scriptअनलॉक में कई शहरों के लिए उड़ान, जनशताब्दी और शताब्दी एक्सप्रेस भी शुरु | Fly to multiple cities in unlock, Jan Shatabdi and Shatabdi Express al | Patrika News
भोपाल

अनलॉक में कई शहरों के लिए उड़ान, जनशताब्दी और शताब्दी एक्सप्रेस भी शुरु

जबलपुर जनशताब्दी एवं शताब्दी एक्सप्रेस चलेंगी, यात्री बस फिलहाल बंद, रहेंगी। पिछले साल 4.6 लाख यात्रियों ने भरी उड़ान।

भोपालJun 05, 2021 / 11:15 am

Hitendra Sharma

shatabdi_indigo_start.jpg

Now Rajasthan have air connectivity with Uttrakhand and Punjab

भोपाल. राजधानी अनलॉक होने के बाद यहां से कई शहरों के लिए उड़ानें शुरू करने की तैयारी है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक वित्तीय वर्ष 2020-21 में 4.6 लाख लोगों ने हवाई यात्रा की। इस वर्ष मई तक 8842 हवाई यात्री सफर कर चुके हैं। अथॉरिटी के मुताबिक भोपाल से कई शहरों के लिए जल्द ही उड़ानों का संचालन शुरू होगा। इस साल लॉकडाउन के बाद राजा भोज एयरपोर्ट से हवाई यात्रियों की संख्या काफी प्रभावित हुई है।

शुक्रवार को सिर्फ इंडिगो की हैदराबाद, दिल्ली एवं मुंबई के लिए चार उड़ानों का संचालन हुआ। इससे पहले बीते सप्ताह में कई दिन ऐसे भी आए जब राजा भोज एयरपोर्ट से एक भी उड़ान का संचालन नहीं हुआ। अनलॉक चालू होने के बाद यात्रियों में अभी भी संक्रमण का भय देखा जा रहा है। लोग ज्यादातर अपने प्राइवेट वाहनों से ही यात्रा कर रहे हैं जिन लोगों ने हवाई यात्राओं के टिकट बुक कराए थे। उनमें से 50 फीसदी यात्रियों ने अपने टिकट निरस्त करवा दिए हैं।

यात्री बस फिलहाल बंद
उप्र, छग, राजस्थान एवं महाराष्ट्र जाने वाली बसों को बंद रखने का निर्णय परिवहन विभाग ने लिया है। इधर प्राइवेट बस ऑपरेटरों ने 4 महीने का ट्रांसपोर्ट टैक्स माफ करने की मांग रखी है। उनका दावा है कि पेट्रोल एवं डीजल के दाम 20 फीसदी तक बढऩे से नुकसान हो रहा है।

जबलपुर जनशताब्दी एवं शताब्दी एक्सप्रेस चलेंगी
रेलवे निरस्त की गई ट्रेनों को दोबारा चालू कर रहा है। ट्रेनें निर्धारित पूर्व घोषित टाइम टेबल पर चलेंगी। 02155/56 हबीबगंज-हजरत निजामुद्दीन एक्सप्रेस स्पेशल, 01272/271 भोपाल-इटारसी एक्सप्रेस स्पेशल सहित 02061/62 हबीबगंज-जबलपुर जन शताब्दी एक्सप्रेस स्पेशल की सेवा बहाल की गई है। 02155 हबीबगंज-हजरत निजामुद्दीन एक्सप्रेस स्पेशल 5 जून से एवं 02156 हजरत निजामुद्दीन-हबीबगंज एक्सप्रेस स्पेशल 6 जून से चलेंगी। इसी प्रकार गाड़ी संख्या 01272/71 भोपाल-इटारसी-भोपाल (वाया बीना-कटनी मुड़वारा-जबलपुर) 6 जून से अपने प्रारंभिक स्टेशन से गंतव्य के लिए चलेंगी। 02061 हबीबगंज-जबलपुर जन शताब्दी एक्सप्रेस स्पेशल 7 जून से एवं गाड़ी संख्या 02062 जबलपुर-हबीबगंज जन शताब्दी एक्सप्रेस स्पेशल 8 जून से अपने प्रारंभिक स्टेशन से गंतव्य के लिए चलेंगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81qs4c

Home / Bhopal / अनलॉक में कई शहरों के लिए उड़ान, जनशताब्दी और शताब्दी एक्सप्रेस भी शुरु

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो