scriptकोरोना की दहशत : 255% बढ़े हैंड सैनिटाइजर के दाम, जानिए किन जरूरी चीजों पर पड़ी महंगाई की मार | 255 increase price of hand sanitizer after alert coronavirus | Patrika News
भोपाल

कोरोना की दहशत : 255% बढ़े हैंड सैनिटाइजर के दाम, जानिए किन जरूरी चीजों पर पड़ी महंगाई की मार

कोरोना से रोकथाम करने के लिए ज्यादातर लोग हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसके कारण इसकी बिक्री में वृद्धि देखी जा रही है।

भोपालMar 05, 2020 / 04:28 pm

Faiz

news

कोरोना की दहशत : 255% बढ़े हैंड सैनिटाइजर के दाम, जानिए किन जरूरी चीजों पर पड़ी महंगाई की मार

भोपाल/ चीन से फैलकर अब तक विश्व के 70 देशों में अपने पैर जमाने वाले और दुनियाभर में दहशत का माहौल बनाने वाले कोरोना वायरस को लेकर देश समेत मध्य प्रदेश सरकार ने अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही, इस संक्रमण से निपटने के लिए कई तरह की एडवाइजरी भी समय के अनुसार सामने आती जा रही है। इन्ही सुझावों को मद्देनजर रखते हुए लोगों ने सावधानियां बरतनी शुरु कर दी है। हालांकि, कई चीजों में वायरस का असर बाजार पर भी पड़ने लगा है। कोरोना से रोकथाम करने के लिए ज्यादातर लोग हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसके कारण इसकी बिक्री में वृद्धि देखी जा रही है।

 

पढ़ें ये खास खबर- कोरोना वायरस से बचना है तो करें आदाब और नमस्कार से स्वागत, जानिए बेहद जरूरी टिप्स


इन चीजों पर भी पड़ा असर

इस बात का खुलासा मंगलवार को रिटेल रिसर्च कंपनी कैनटर ने किया। केपनी की रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल हैंड सैनेटाइजर की बिक्री में 255% बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इसका आकलन पिछले साल 23 फरवरी तक चार सप्ताह के दौरान हुई बिक्री और इस साल इसी अवधि में हुई बिक्री की तुलना करके किया गया है। इसके अनुसार, लिक्विड सोप की बिक्री में भी 7 फीसदी की बढ़तरी हुई, साथ ही साथ घरेलू सफाई उत्पादों की बिक्री में भी 10 फीसदी का इजाफा हुआ है।

ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान

वैसे तो इन दिनों मौसम में बदलाव होने के कारण खांसी, जुकाम, बुखार और सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण लोगों में आमतौर पर देखे जा रहे हैं। लेकिन, स्वास्थ एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि, अगर ये समस्या अपने ओसत समय से ज्यादा वक्त तक बनी रहे तो इसे लेकर आपके किसी नजदीकी मान्यता प्राप्त चिकित्सक से जरूर परामर्श कर लें। हो सके तो संबंधि जांच भी करा लें।

 

पढ़ें ये खास खबर- कोरोना वायरस का अलर्ट : ये लक्षण दिखाई दें तो हो जाएं सतर्क, सरकार ने जारी की खास एडवाइजरी



कोरोना वायरस से बचाव के उपाय

-पानी उबालकर पियें

-आहार में विटामिन सी, जिंक और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स देने वाले पदार्थों की मात्रा बढ़ाएं।

-स्वच्छता पर खास ध्यान दें।

-तुलसी, अदरक, काली मिर्च, मिश्री और कुछ बूंदे नींबू की डालकर काढ़ा बनाकर पीयें।

-गिलोय का सेवन सुबह खाली पेट करना फायदेमंद होता है।

-भोजन में सब्जियों का सूप भी ले सकते हैं।

-किसी भी प्रकार का पेय पदार्थ (कोल्ड ड्रिंक्स) आइस्क्रीम कुल्फी आदि खाने से बचें।

-किसी भी प्रकार का डिब्बा बंद भोजन, पुराना बर्फ का गोला, सील बंद दूध और इसी दूध से बनी मिठाइयां जो 48 घंटे से पहले बनी हो, उसे खाने से बचें।

-कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने हाथों को साबुन या गर्म पानी से धोएं। खांसते और छींकते वक्त नाक और मूंह को किसी टिश्यू पेपर या रुमाल से ढकें, क्योंकि ये वायरस छींक से भी फैलता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो