100 रुपए से भी कम का ये सीक्रेट फॉर्मूला, आपको बना देगा करोड़पति!

100 रुपए से भी कम का ये सीक्रेट फॉर्मूला, आपको बना देगा करोड़पति!

Deepesh Tiwari | Updated: 27 May 2018, 12:01:41 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

100 रुपए से भी कम का ये सीक्रेट फॉर्मूला, आपको बना देगा करोड़पति!

भोपाल। क्या आप भी करोड़पति बनना चाहते हैं, वो भी एक नंबर में ताकि आपको भविष्य में न तो कोई परेशानी हो और न ही आप धोखे का शिकार हों। यदि हां तो हम आपको बताने जा रहे हैं, एक ऐसी योजना yojana to make you rich के बारे में जिसकी मदद से आप आराम से करोड़पति बन जाएंगे।

करोड़पति बनने के लिए आपको न तो किसी गलत जगह पर पैसा देना है और न ही कोई कानून विरुद्ध कार्य करना है। आपको करना है तो बस ये काम जो आपको करोड़पति yojana to make you rich बना देगा।

क्या करना है आपको...
यदि हम कहे कि आप अगर चाहे तो मात्र 95 रुपए खर्च कर करोड़पति बन सकते हैं। तो शायद आपको विश्वास नहीं होगा, लेकिन ये सच है ऐसा एक फार्मूला है, जिसके उपयोग से आप इतनी रकम के हिसाब से भी करोड़पति how to become crorepati बन सकते हैं और खास बात ये की इसमें कुछ भी गैरकानूनी या गलत नहीं है।

ऐसे समझें पूरा फॉर्मूला...
दरअसल अक्सर लोगों को ये पता नहीं होता है कि वे अपना पैसा कहां, कब और कैसे खर्च करें। कई लोग ऐसे भी होता हैं तो शॉर्टकट पैसे कमाने का रास्ता become rich निकाल तो लेते हैं, लेकिन सही जानकारी नहीं होने की वजह से मेहनत से कमाए हुए पैसे खो बैठते हैं।

money

इस फार्मूले से आप बन जाएंगे करोड़पति:
यदि आप युवा हैं तो अपनी पहली नौकरी या पहले काम के साथ ही 95 रुपए का निवेश करने की आदत डाल लें। ऐसा हम इसलिए कह रहे है कि यह रकम आपको एक निश्चत समय के बाद बड़ी रकम become rich के रूप में मिल जाएगी। आपको बता दें कि 30 साल के हो चुके युवा और युवतियां हर दिन महज चंद रुपए बचाकर जमा करें तो वह करोड़पति तक बन सकते हैं।

95 रुपए बचाएं और ऐसे बनें करोड़पति...
अगर आपकी उम्र 30 वर्ष या उसके आसपास है तो आपको रोज 95 रुपए बचाने होंगे। चूंकि उम्र बढऩे के साथ निवेश की अवधि कम हो जाती है, इसीलिए सेविंग बढ़ाने की जरूरत होती है। समान निवेश पैटर्न और सालाना 12.5 फीसदी अनुमानित रिटर्न के साथ 60 वर्ष की उम्र में आप करोड़पति how to become crorepati बन जाएंगे।

Compound Frequency

30 रुपए में करोड़पति...
वहीं अगर आपकी उम्र 20 साल के आसपास है तो सिर्फ 30 रुपए हर दिन बचाकर भी करोड़पति बन सकते हैं। दरअसल लॉन्ग टर्म निवेश में कंपाउडिंग यानी चक्रवृद्धि ब्‍याज Compound Frequency आपके छोटे निवेश को बड़ा बना देता है।

ये है फॉर्मूला...
इस खास फॉर्मूले को एक उदाहरण के जरिए हम व आप आसानी से समझ सकते हैं। मान लीजिए कमल 30 साल का युवा है और वह रोजाना 95 रुपए बचाता है। यानि हर माह करीब 2850 रुपए अब हर महीने के आखिर में वह इन 2850 रुपए को डायवर्सिफाइड म्‍यूचुअल फंड में इन्‍वेस्‍ट करता है।

म्‍यूचुअल फंड सालाना औसतन Maturity Amount लगभग 12.5 फीसदी रिटर्न दे ही देता है। अगर मोहन यह प्रॉसेस 30 साल तक जारी रखता है, तो वह 60 वर्ष की उम्र में करोड़पति बन जाएगा।

become Rich

आपके पास होंगा 1 करोड़ से ज्यादा रुपए:
रिटर्न कैलकुलेट करने का तरीका भी बेहद आसान है। शुरुआती निवेश राशि यानी एक महीने में 2850 रुपए का इन्‍वेस्‍टमेंट होगा। इस पर सालाना रिटर्न लगभग 12.5 फीसदी मानकर चलते हैं। निवेश की अवधि 30 वर्ष है। इस लिहाज से कुल राशि लगभग 1,01,55,160 रुपए हो जाती है।

ऐसे समझें पूरा गणित (अनुमानित):
- मासिक एसआईपी निवेश Monthly SIP Investment (रुपए): 2,850
- रिटर्न की दर (%)Nominal Rate of Return: 12.50
- पोस्ट मुद्रास्फीति (वास्तविक) वापसी की दर (%)Post Inflation(Real) Rate of Return : 12.50
- कंपाउंड फ्रीक्वेंसी Compound Frequency: मासिक
- अवधि (महीने): 360.00
- कुल निवेश (रुपये): 10,26,000
- परिपक्वता राशि (मुद्रास्फीति के साथ) (रुपये) Maturity Amount(with Inflation) (Rs.): 1,12,52,693.26
- कुल निवेश पर आपका लाभ / हानि (रु।)Your Gain/Loss on total investment (Rs.): 1,02,26,693.26

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned