scriptकोरोनाः अब मंत्री उतरेंगे सड़कों पर, लोगों को करेंगे जागरूक | Corona: Now the minister will land on the streets, people will be awa | Patrika News

कोरोनाः अब मंत्री उतरेंगे सड़कों पर, लोगों को करेंगे जागरूक

locationभोपालPublished: Apr 07, 2021 07:52:27 am

Submitted by:

Hitendra Sharma

– सीएम का स्वास्थ्य आग्रह- लॉकडाउन ठीक नहीं, इसलिए नियमों का पालन करें: शिवराज- मंत्री बताएंगे जिलों की जरूरतें

 swasthya agrah

भोपाल. बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर २४ घंटे के लिए मिंटो हॉल में स्वास्थ्य आग्रह पर बैठे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि संक्रमण रोकने का सरल उपाय लॉकडाउन है, लेकिन यह अर्थव्यवस्था को ध्वस्त कर देगा। रोजगार छीन लेगा, इसलिए लॉकडाउन को सही नहीं मानता। सीमित लॉकडाउन तक बात ठीक है, इसलिए कोरोना गाइडलाइन का पालन करिए। उन्होंने कहा, कोरोना की रोकथाम के लिए मंत्रियों को जिलों की जिम्मेदारी दी जाएगी। मंत्री निरीक्षण और समीक्षा करके बताएंगे कि क्या जरूरतें हैं।

रिपोर्ट के आधार पर काम किया जाएगा। सीएम ने कैबिनेट सदस्यों से वर्चुअल संवाद किया। कहा, जनता को जागरूक करने मंत्री अभियान चलाएं।वीसी के जरिए कुछ संभाग व जिलों के संगठनों व प्रबुद्ध लोगों से संवाद किया। इसमें इंदौर से कहा गया कि यह शहर स्वच्छता सर्वेक्षण में चौका लगाने की तरह कोरोना संक्रमण रोकने भी आगे रहेगा। झाबुआ से सुझाव आया कि फिलहाल हाट बाजार और साप्ताहिकबाजार नहीं लगना चाहिए। इसी तरह रतलाम से कहा गया कि वैक्सीनेशन का विशेष प्रचार-प्रसार होना चाहिए, तभी वैक्सीनेशन की गति बढ़ेगी। शाजापुर में संक्रमण रोकने राजधानी से दल भेजा जाएगा। भोपाल में निजी क्षेत्र में नए कोविड केयर सेंटर बनाने पर भी विचार किया जा रहा है।

यहां चिंता के हालात
राजधानी भोपाल में पॉजीटिव रेट २० प्रतिशत है। इंदौर, बड़वानी, नरसिंहपुर और खरगोन में 15-15त्न, रतलाम में 14, बैतूल में 13, जबलपुर में 12 और ग्वालियर, उज्जैन में 9 प्रतिशत है।

 patrika

एक बार में सिर्फ 13 लोगों से संवाद
मिंटो हॉल में गांधी प्रतिमा के समीप बड़ा डोम बनाया गया है। इसमें मंच है। सामने गद्दे बिछे हैं। मेगा स्क्रीन भी लगी है। पहले कूलर लगाए गए, फिर पंखों की व्यवस्था की गई। मुख्य द्वार पर ही सैनेटाइजर व स्क्रीनिंग की व्यवस्था है। सीएम एक बार में 13-13 लोगों से संवाद कर रहे हैं। इसके लिए दिन में चार से पांच स्लॉट बनाकर संवाद किया गया। बुधवार को सीएम धर्मगुरुआंे से संवाद करेंगे। स्वास्थ्य आग्रह 12.30 बजे तक चलेगा।

संगठनों ने की मुलाकात

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विवि की भोपाल शाखा की जोनल डायरेक्टर अवधेश, डॉ. रीना, पिंक और बीके राहुल ने 12 सूत्रीय सुझाव भी दिए। राजधानी के शिशु रोग विशेषज्ञ भी मिले। इंडियन सोसायटी ऑफ पीडियाट्रिक्स की भोपाल शाखा के अध्यक्ष डॉ. जीके अग्रवाल और न्यू मार्केट व्यापारी संघ के पदाधिकारियों ने भी मुलाकात की। सीएम ने यहां विभिन्न सेक्टर्स के लोगों से भी संवाद किया।

किल कोरोना
स्वास्थ्य विभाग के प्रेजेंटेशन में बताया गया कि प्रदेश में 720 फीवर क्लीनिक काम कर रही हैं। किल कोरोना अभियान फिर शुरू करने की तैयारी है। मैं भी कोरोना वॉलंटियर के लिए 181 पर पंजीयन होगा। अलग-अलग कार्यों के लिए बनेंगे वॉलेंटियर्स। निजी अस्पतालों में रोगियों के लिए व्यवस्थाएं बढ़ाई जाएंगी। सीएम के निर्देश हैं कि तय से ज्यादा दर वसूलने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए। बाहर से आने वाले हर व्यक्ति की स्क्रीनिंग व क्वॉरंटीन हो।

जिलों से प्रमुख सुझाव
– जन जागरूकता के लिए पेड वॉलिंटियर्स भी रखे जाएं।
– शाम 6 बजे दुकान बंद कराई जाएं।
– 50 फीसदी क्षमता के साथ शादी विवाह आदि की अनुमति दी जाए।
– बच्चे बड़ों को मास्क लगाने, सुरक्षित दूरी रखने तथा वैक्सीनेशन आदि के लिए प्रेरित करें।
– रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए योग एवं प्राणायाम का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार हो।
– स्व सहायता समूह की महिलाओं एवं विद्यार्थियों को वॉलंटियर्स के रूप में जोड़ा जाए।
– ग्रामीण क्षेत्रों में भी सघन जन जागरूकता अभियान चलाया जाए।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x80fdmx
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो