scriptChar Dham Yatra : अथाह भीड़… जाम… श्रद्धालुओं ने बताई भयानक आपबीती… लोगों से ना आने की अपील ! | Char dham Yatra: Appeal to people not to come during Chardham Yatra! Helpline number released | Patrika News
भोपाल

Char Dham Yatra : अथाह भीड़… जाम… श्रद्धालुओं ने बताई भयानक आपबीती… लोगों से ना आने की अपील !

Char dham Yatra: सरकार द्वारा तय सीमा की बात करें तो यमुनोत्री के लिए 9 हजार, गंगोत्री के लिए 11 हजार, केदारनाथ के लिए 18 हजार और बद्रीनाथ के लिए 20 हजार श्रद्धालुओं के प्रतिदिन रजिस्ट्रेशन की लिमिट तय थी।

भोपालMay 16, 2024 / 12:50 pm

Ashtha Awasthi

Char dham Yatra

Char dham Yatra

Char dham Yatra: इन दिनों उत्तराखंड में चार धाम यात्रा (Char Dham Yatra 2024) में देश भर से लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। 10 मई से शुरू हुई यह यात्रा आगामी नवंबर तक चलेगी। ऐसे में यात्रा के दौरान कई तरह की व्यवस्थाएं प्रभावित हो रही है। ऐसे में जरूरी है कि यात्रा को लेकर जल्दबाजी न दिखाए, बल्कि भीड़ कम होने के बाद सुरक्षित तरीके से यात्रा करे।
भोपाल से यात्रा पर गए यात्रियों ने पत्रिका से बातचीत कर वहां की आपबीती बताई। यात्रियों ने बताया कि यहां रोज लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं, जिससे खान पान से लेकर रूकने तक की व्यवस्थाएं प्रभावित हो रही है।
ये भी पढ़ें: कैसे करें केदारनाथ धाम यात्रा का रजिस्ट्रेशन ? यहां जानिए पूरा प्रोसेस

दर्शन के लिए लगी लंबी कतारें, जाम

भोपाल के टीला जमालपुरा से यात्रा पर गए पृथ्वीराज सिंह चौहान ने बताया कि यहां मौसम का बार-बार मिजाज बदल रहा है। कभी तूफान तो कभी बर्फबारी हो रही है। ऐसे में रास्तों पर जगह-जगह जाम लग रहे हैं। हम केदारनाथ दर्शन के लिए जाते समय ढाई घंटे और वापसी में चार घंटे जाम में फंसे रहे। रास्ते में व्यवस्था काफी खराब है। गर्म पानी की बोतल 100 रुपए तो ठंडे पानी की बोतल 50 से 60 रुपए में मिल रही है।
पोहा 100 रुपए, दाल तड़का 300 रुपए और रोटी 30 रुपए की एक दी जा रही है। टेंट लगाकर सोने का चार्ज भी एक हजार रुपए है। इसी प्रकार एक रुम का किराया 4 से 5 हजार रुपए लिया जा रहा है। हम अभी उखी मठ में रूके हुए है, यहां से ओमकारेश्वर, बैजनाथ सहित आसपास के देवधामों का दर्शन कर 19 को हरिद्वार पहुंचेंगे। हमारा लगभग 80 लोगों का ग्रुप है।

गंगोत्री, यमुनोत्री के दर्शन का इंतजार

भोपाल के अवधपुरी निवासी प्रदीप सोनी ने बताया कि वे परिवार के साथ यात्रा गए हुए हैं। उन्होंने बताया हम आठ दिन पहले आए थे। अभी केदारनाथ, बद्रीनाथ के दर्शन कर लिए है, अब गंगोत्री, यमनोत्री के दर्शन के लिए रूके हुए हैं, क्योकि भीड़ बहुत ज्यादा है। गुरुवार को अगर मौका मिलता है तो दर्शन करेंगे नहीं तो वापस आ जाएंगे। यहां उत्तराखंड सरकार ने 15 से 16 हजार लोगों के पंजीयन कर रोजाना दर्शन की गाइड लाइन बनाई थी, लेकिन लोग बिना पंजीयन के आ रहे हैं। और रोजाना लाखों श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। दर्शन के लिए तीन-चार किमी की कतारे लग रही है। जगह-जगह जाम के हालात बन रहे हैं।

मप्र के 3 लोगों की मौत

चारधाम यात्रा में रामगोपाल रावत (सागर), संपत्ति बाई (नीमच) और रामप्रसाद (इंदौर) की मौत हो गई। मुख्यमंत्री राहत कोष से 4-4 लाख रुपए की अंतरिम सहायता दी है।

हेल्पलाइन नंबर जारी

011-26772005 मध्यप्रदेश भवन, नई दिल्ली

0755-2708055, 2708059 वल्लभ भवन सिचुवेशन रूम, भोपाल

रोक दिए गए रजिस्ट्रेशन

इस बार चारधाम यात्रा के लिए लाखों रजिस्ट्रेशन हुए हैं। हालांकि इस यात्रा के लिए सरकार ने अधिकतम रजिस्ट्रेशन की सीमा पहले से ही तय कर दी थी। ऐसे में सवाल ये आता है कि फिर इतनी अव्यवस्था क्यों और आखिर सरकार ने श्रद्धालुओं की कितनी सीमा तय की थी? तो बता दें कि सरकार द्वारा तय सीमा की बात करें तो यमुनोत्री के लिए 9 हजार, गंगोत्री के लिए 11 हजार, केदारनाथ के लिए 18 हजार और बद्रीनाथ के लिए 20 हजार श्रद्धालुओं के प्रतिदिन रजिस्ट्रेशन की लिमिट तय थी। हालांकि सरकार ने श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए फिलहाल रजिस्ट्रेशन रोक दिए हैं।

Hindi News/ Bhopal / Char Dham Yatra : अथाह भीड़… जाम… श्रद्धालुओं ने बताई भयानक आपबीती… लोगों से ना आने की अपील !

ट्रेंडिंग वीडियो