scriptBhojshala survey : भोजशाला में मिला एक और साक्ष्य, मूर्ति पर भड़का मुस्लिम पक्ष | Controversy over statue in Dhar Bhojshala survey | Patrika News
भोपाल

Bhojshala survey : भोजशाला में मिला एक और साक्ष्य, मूर्ति पर भड़का मुस्लिम पक्ष

सर्वे के 41वें दिन बुधवार को यहां एक और अहम साक्ष्य मिला। भोजशाला परिसर में पश्चिम में खंभे के अवशेष मिले जिसे संरक्षित किया गया है। इधर भोजशाला के अंदर मूर्ति ले जाने पर मुस्लिम पक्ष भड़क गया। मुस्लिम प्रतिनिधियों ने इसपर गहरी आपत्ति भी जताई।

भोपालMay 01, 2024 / 10:08 pm

deepak deewan

bhojshala01
Bhojshala survey धार भोजशाला में एएसआई का सर्वे Dhar Bhojshala ASI Survey लगातार चल रहा है। सर्वे के 41वें दिन बुधवार को यहां एक और अहम साक्ष्य मिला। भोजशाला परिसर में पश्चिम में खंभे के अवशेष मिले जिसे संरक्षित किया गया है। इधर भोजशाला के अंदर मूर्ति ले जाने पर मुस्लिम पक्ष भड़क गया Controversy over statue in Dhar Bhojshala । मुस्लिम प्रतिनिधियों ने इसपर गहरी आपत्ति भी जताई।
1 मई को ASI की टीम ने भोजशाला के पश्चिम में लेबलिंग की और मिट्टी हटाने का काम भी जारी रखा। गर्भगृह के सामने की ओर 7 सेक्टर में भी कार्य चलता रहा। 12 सदस्यीय टीम ने 31 मजदूरों के साथ शाम 5 बजे तक सर्वे Bhojshala survey का काम किया।
यह भी पढ़ें— Breaking News – एमपी कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी भी ज्वाइन करेंगे बीजेपी! मंत्री का बड़ा बयान

इधर एक मूर्ति अंदर ले जाने पर विवाद उठ गया है। मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद ने बताया कि एक साध्वी अपने साथ मूर्ति लेकर अंदर पहुंची थी। हमें तो डायरी पेन ले जाने से भी रोका जा रहा है। इसको लेकर एएसआई को आपत्ति दर्ज कराई है। इस संबंध में एएसआई के अधिकारियों का कहना है कि साध्वी को अंदर जाने से रोका गया था।
अब्दुल समद ने बताया कि बुधवार को दरगाह परिसर में सर्वे Bhojshala survey का काम बंद रहा। शिलालेखों को पढ़ने के लिए, समझने के लिए टीम भी नहीं आई।

हिंदू पक्षकार गोपाल शर्मा ने बताया कि पश्चिम दिशा में खंभे का एक अवशेष मिला है, जिसे टीम ने सुरक्षित रख लिया है। खंभा टूटा हुआ है।शर्मा ने बताया कि भोजशाला के गर्भगृह में 8 पॉइंट बनाए गए थे। वहां से मिट्टी हटाई जा रही है। गर्भगृह के सामने 7 सेक्टर में काम जारी है। मुस्लिम पक्षकार की आपत्ति पर उन्होंने कहा कि यह सनातन मंदिर है। साध्वी ने अपनी मर्यादा का पालन करते हुए ही भोजशाला में प्रवेश किया। नियम का उल्लंघन नहीं किया।

Home / Bhopal / Bhojshala survey : भोजशाला में मिला एक और साक्ष्य, मूर्ति पर भड़का मुस्लिम पक्ष

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो