते हैं।

Booster dose

Booster dose

भोपाल. तीसरी लहर से मुकाबले के लिए बूस्टर डोज की शुरुआत सोमवार से हो रही है। इसके लिए 92 सेंटर सरकारी अस्पताल और स्कूलों में बनाए गए हैं। 17 सेंटर पुलिस हॉस्पिटल, 25वीं बटालियन, सीआरपीएफ कैंप, नगर निगम के आठ जोन, कलेक्टोरेट, एसडीएम कोलार, जनपद पंचायत बैरसिया और फंदा में बनाए गए हैं। बूस्टर डोज के लिए नया रजिस्ट्रेशन नहीं करना होगा। सेंटर पर ही अपॉइंटमेंट लेकर बूस्टर डोज लगवा सकते हैं। मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों में भी कई सेंटर बनाए गए हैं, जहां पहुंचकर आप बुस्टर डोज लगवा सकते हैं।


इन्हें लगेगी वैक्सीन
सोमवार से हेल्थ केयर व फ्रंटलाइन वर्कर्स तथा 60 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे वरिष्ठ नागरिक जो को-मोर्बिड कंडीशन्स से पीडि़त हैं, उनको बूस्टर डोज लगेगा। ३9 सप्ताह पूरे कर चुके हेल्थ केयर व फ्रंटलाईन वर्कर्स तथा 60 वर्ष से अधिक के को-मॉर्बिड नागरिक बूस्टर डोज के लिए पात्र होंगे।

बुजुर्ग डॉक्टर की सलाह लें, बच्चों के लिए भी 81 सेंटर
60 साल और उससे अधिक आयु के नागरिकों को बूस्टर डोज के लिए डॉक्टर से सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं है। परामर्श लेने की सलाह जरूर दी गई है। वैक्सीनेशन सेंटरों पर ही ऑनसाइट अपॉइंटमेंट भी किया जाएगा। वरिष्ठ नागरिक ३8 केंद्रों पर कोविन पोर्टल पर प्री बुकिंग करवाकर टीकाकरण करा सकते हैं। इधर 15 से 18 वर्ष के 15 हजार छात्र-छात्राओं को 81 शालाओं में सोमवार को कोवैक्सीन टीका लगेगा।

यह भी पढ़ें : ऑनलाइन ठगी की तत्काल दें इन नंबरों पर सूचना, वापस मिल जाएगा पैसा

बुस्टर डोज के लिए करें एप्लाय
बुस्टर डोज लगवाने के लिए आप सबसे पहले कोविन एप की सहायता ले सकते हैं, इसमें उसी मोबाइल नंबर का उपयोग करें, जिस नंबर पर आप पहली और दूसरी डोज ले चुके हैं, ऐसे में पात्र लोगों के नाम के आगे लिखा नजर आएगा कि आपको कितने दिनों बाद बूस्टर डोज मिल सकती है, अगर फ्रंट लाइन वर्कर हैं तो उनके नाम के आगे भी यह लिखा हुआ आएगा। इसी के आधार पर आप वैक्सीन लगवाने की तारीख तय कर ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो