scriptकोरोना अलर्ट : 31 मार्च तक नहीं होगी इस राज्य में किसी की शादी, सरकार का बड़ा आदेश | all marriage ceremony cancelled 31 march coronavirus alert | Patrika News

कोरोना अलर्ट : 31 मार्च तक नहीं होगी इस राज्य में किसी की शादी, सरकार का बड़ा आदेश

locationभोपालPublished: Mar 16, 2020 03:45:19 pm

Submitted by:

Faiz

मध्य प्रदेश के सभी मैरिज हॉल 31 तक बंद रहेंगे, साथ ही ऐसी सभी सभाओं पर भी प्रतिबंध लगाया गया है, जिसमें 20 से अधिक लोग शामिल होंगे।

coronavirus alert

कोरोना अलर्ट : 31 मार्च तक नहीं होगी इस राज्य में किसी की शादी, सरकार का बड़ा आदेश

भोपाल/ कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मध्य प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमण से बचाव स्वरूप एक बार फिर दिशा निर्देश जारी किये हैं। इनमें मुख्य रूप से जारी हुए निर्देश में कहा गया है कि, मध्य प्रदेश के सभी मैरिज हॉल 31 तक बंद रहेंगे, साथ ही ऐसी सभी सभाओं पर भी प्रतिबंध लगाया गया है, जिसमें 20 से अधिक लोग शामिल होंगे। जारी आदेशों पर गौर करें तो ये सामने आता है कि, कोरोना के कारण शादी करोना।

 

पढ़ें ये खास खबर- कोरोना से बचाव : इन 3 चीजों को मिलाकर घर पर ही बना सकते हैं हैंड सैनिटाइजर, जानिए तरीका


ये आदेश भी हुए जारी

इसी के साथ विभाग ने प्रदेश की सभी ऑफिशियल यात्राओं, प्रशिक्षण और सार्वजनिक कार्यक्रमों को भी 31 मार्च तक स्थगित कर दिया गया। इसके अलावा, स्कूल शिक्षा विभाग ने भी अपनी ओर से जारी नए आदेश में ये स्पष्ट कर दिया है कि, प्रदेश के सभी सरकारी व निजी स्कूल 31 मार्च तक बंद रहेंगे। शिक्षा विभाग के उपसचिव सुधीर कुमार कोचर ने रविवार शाम को जारी आदेश में कहा कि, इस दौरान 5वीं, 8वीं, 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं यथावत जारी रहेंगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- कोरोना से संबंधित जानकारी पाने के लिए इन हेल्पलाइन नंबर पर लगाए फोन, सभी सिनेमा और स्कूल-कॉलेज बंद


पहले भी जारी हो चुके हैं ये आदेश

आपको बता दें कि, दो दिन पहले विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी ने प्रदेश के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों को बंद किये जाने के निर्देश दिये थे, लेकिन उस दौरान ये स्पष्ट नहीं किया गया था कि, ये सभी स्कूल कितने दिनों तक बंद रहेंगे। उस दौरान कहा गया था कि, आगामी आदेशों तक स्कूल नहीं खुलेंगे। हालांकि उच्च शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में कोई परिवर्तन नहीं किया है। कॉलेज और विश्वविद्यालय अगले आदेश तक के लिए बंद रहेंगे। आपको याद हो कि, इससे पहले राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी सिनेमा हॉलों को 31 मार्च तक बंद रखने के आदेश दिये थे। वहीं, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सेमिनार और गोष्ठियों पर रोक लगा दी गई है।

 

पढ़ें ये खास खबर- होम्योपैथी के छात्रों ने बनाया सबसे सस्ता Hand Sanitizer, जानिए इसकी खूबी


कोरोना का भारत पर असर

बता दें कि, चीन से फैले कोरोना वायरस ने लगभग विश्वभर में अपने पांव पसारना शुरु कर दिये हैं। भारत में ही अब तक 107 संदिग्ध मामले सामने आ चुके हैं। जिनमें से अब तक 2 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि, कैन्द्रीय स्वास्थ विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, अब 13 संदिग्धों को पूरी तरह ठीक भी किया जा चुका है। फिलहाल मध्य प्रदेश में अब तक कोरोना से संक्रमित एक भी मामला सामने नहीं आया है। इसका कारण यहां यहां सरकार के सभी विभागों की मुस्तैदी को माना जा रहा है। इसी के चलते अब तक स्वास्थ और शिक्षा विभाग द्वारा संक्रमण से बचे रहने के लिए ये महत्वपूर्ण एडवाइजरी भी जारी की है।

 

पढ़ें ये खास खबर- कोरोना वायरस से बचना है तो करें आदाब और नमस्कार से स्वागत, जानिए बेहद जरूरी टिप्स


ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान

वैसे तो इन दिनों मौसम में बदलाव होने के कारण खांसी, जुकाम, बुखार और सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण लोगों में आमतौर पर देखे जा रहे हैं। लेकिन, स्वास्थ एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि, अगर ये समस्या अपने ओसत समय से ज्यादा वक्त तक बनी रहे तो इसे लेकर आपके किसी नजदीकी मान्यता प्राप्त चिकित्सक से जरूर परामर्श कर लें। हो सके तो संबंधि जांच भी करा लें।

 

पढ़ें ये खास खबर- कोरोना की दहशत : 255% बढ़े हैंड सैनिटाइजर के दाम, जानिए किन जरूरी चीजों पर पड़ी महंगाई की मार


कोरोना वायरस से बचाव के उपाय

-पानी उबालकर पियें

-आहार में विटामिन सी, जिंक और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स देने वाले पदार्थों की मात्रा बढ़ाएं।

-स्वच्छता पर खास ध्यान दें।

-तुलसी, अदरक, काली मिर्च, मिश्री और कुछ बूंदे नींबू की डालकर काढ़ा बनाकर पीयें।

-गिलोय का सेवन सुबह खाली पेट करना फायदेमंद होता है।

-भोजन में सब्जियों का सूप भी ले सकते हैं।

-किसी भी प्रकार का पेय पदार्थ (कोल्ड ड्रिंक्स) आइस्क्रीम कुल्फी आदि खाने से बचें।

-किसी भी प्रकार का डिब्बा बंद भोजन, पुराना बर्फ का गोला, सील बंद दूध और इसी दूध से बनी मिठाइयां जो 48 घंटे से पहले बनी हो, उसे खाने से बचें।

-कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने हाथों को साबुन या गर्म पानी से धोएं। खांसते और छींकते वक्त नाक और मूंह को किसी टिश्यू पेपर या रुमाल से ढकें, क्योंकि ये वायरस छींक से भी फैलता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो