script200 करोड़ के जेट में उड़ेंगे सीएम, 36000 फीट ऊंचाई पर 575 मील की होगी स्पीड | CM Mohan Yadav will fly in a jet worth Rs 200 crore | Patrika News
भोपाल

200 करोड़ के जेट में उड़ेंगे सीएम, 36000 फीट ऊंचाई पर 575 मील की होगी स्पीड

CM Mohan Yadav will fly in a jet worth Rs 200 crore एमपी सरकार के पास अभी खुद का विमान नहीं है। कमलनाथ की कांग्रेस सरकार ने विमान खरीदा था पर वह दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद खराब पड़ा है।

भोपालMar 27, 2024 / 09:18 pm

deepak deewan

cm_plane.png

बीजेपी की मोहन यादव सरकार नया जेट विमान खरीद रही है।

CM Mohan Yadav will fly in a jet worth Rs 200 crore – एमपी सरकार के पास अभी खुद का विमान नहीं है। कमलनाथ की कांग्रेस सरकार ने विमान खरीदा था पर वह दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद खराब पड़ा है। शिवराज सरकार ने नया विमान खरीदने की प्रक्रिया शुरु की लेकिन इसमें अड़ंगे आते रहे। ऐसे में जरूरत के समय निजी विमान का इस्तेमाल किया जा रहा है लेकिन जल्द ही यह दिक्कत दूर होनेवाली है। बीजेपी की मोहन यादव सरकार नया जेट विमान खरीद रही है।

यह भी पढ़ें—’झांसी की रानी’ के पक्ष में सिंधिया, कांग्रेस पर भड़के, किया जोरदार कमेंट

बताया जा रहा है कि मध्यप्रदेश सरकार एक हाईक्लास विमान खरीद रही है। इसके लिए कई कंपनियों ने रुचि दिखाई है। राज्य सरकार करीब 200 करोड़ रुपये का जेट विमान लेगी। विमान खरीदने की प्रक्रिया शुरु कर दी गई है।

यह विमान बेहद खास होगा। यह लगातार 2 हजार नोटीकल मील उड़ सकेगा। इसमें दो पायलट रहेंगे और उनके अलावा विमान में दस लोग बैठ सकेंगे। विमान अंधेरे में भी टैक आफ करेगा और रात में ही लैंड भी कर सकेगा। 5 हजार फीट की हवाई पट्टी पर भी यह जेट विमान उतर सकेगा।

जेट प्लेन खरीदने की राज्य सरकार की बहुत इच्छा है। दरअसल इसके लिए 2 साल से कोशिश की जा रही है लेकिन कोई न कोई अड़ंगा लगता रहा है।
विमानन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि शिवराज सरकार ने तो जेट प्लेन के लिए एक अमेरिकन कंपनी से बात भी कर ली थी। 150 करोड़ का बजट प्रावधान भी कर लिया था।

विमान नहीं होने से राज्य सरकार को खासी दिक्कत आ रही है। यही कारण है कि मोहन यादव के सीएम बनने के बाद जेट प्लेन के लिए पूर्व निविदा जारी की गई।

जेट विमान की स्पीड
— करीब 500 समुद्री मील की गति से उड़ता है जेट
— 36,000 फीट की ऊंचाई पर 575 मील प्रति घंटे की स्पीड

Hindi News/ Bhopal / 200 करोड़ के जेट में उड़ेंगे सीएम, 36000 फीट ऊंचाई पर 575 मील की होगी स्पीड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो