scriptकोरोना के साथ फ्लू फैलना खतरनाक, जानिए दोनों में अंतर और बचाव के उपाय | difference between corona and flu | Patrika News
भोपाल

कोरोना के साथ फ्लू फैलना खतरनाक, जानिए दोनों में अंतर और बचाव के उपाय

मौसमी बुखार और कोरोना में अंतर पहचानना जरूरी

भोपालJan 23, 2022 / 02:13 pm

deepak deewan

flu.png
भोपाल. देशभर में कोरोना के केसेस में मामूली कमी आई है पर मध्यप्रदेश में इसकी संख्या स्थिर बनी हुई है. कोरोना के साथ ही इन दिनों मौसमी बुखार, फ्लू आदि का प्रकोप भी बना हुआ है. कोरोना के साथ फ्लू फैलना खतरनाक साबित हो सकता है इसलिए दोनों में अंतर जानना जरूरी है. एक्सपर्ट इनके लक्षणों के अंतर बताते हुए बचाव के उपायों से भी अवगत करा रहे हैं.
प्रदेश में कोरोनावायरस के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. पिछले 24 घंटों की बात करें तो प्रदेश में 11253 केस सामने आए हैं. कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के केसों भी लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. खांसी-जुकाम, बुखार और बदन दर्द होना कोरोनावायरस और ओमिक्रोन के सामान्य लक्षण हैं. इधर बदलते मौसम की वजह से अधिकतर लोगों को खांसी,जुकाम, फ्लू और मौसमी एलर्जी का भी सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में लोग समझ नहीं पा रहे हैं कि उन्हें सामान्य सर्दी-जुकाम हुआ या फिर ये कोरोना वायरस का संक्रमण है.
ये भी पढ़ें: बिगड़े हालात, हर आठवें मरीज को लगी ऑक्सीजन, वेंटिलेटर की भी जरूरत

डॉक्टर्स और एक्सपर्ट ने लोगों की इस परेशानी को समझते हुए कोविड-19 और मौसमी बुखार, एलर्जी आदि में अंतर और इनसे बचाव के बारे में बताया है. डॉ. अभिषेक दयाल के अनुसार खासतौर पर फ्लू के लक्षण जानना जरूरी है क्योंकि कोरोना वायरस जैसी ही ये भी सांस की संक्रामक बीमारी है. फ्लू इन्फ्लूएंजा ए और बी वायरस के कारण होता है. इसके सामान्य लक्षणों में खांसी, मांसपेशियों में दर्द, थकान, गले में खराश, सांस लेने में दिक्कत आदि शामिल हैं.
ये भी पढ़ें: ओमिक्रोन का ये है सबसे पहला लक्षण, दिखे तो तुरंत हो जाएं सावधान

omi.png

इधर मौसमी एलर्जी (Seasonal Allergy) वायरस के कारण नहीं होती है. मौसमी एलर्जी में नमक, मुंह और कान में खुजली होना, नाक बहना आदि सामान्य लक्षण होते हैं. जबकि कोरोनावायरस (Coronavirus) आमतौर पर उन लोगों के बीच फैलता है जो एक दूसरे के निकट संपर्क में होते हैं. जब कोई सांस लेता है, खांसता है, छींकता है या बात करता है तो ये वायरस आस-पास के व्यक्ति के मुंह या नाक में प्रवेश कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बेहद खतरनाक है ओमिक्रोन, इस अंग को कर रहा खराब, जानिए कैसे करें बचाव

कोरोनावायरस तथा सर्दी, फ्लू, मौसमी एलर्जी के लक्षणों में अंतर-
— कोरोनावायरस में सूखी खांसी होती है. वहीं सर्दी और फ्लू में खांसी के साथ बलगम भी निकलता है. मौसमी एलर्जी में कभी-कभार ही खांसी होती है.
— कोरोनावायरस और फ्लू में मांसपेशियों में दर्द और थकान रहती है. वहीं मौसमी एलर्जी होने पर मांसपेशियों में दर्द नहीं होता है जबकि थकान बनी रहती है.

ये भी पढ़ें: अस्पताल में भर्ती लता मंगेशकर की सेहत को लेकर खबरें वायरल, टीम ने जारी किया बयान

— कोरोनावायरस होने पर बुखार जैसे लक्षण देखने को मिलता है. मौसमी एलर्जी होने पर बुखार नहीं होता है. सामान्य सर्दी और फ्लू की स्थिति में कभी-कभी बुखार आ सकता है.
— कोरोनावायरस और सामान्य सर्दी दोनों में ही गले में खराश, नाक बहना और छींकना जैसे सामान्य लक्षण दिखाई देते हैं. मौसमी एलर्जी और फ्लू में भी छींकना और नाक बहने की समस्या होती है.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो