scriptकोरोना वायरस के चलते CBSE, JEE Mains समेत कई परीक्षाएं टलीं, जानिए कब होंगे Exam | CBSE JEE Mains and many examination cancelled due to coronavirus | Patrika News
भोपाल

कोरोना वायरस के चलते CBSE, JEE Mains समेत कई परीक्षाएं टलीं, जानिए कब होंगे Exam

एचआरडी मंत्रालय ने परीक्षाओं को लेकर एडवायजरी जारी की है, ज‍िसके तहत सीबीएसई ने 31 मार्च 2020 तक होने वाली सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को टाल द‍िया गया है।

भोपालMar 19, 2020 / 12:39 pm

Faiz

news

कोरोना वायरस के चलते CBSE, JEE Mains समेत कई परीक्षाएं टलीं, जानिए कब होंगे Exam

भोपाल/ देश में कोरोना वायरस के बढ़ते असर से बचने के लिए सरकार की और से रोजाना कई नई एडवाइजरी जारी की जा रही हैं। लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए हालही में होने वाली लगभग सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। कुछ दिनों पहले ही शिक्षा विभाग ने मध्य प्रदेश के सभी सरकारी और गैर सरकारी, प्राइमरी और सैकेंड्री स्कूलों को 31 मार्च तक बंद रखने के निर्देश दिये थे। इसके बाद 18 मार्च को एचआरडी मंत्रालय ने परीक्षाओं को लेकर एडवायजरी जारी की है, ज‍िसके तहत सीबीएसई ने 31 मार्च 2020 तक होने वाली सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को टाल द‍िया गया है और कॉप‍ियों की जांच पर भी फ‍िलहाल रोक दी गई है।

 

पढ़ें ये खास खबर- कोरोना वायरस अलर्ट : ट्रेनों के बाद अब बसों के संचालन पर भी रोक, यातायात प्रभावित



इन परीक्षाओं पर लगी रोक

इसके साथ ही नेशनल टेस्‍ट‍िंग एजेंसी ने अप्रैल में होने जा रही जेईई मेन 2020 परीक्षा की तारीख को भी आगे बढ़ा द‍िया है। कोरोना के खतरे को भांपते हुए मध्य प्रदेश बोर्ड ने भी 31 मार्च 2020 तक परीक्षाएं स्‍थग‍ित कर दी हैं। यूनिवर्सिटी ने सभी एडमिशन एग्‍जाम भी इस समायावधि के लिये टाल दी है। वहीं, IIM इंदौर में सभी कक्षाएं और परीक्षाएं भी टाल दी गई हैं। साथ ही, प्रदेश सरकार की ओर से सभी स्‍कूल बंद करने के आदेश दिए हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- Coronavirus Alert : इस ब्लड ग्रुप वालों को है कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा खतरा


बढ़ता जा रहा है कोरोना का असर

आपको बता दे कि, फिलहाल मध्य प्रदेश में तो अब तक COVID-19 का कोई मरीज सामने नहीं आया है, लेकिन देशभर में अब तक इ संक्रमण से 171 से ज्‍यादा मामले सामने आ चुके हैं। इनमें 3 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। खास बात ये है कि, इनमें से 14 लोगों को ठीक भी किया जा चुका है। इसे देखते हुए मध्य प्रदेश समेत कई राज्‍यों में होने वाली लोकल और बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। इसके अलावा आने वाले सप्‍ताह में होने जा रही कुछ भर्ती परीक्षाएं भी टाली गई हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- कोरोना अलर्ट : 31 मार्च तक नहीं होगी इस राज्य में किसी की शादी, सरकार का बड़ा आदेश

स्‍कूल और कॉलेज स्‍तर की परीक्षाएं:

कोरोना से संबंधित जानकारी पाने के लिए इन हेल्पलाइन नंबर पर लगाए फोन, सभी सिनेमा और स्कूल-कॉलेज बंद

[typography_font:14pt;” >कोरोना वायरस से बचाव के उपाय

-पानी उबालकर पियें

-आहार में विटामिन सी, जिंक और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स देने वाले पदार्थों की मात्रा बढ़ाएं।

-स्वच्छता पर खास ध्यान दें।

-तुलसी, अदरक, काली मिर्च, मिश्री और कुछ बूंदे नींबू की डालकर काढ़ा बनाकर पीयें।

-गिलोय का सेवन सुबह खाली पेट करना फायदेमंद होता है।

-भोजन में सब्जियों का सूप भी ले सकते हैं।

-किसी भी प्रकार का पेय पदार्थ (कोल्ड ड्रिंक्स) आइस्क्रीम कुल्फी आदि खाने से बचें।

-किसी भी प्रकार का डिब्बा बंद भोजन, पुराना बर्फ का गोला, सील बंद दूध और इसी दूध से बनी मिठाइयां जो 48 घंटे से पहले बनी हो, उसे खाने से बचें।

-कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने हाथों को साबुन या गर्म पानी से धोएं। खांसते और छींकते वक्त नाक और मूंह को किसी टिश्यू पेपर या रुमाल से ढकें, क्योंकि ये वायरस छींक से भी फैलता है।

Home / Bhopal / कोरोना वायरस के चलते CBSE, JEE Mains समेत कई परीक्षाएं टलीं, जानिए कब होंगे Exam

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो