scriptएमपी के 26 जिलों में धमाकेदार बारिश का अलर्ट, आंधी के साथ ओले भी गिरेंगे, जाने 4 दिन के मौसम का हाल | heavy rain alert in madhya pradesh 26 districts hail will also fall along with storm know 4 days weather condition | Patrika News
भोपाल

एमपी के 26 जिलों में धमाकेदार बारिश का अलर्ट, आंधी के साथ ओले भी गिरेंगे, जाने 4 दिन के मौसम का हाल

आगामी 4 दिनों के दौरान प्रदेश के दो दर्जन से ज्यादा जिलों में मौसम का मिजाज बदलने लगा है। इनमें रीवा, शहडोल, जबलपुर संभाग के कई जिलों में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश और ओले गिरने की संभावना जताई है।

भोपालMar 16, 2024 / 11:50 am

Faiz

rain alert in madhya pradesh 26 districts

एमपी के 26 जिलों में धमाकेदार बारिश का अलर्ट, आंधी के साथ ओले भी गिरेंगे, जाने 4 दिन के मौसम का हाल

मध्य प्रदेश में धीरे धीरे गर्म हो रहे मौसम के बीच एक बार फिर लगभग आधे राज्य के मौसम ने करवट ली है। इसी के चलते गर्मी के दिनों में आगामी 4 दिनों के दौरान लोगों को ठंड का सामना करना पड़ेगा। वहीं किसानों के लिए नई मुसीबत खड़ी होने जा रही है। बता दें कि आगामी 4 दिनों के दौरान प्रदेश के दो दर्जन से ज्यादा जिलों में मौसम का मिजाज बदलने लगा है। इनमें रीवा, शहडोल, जबलपुर संभाग के कई जिलों में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश और ओले गिरने की संभावना जताई है। जबकि भोपाल, इंदौर संभाग के जिलों में बादल छाए रहेंगे।


मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के तहत प्रदेश के जबलपुर, नर्मदापुरम संभाग के साथ साथ करीब 26 जिलों के मौसम में 16 मार्च से बदलाव होगा। ऐसे में 16, 17, 18 और 19 मार्च को पूर्वी हिस्से में बारिश के साथ तेज हवा और ओले गिरने की संभावना है। वहीं, राजधानी भोपाल और इंदौर में काले बादल छाए रहेंगे। यहां हल्की बारिश भी दर्ज की जा सकती है।

 

यह भी पढ़ें- भोलेनाथ के दर पर माथा टेकते ही महिला की मौत, फिर एक हैरतअंगेज वीडियो CCTV में हुआ कैद

 

मौसम विभाग के अनुसार, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी आने के चलते ये स्थिति बनी है। फिलहाल पूर्वी विदर्भ से उत्तरी तटीय तट समुद्र तल से लेकर 0.9 किलोमीटर की ऊंचाई पर ट्रफ लाइन गुजर रही है। इस दौरान दक्षिण पूर्वी हवाएं चलने से प्रदेश का मौसम बदल रहा है। चक्रवाती हवाओं के प्रभाव से पूर्वी मध्य प्रदेश में बारिश की संभावना जताई गई है।

 

यह भी पढ़ें- आज भोपाल के 25 इलाकों में रहेगी बिजली गुल, जल्दी-जल्दी निपटालें जरूरी काम

 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के तहत 16, 17, 18, और 19 मार्च 2024 को शहडोल, जबलपुर, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, डिंडोरी, बालाघाट, मंडला, सिवनी, उमरिया, कटनी, अनुपपुर, सागर, दमोह, पन्ना, सतना, मऊगंज, मैहर, सीधी, सिंगरौली में बदलो की गड़गहड़ाहट के साथ हल्की बारिश हो सकती है. कुछ जिलों में बूंदाबांदी तो कहीं कहीं तेज बारिश और ओले भी गिर सकते हैं।

 

बीते दिनों की मौसम की मार झेल चुके किसान अभी ठीक से उभर नही पाए है कि एक बार फिर एक सिस्टम एक्चिव हुआ है। बारिश से हुए पिछले नुकसान की भरपाई अभी तक नहीं हुई है। लेकिन अगर फिर बारिश होती है तो किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

Home / Bhopal / एमपी के 26 जिलों में धमाकेदार बारिश का अलर्ट, आंधी के साथ ओले भी गिरेंगे, जाने 4 दिन के मौसम का हाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो