scriptअब गरीबों को मुफ्त प्लॉट दे रही सरकार, जानें आवेदन का तरीका | CM residential land rights scheme for poors know how to apply | Patrika News
भोपाल

अब गरीबों को मुफ्त प्लॉट दे रही सरकार, जानें आवेदन का तरीका

‘मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना’ के तहत मध्य प्रदेश के गरीब नागरिकों को खुद का प्लॉट दे रही है सरकार। जानिए क्या है आवेदन का तरीका।

भोपालJan 08, 2022 / 08:00 pm

Faiz

News

अब गरीबों को मुफ्त प्लॉट दे रही सरकार, जानें आवेदन का तरीका

भोपाल. सरकार ने मध्य प्रदेश के गरीब वर्ग के लिए बड़ी योजना शुरू की है, जिसके तहत अब उन्हें सरकार द्वारा मुफ्त में आवासीय प्लॉट दिया जाएगा। पात्रों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। दरअसल, मध्य प्रदेश ‘मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना’ शुरू की गई है। इस योजना के जरिए ग्रामीण इलाकों के नागरिकों को मुफ्त में आवासीय प्लॉट के लिए भूमि उपलब्ध कराई जाएगी। हालांकि, सरकार द्वारा दी जाने वाली भूमि के पात्र उम्मीदवार उन्हें माना जाएगा, जिनके पास अबतक खुद का कोई मकान नहीं है और न ही खेती के लिए पर्याप्त जमीन है।

इसके अलावा, इस योजना का लाभ उस निर्धन नागरिक को मिलेगा, जिनका नाम 1 जनवरी 2021 को ग्राम के मतदाता सूची में दर्ज दिखेगा, जहां वो रहना चाहता है। इसके साथ ही ग्राम पंचायत की आबादी क्षेत्र में रहने के लिए उस परिवार के पास अपना स्वयं का मकान नहीं होना चाहिए, न ही खेती के लिए खुद की पर्याप्त जमीन हो।

 

यह भी पढ़ें- फिर जारी हुई बारिश की चेतावनी, इन जिलों में ओले और बिजली गिरने का भी अलर्ट


इन्हें माना जाएगा योजना के तहत पात्र

‘मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना’ के पात्र व्यक्ति के लिए जरूरी है कि, उसके पास खुद का कोई आवास ना हो। इसके अलावा आवेदक परिवार के पास 5 एकड़ से ज्यादा की जमीन भी न हो। आवेदक परिवार सार्वजनिक वितरण प्रणाली दुकान से राशन प्राप्त करने की पात्रता रखता हो। इसके अलावा आवेदक परिवार का कोई भी सदस्य आयकर दाता की श्रेणी में न आता हो। वहीं आवेदक परिवार का कोई भी सदस्य शासकीय सेवा में ना हो और इसके अलावा आवेदक का नाम उस ग्राम में जहां वो आवासीय भूखंड जाता है, 1 जनवरी 2021 तक की मतदाता सूची में दर्ज हो।

 

यह भी पढ़ें- 4 साल बाद भी नहीं बना पुल, जान जोखिम में डालकर नदी पार करते हैं स्कूली छात्र


ऑनलाइन करना होगा आवेदन, जानें प्रक्रिया

 

उर्फी जावेद के ये लुक्स देखकर आप भी रह जएंगे हैरान- देखें Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x86shqo
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो