scriptदुबई जा रहे हैं तो टीनएजर्स को क्या जरूर दिखाएं | Dubai : TOP-3 Location to visit | Patrika News
भोपाल

दुबई जा रहे हैं तो टीनएजर्स को क्या जरूर दिखाएं

दुनिया में कई देश हैं, जो पर्यटन के लिए फेमस हैं पर आप कहीं विदेश घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं तो दुबई बेस्ट है।

भोपालOct 24, 2022 / 01:03 am

राजीव जैन

museum of the future DUBAI

museum of the future DUBAI

दुबई शहर को पर्यटकों के लिए खास डिजाइन किया है। यहां की साफ-सफाई और खूबसूरती तो जगजाहिर है ही, मौसम और प्राकृतिक चुनौतियों से निपटकर ऐसे इंतजाम किए हैं कि आप अलग मौसम और महीने में जाएंगे तो हर बार आपको यहां कुछ अलग मिलेगा। भारत के आसपास की यह सबसे सस्ती इंटरनेशनल डेस्टिनेशन्स है। यहां भीषण गर्मी में भी आपको लगेगा ही नहीं कि आपके बाहर का तापमान 40 डिग्री से ज्यादा है। गर्मी में कैसे गोल्फ की प्रैक्टिस को आप कैसे एंजॉय कर सकते हैं यह आप दुबई के टॉप गोल्फ में जाकर सीख सकते हैं। शॉपिंग से लेकर एडवेंचर तक इन्जॉय करने की कई ऐसी जगह हैं, जिनका अनुभव आपको हमेशा याद रहेगा। इस शहर में ऐसी वैरायटी है कि आप चाहें दोस्तों के साथ जाएं, परिवार के साथ या छोटे बच्चों के साथ यहां हर वर्ग के लिए और उसकी पसंद के लिए कुछ न कुछ जरूर है। दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा, दुबई की रंगीन शाम में ‘द यलो बोट’ में बैठकर दुबई मरीन का सफर या दुनिया के सबसे बड़े शॉपिंग माल में से एक दुबई मॉल और उसके अंदर बने अंडरवाटर जू यानी दुबई एक्वेरियम के साथ यहां की डेजर्ट सफारी के बारे में आपने काफी कुछ सुना होगा। मैडम तुसाद म्यूजियम भले अब जयपुर जैसे शहर में भी खुल गए पर वहां की फिनिशिंग आपको ऐसा एहसास कराएगी कि ये मोम के पुतले अब बोल ही पड़ेगे। पर आज हम आपको बता रहे हैं इनसे कुछ अलग ऐसी तीन जगह जहां आप टीनएजर्स के साथ जा रहे हैं तो जरूर दिखाएं। ये आपके बच्चों को तकनीक, इतिहास और रोमांच से रूबरू करवाएंगी।
म्यूजियम ऑफ द फ्यूचर
यह इनोवेशन और फ्यूचरिस्टिक आइडिया और प्रोडक्ट्स को दिखाता हुआ एक लिविंग म्यूजियम है। फाइबर ग्लास और स्टील से बनी इस इमारत को ‘नेशनल ज्योग्राफी’ ने दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारतों की सूची में शामिल कर लिया है। बाहर से चमकीली और अंदर से सफेद सात मंजिला इमारत का डिजाइन ही इतना अनोखा है, जो आपको अलग ही दुनिया में आने का अहसास कराता है। अगर आपको अरबी नहीं भी आती है तब भी यहां दुबई के शासकों के अरबी में लिखे कोट्स आपको डिजाइस सरीखे दिखते हैं। इस यहां आकर ऐसा लगेगा कि आप स्पेस स्टेशन में आ गए। विज्ञान में रुचि रखने रखने वालों के लिए तो यह गजब का अनुभव दिला सकता है। यहां रोबोट आपको टिप्स देते दिखता है। 2071 में दुनिया कैसी होगी इसकी कल्पना करके बनाए गए ‘म्यूजियम ऑफ द फ्यूचर’ में कम से कम चार घंटे लेकर जाएं। यहां आपको ऐसी साइकिल भी दिख सकती है जिसमें चेन तक न हो। इस खूबसूरत इमारत की दीवारों पर लिखे कोटस में से एक ‘हम सैकड़ों साल तक जीवित नहीं रह सकते, लेकिन हमारी रचना से बने प्रोडक्ट्स हमारे दुनिया से चले जाने के बाद भी हमारी विरासत हो सकते हैं।’ यह बताती है कि दुबई के अब के प्रशासकों की सोच क्या है।
मोशन गेट और बॉलीवुड पार्क
आप फिल्मों के शौकीन है तो आपके लिए बॉलीवुड पार्क से बेहतर जगह नहीं हो सकती। शाायद भारत से बाहर बॉलीवुड को प्रेम करने वाली जगह इसके अलावा कोई और हो। आपको एक शॉर्ट फिल्म में ही एक लाइव परफॉर्मेंस वाले डांस शो से बॉलीवुड देख सकते हैं। यहां आपको सलमान जैसे स्टार के डुप्लीकेट भी घूमते हुए आपके साथ फोटो खिंचवाने को कहेंगे तो आपका टूर और भी बेहतर बन जाएगा। आप दोस्तों के साथ गए हैं तो यहां तकनीक का उपयोग करके ‘जिंदगी न मिलेगी दोबारा’ की थीम वाली करीब दस मिनट की अपनी फिल्म भी बना सकते हैं अगर आपका पहला शौक हॉलीवुड है तो मोशन गेट आपको निराश नहीं करेगा। हॉलीवुड के तीन बड़े फिल्म स्टूडियो के साथ रोलर कोस्टर और थ्री डी राइड आपका रोमांच को और बढ़ा देगी। 2021 में शुरू हुआ यह दुनिया का सबसे ज्यादा रोलर कोस्टर वाला थीम पार्क है। 70 किमी पर घंटे की स्पीड और 180 डिग्री के टर्न रोमांचित कर देते हैं।
एतिहाद म्यूजियम
किसी भी देश को समझने के लिए वहां का इतिहास जानना जरूरी है इसलिए अगर आप रोमांच के लिए भी गए हैं या वैकेशन के लिए भी अगर आप दुबई गए हैं तो आपको एतिहाद म्यूजियम जरूर जाना चाहिए। इस म्यूजियम में जाकर आपको समझ आएगा कि कैसे एक रेतीला इलाका जहां पीने के पानी तक की परेशानी थी। वहां के शासकों से कैसे नहरें बनाईं अपने आपसी मतभेद भुलाकर ‘संयुक्त अरब अमीरात’ नाम से देश का निर्माण किया और कैसे उन्होंने मुस्लिम राष्ट्र में भी ऐसे नवाचार कर उसे पहले तेल से समृद्ध किया और बाद में पर्यटन में नाम कमाया। यहां की एक गैलरी में प्रदर्शित नोट को देखकर आपका सीना फूल भी सकता है और आपमें एक सोच भी डेवलप हो कि ऐसा देश जहां 1959 तक भारत की मुुद्रा ही चलती हो वहां इतना परिवर्तन हुआ कि आज उसकी मुद्रा दिरहम का मूल्य भारत के करीब करीब 22 रुपए के बराबर है।

Home / Bhopal / दुबई जा रहे हैं तो टीनएजर्स को क्या जरूर दिखाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो